BREAKING NEWS
  • अरुण जेटली की तबीयत के कारण योगी कैबिनेट का विस्तार कार्यक्रम स्थगित- Read More »
  • पाकिस्तानी महिला ने इमरान खान को दिखाया आईना, कहा- भारत से लड़ने की औकात नहीं- Read More »
  • रिलायंस जीयो गीगाफाइबर की ब्रॉडबैंड सेवा के लिए ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन - Read More »

दूसरा चरण असमः खिलेगा कमल या चलेगा पंजा, जानें Second phase का गणित

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 14, 2019 08:49 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को असम की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है. इस चरण में 5 सीटों करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव शामिल है. 18 अप्रैल को इन सीटों पर मतदान होगा. विधानसभा सीटों में बीजेपी की हवा में मुख्यमंत्री बने सर्बानंद सोनोवाल इस लोकसभा में भी हवा को बरकरार रख पाते हैं या नहीं? यह देखने वाली बात होगी.

लोकसभा AGP+BJP+BPF  INC
करीमगंज कृपानाथ मल्लाह (BJP) चंदन दास
सिलचर राजदीप रॉय (BJP) सुष्म‍िता देव
ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट होरेन स‍िंह बे (BJP) बिरेन सिंह इंग्ती
मंगलाडोई द‍िलीप सैक‍िया (BJP) भुबनेश्वर कल‍िता
नौगांव रूपक शर्मा (BJP) प्रद्युत बोरदोलोई

बता दें असम में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पांच सीटों पर 78.23 प्रतिशत मतदान हुआ. कालियाबोर संसदीय सीट पर सर्वाधिक 82.09 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद तेजपुर (79.15) जोरहाट (77.49), डिब्रूगढ़ (77.26) और लखीमपुर (74.81) प्रतिशत का नंबर आता है. पहले चरण के चुनाव कुल 41 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो चुका है. आइए देखते हैं दूसरे चरण की 5 सीटों का हाल..

करीमगंज : राधेश्याम ब‍िस्वास बनाम कृपानाथ

करीमगंज लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने इस बार मौजूदा सांसद राधेश्याम ब‍िस्वास पर दांव लगाया है ज‍िन्हें बीजेपी उम्मीदवार कृपानाथ मल्लाह से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है. कांग्रेस ने स्वरूप दास को मैदान में उतारा है तो वहीं ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस के चंदन दास भी यहां ताल ठोंक रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः देखें दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर क्‍या हैं समीकरण, कौन कहां से ठोक रहा ताल

वर्तमान में करीमगंज लोकसभा सीट से ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF)के राधेश्याम बिस्वास सांसद हैं.2014 के लोकसभा चुनाव में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) के प्रत्याशी राधेश्याम बिस्वास ने बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा दास को रिकॉर्ड 1 लाख दो हजार 94 मतों के अंतर से हराया. 2014 में यहां 4,266 मतदाताओं ने नोटा बटन दबाया था.

सिलचरः दो नेताओं के इर्द-गिर्द घूम रही राजनीति

असम की स‍िलचर लोकसभा सीट पर 1980 से अब तक यहां की राजनीति कांग्रेस के संतोष मोहन देव और बीजेपी के कबिंद्र पुरकायस्था के ही इर्द-गिर्द रही है. बीजेपी ने कबिंद्र पुरकायस्था का ट‍िकट काटकर इस सीट से नया चेहरा उतारा है. लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार सुष्म‍िता देव को बीजेपी के राजदीप रॉय से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है.

एआईयूडीएफ ने इस बार स‍िलचर से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है जबक‍ि प‍िछले चुनाव में वह तीसरे नंबर की पार्टी थी. इसके अलावा ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस, नेशनल पीपुल्स पार्टी, ऑल इंड‍िया फॉरवर्ड ब्लॉक, सोशल‍िस्ट यून‍िटी सेंटर ऑफ इंड‍िया (कम्युन‍िस्ट) के अलावा 8 न‍िर्दलीय भी चुनाव मैदान में हैं.
पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सुष्मिता देव ने बीजेपी प्रत्याशी को 35 हजार 241 वोटों के अंतर से हराया. सुष्मित देव को कुल 3 लाख 36 हजार 451 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे कबिंद्र पुरकायस्था को 3 लाख 1 हजार 210 वोट मिले.

मंगलाडोईः रमन डेका का टिकट काटकर युवा नेता द‍िलीप सैक‍िया पर दांव

असम की मंगलाडोई लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार द‍िलीप सैक‍िया को कांग्रेस के भुबनेश्वर कल‍िता से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है. बीजेपी ने रमन डेका को यहां से ट‍िकट न देकर युवा नेता द‍िलीप सैक‍िया को उम्मीदवार बनाया. ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस से सुधेंदु मोहन तालुकदार भी मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

2014 में बीजेपी के रमन डेका 4 लाख 86 हजार 357 वोटों के साथ सबसे ज्यादा वोट हासिल किए. रमन 22884 मतों से जीते. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी किरिप छलीहा को 4 लाख 63 हजार 473 वोट मिले. यहां बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के प्रत्याशी सहदेव दास तीसरे नंबर पर रहे. यहां 10 हजार 722 लोगों ने नोटा का बटन दबाया.

ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट : बिरेन सिंह के मुकाबले होरेन स‍िंह

असम की स्वशासी जिला (ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट) संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद बिरेन सिंह इंग्ती को बीजेपी के होरेन स‍िंह बे से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है. बीजेपी ने जयराम इंगलेंग का ट‍िकट काट नए चेहरे पर दांव लगाया है. ऑटोनॉमस स्टेट डिमांड कमेटी पार्टी से होलीराम तेरांग मैदान में हैं ज‍िन्होंने मुकाबले को त्रिकोणीय बना द‍िया है. लगातार तीन बार सांसद चुने गए बिरेन सिंह इंग्ती ने 2014 के चुनाव में बीजेपी के जयराम इंगलेंग को 24095 मतों के अंतर से हराया. यहां भी 11 हजार 747 वोटरों ने नोटा का बटन दबाया.

नौगांव: बीजेपी के गढ़ में सेंधमारी की तैयारी

असम की नौगांव लोकसभा सीट पर केंद्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन की जगह बीजेपी ने रूपक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. इनका सामना कांग्रेस के प्रद्युत बोरदोलोई से हो रहा है.ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस से सहदेब दास क‍िस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा पूर्वांचल जनता पार्टी (सेक्युलर), असोम जन मोर्चा, भारतीय गण पर‍िषद और एक न‍िर्दलीय उम्मीदवार मैदान पर हैं. असम की नौगांव सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. यहां 1999 से 2014 तक लगातार चार लोकसभा चुनावों से बीजेपी का दबदबा है. यहां कांग्रेस नंबर दो की पार्टी है.

First Published: Sunday, April 14, 2019 08:49 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Lok Sabha Elections Second Phase Assam, Second Phase 97 Lok Sabha Seats, 18th April Voting, Elections In 13 States, 18th April Elections, Lok Sabha Elections, Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Chunav 2019,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो