Lok Sabha Elections 2019: दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों के 95 सीटों पर वोटिंग आज, 1629 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 17, 2019 11:27:57 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में आज 12 राज्यों के 95 सीटों पर वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. दूसरे चरण में तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में आठ, असम में 5, ओडिशा में 5 और बिहार में पांच सीटों पर मतदान होंगे. जबकि छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन सीटों और मणिपुर और पुडुचेरी में एक-एक सीट पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. बता दें कि पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों के 91 सीटों पर वोटिंग हुई थी.

दूसरे चरण के चुनाव में 1629 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सिर्फ 120 महिलाएं हैं. जहां एक ओर महिलाओं की आबादी आधी है तो वहीं दूसरे चरण के मतदान में उनके प्रतिनिधित्व का प्रतिशत 8 प्रतिशत से भी कम है. चुनाव के इस चरण में 251 प्रत्याशी ऐसे हैं जिन पर क्रिमिनल केस है जो करीब 16 फीसदी के आसपास है. बात अगर करोड़पति प्रत्याशियों की संख्या की करें तो दूसरे चरण में 423 ऐसे उम्मीदवार हैं जो करोड़पति हैं. यानी 27 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनके पास करोड़ों की प्रापर्टी है.

बीते चुनाव में क्या था इन सीटों का परिणाम

दूसरे चरण के मतदान वाली इन 97 सीटों पर 2014 में एनडीए ने 32, यूपीए ने 16 और अन्य ने 49 सीटों पर कब्जा जमाया था. जिनमें से बीजेपी ने 28 सीटों पर, कांग्रेस ने 12 सीटों पर, अन्नाद्रमुक ने 37 सीटों पर, बीजेडी ने 4 सीटों पर, शिवसेना ने 4 सीटों पर, जेडीएस ने 2 सीटों पर, आरजेडी ने 2 सीटों पर और टीएमसी ने 1 सीट पर जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ेंः 'मोदी' पर ऐसी जानकारी जो आपने न पहले कभी पढ़ी होगी और न सुनी होगी, इसकी गारंटी है

उत्तर प्रदेश में आठों सीट बचाने की चुनौती

दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट पर वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण की इन 8 सीटों में नगीना, बुलंदशहर, आगरा और हाथरस चार सुरक्षित सीटें हैं. मतलब साफ है कि चार सीटों पर हर पार्टी का दलित नेता ही उम्मीदवार होगा. ऐसे में जाति का वोट गणित फेल होना निश्चित है. पिछले सुनाव में आठों सीटें बीजेपी ने जीती थी.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण यूपी: मथुरा में सबसे ज्‍यादा करोड़पति तो दागियों में अलीगढ़ अव्‍वल

प्रमुख चेहरेः यूपी की मथुरा सीट पर भाजपा प्रत्याशी एवं हेमामालिनी और फतेहपुर सीकरी पर कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर, हाथरस में सपा दिग्गज रामजी लाल सुमन.
दूसरे चरण में 70 उम्‍मीदवार ताल ठोक रहे हैं. इस चरण में सबसे ज्‍यादा करोड़पति उम्‍मीदवार मथुरा से हैं तो दागियों के मामले में अलीगढ़ अव्‍वल है.

बिहारः क्‍या खुल पाएगा एनडीए का खाता

दूसरे चरण में बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 2014 में मोदी लहर के बावजूद बीजेपी इन सीटों पर कमल नहीं खिला सकी थी. महागठबंधन का इस इलाके में दबदबा है.

यह भी पढ़ेंः बिहार के चुनावी रण का दूसरा चरण NDA के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण !

प्रमुख चेहरेः किशनगंज में कांग्रेस के मो. जावेद, जदयू के महमूद अशरफ, भागलपुर में राजद के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, जदयू के अजय कुमार मंडल. बांका में जदयू के गिरधारी यादव, राजद के जयप्रकाश नारायण यादव, कटिहार में कांग्रेस के तारिक अनवर, जदयू से दुलालचंद गोस्वामी और पूर्णिया में जदयू के संतोष कुमार, कांग्रेस के उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह के बीच मुकाबला है.

प्रीतम मुंडे, पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक चह्वाण और सुशील कुमार शिंदे की साख दांव पर

महाराष्ट्र- बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर

प्रमुख चेहरेः इस चरण में पिछले चुनाव में रिकॉर्ड वोटों से जीत हसिल करने वाली प्रीतम मुंडे, पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक चह्वाण और सुशील कुमार शिंदे प्रमुख हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 23 सीटें जीती थीं, जबकि शिवसेना को 18 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस को मात्र 2 सीटें और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 4 सीटों पर जीत मिली थी.

नए चेहरों के भरोसे दोनों दल

छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट पर चुनाव है.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण छत्‍तीसगढ़ः कांग्रेस और बीजेपी के नए चेहरे क्‍या जीत पाएंगे वोटरों का दिल

कर्नाटकः इस चरण में सबसे ज्‍यादा दिग्‍गज 

कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में कल यानी 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस है. दूसरे चरण में कांग्रेस 10 और जेडीएस 4 सीटों पर मैदान में हैं. जबकि बीजेपी 13 सीटों पर किस्मत आजमा रही है . बीजेपी एक सीट पर सीट पर निर्दलीय का समर्थन कर रही है.
2014 के लोकसभा नतीजों को देखें तो 6 पर कांग्रेस, 6 पर बीजेपी और 2 सीटों पर जेडीएस ने जीत दर्ज की थी. ऐसे में पहले चरण में बीजेपी और कांग्रेस दोनों को अपने राजनीतिक वर्चस्व को बरकरार रखने की बड़ी चुनौती होगी.

इन सीटों पर डाले जाएंगे वोट

उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार

प्रमुख चेहरेः कर्नाटक की बंगलूरू नॉर्थ सीट से केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंदगौडा, कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा मोईली, टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, बंगलूरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद

2014 में यहां दम तोड़ दी थी मोदी लहर

तमिलनाडु - तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम,वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर,पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरांबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी

यह भी पढ़ेंः 

प्रमुख चेहरेः तमिलनाडु राज्य की धर्मपुरी से अन्बुमणि रामदोस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व नीलगिरीस से ए. राजा, करुर सीट से लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई और शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण असमः खिलेगा कमल या चलेगा पंजा, जानें Second phase का गणित

पश्चिम बंगाल- जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.
प्रमुख चेहरेः पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी

जम्मू- कश्‍मीर

  • श्रीनगर और उधमपुर सीट पर मतदान होंगे.
  • जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट से डा. जितेन्द्र सिंह और श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुला
  • त्रिपुरा- त्रिपुरा पश्चिम
  • पुडुचेरी- पुडुचेरी
  • मणिपुर - आंतरिक मणिपुर
  • ओडिशा- बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का
  • असम- करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव सीट पर वोटिंग होगी.
  • असम की मंगलदोई सीट से भुवनेश्वर कलिता व सिल्चर सीट से कांग्रेस की सुष्मिता देव
First Published: Apr 17, 2019 01:47:41 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो