logo-image

केरल के वायनाड से भी राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर संदेह, पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लगातार मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं.

Updated on: 21 Apr 2019, 07:28 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लगातार मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. अमेठी के बाद वायनाड से भी उनके चुनाव लड़ने पर संदेह है. राहुल गांधी की कथित विदेशी नागरिकता को लेकर बवाल मचा हुआ है.

यह भी पढ़ें ः हमने भी न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं रखे हैं, पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर दी पाक को चेतावनी

केरल के वायनाड से एनडीएम के उम्मीदवार टी वेल्लप्पल्ली ने अपने वकील के माध्यम से राहुल गांधी के नामांकन की समीक्षा करने के लिए केरल के सीईओ को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में कहा है कि राहुल गांधी के पास विदेशी नागरिकता का पासपोर्ट है, लेकिन उन्होंने नॉमिनेशन फाइल और एफिडेविट में इस बात का खुलासा नहीं किया है. उन्होंने सीईओ को पत्र लिखकर इसकी समीक्षा करने की मांग की है. 

वायनाड से एनडीए उम्मीदवार टी वेल्लप्पल्ली आगे लिखा है कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि वायनाड से दाखिल राहुल गांधी के नामांकन की जांच होनी चाहिए. अगर राहुल गांधी नामांकन में विदेशी नागरिकता छिपाई हो तो उनका नामांकन रिजेक्ट होना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने को तैयार प्रियंका गांधी, बस अब इसका है इंतजार

बता दें कि पिछले दिनों अमेठी से एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल ने राहुल गांधी के नामांकन संबंधी जानकारियों को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. ध्रुव लाल के वकील रवि प्रकाश ने कहा, राहुल गांधी ब्रिटेन की एक कंपनी से जुड़े हुए हैं और इस कंपनी के पास दी गई जानकारी में राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटेन का नागरिक बताया है. उन्होंने कहा कि जनता का प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत विदेशी नागरिक भारत में चुनाव नहीं लड़ सकता है.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीलंकाई नेताओं से बात की, कहा 'हमले पूर्वनियोजित'

प्रकाश ने कहा था कि किस आधार पर राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटेन का नागरिक बताया? और ऐसा करने पर उनके पास भारतीय नागरिकता रखने का क्या अधिकार है? हमने रिटर्निंग ऑफिसर से अनुरोध किया है कि मामले के स्पष्ट होने तक राहुल गांधी का नामांकन स्वीकार नहीं किया जाए.