logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

SP-BSP दुश्मन नहीं, उत्तर प्रदेश में पार्टी का आधार बढ़ाना है मकसद: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को स्पष्ट किया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए उनकी बहन प्रियंका गांधी को कांग्रेस महासचिव नियुक्त किया जाना पार्टी के आधार को राज्य में दोबारा बनाने की योजना का भाग है.

Updated on: 24 Jan 2019, 06:50 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को स्पष्ट किया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए उनकी बहन प्रियंका गांधी को कांग्रेस महासचिव नियुक्त किया जाना पार्टी के आधार को राज्य में दोबारा बनाने की योजना का भाग है. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने के लिए जिस तरह से भी संभव हो समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि यह प्रियंका गांधी पर है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं या नहीं.

पार्टी के महासचिव के रूप में प्रियंका गांधी और ज्योदिरादित्य सिंधिया के नामों की घोषणा करने के बाद राहुल ने संवाददाताओं से कहा, "मैं अखिलेशजी और मायावतीजी का बहुत आदर करता हूं. उन्होंने अपना गठबंधन किया है और वे हमारे शत्रु नहीं हैं. हम साथ लड़ रहे हैं. अगर बची हुई पार्टियां हमारे साथ होना चाहती हैं तो उनका स्वागत है."

राहुल ने कहा, "उनकी विचारधारा (SP और BSP) बहुत हद तक कांग्रेस के समान है. और, हमें राज्य में BJP को हराना है. जहां भी सहयोग संभव है, हम BJP को हराने के लिए सहयोग करेंगे. हम साथ काम कर सकते हैं."

उन्होंने कहा, "..लेकिन हमें कांग्रेस की विचारधारा को फैलाने के लिए हमारी अपनी जगह बनानी है और इसके लिए यह (प्रियंका और सिंधिया की नियुक्ति) एक बड़ा कदम है. मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि वे एक सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम करेंगे."

उन्होंने कहा, "मैंने उन्हें विचारधारा का प्रसार करने के लिए उत्तर प्रदेश में एक अभियान सौंपा है, जो गरीबों और समाज के कमजोर धड़ों के लिए हमारी विचारधारा है."

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, राहुल ने कहा, "यह उनपर निर्भर करेगा. हम बैकफुट पर नहीं खेलने वाले हैं. हमने गुजरात में भी बैकफुट में नहीं खेला था. हम लोगों के लिए राजनीति करते हैं, इसलिए हम फ्रंटफुट पर खेलते हैं."

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि प्रियंका और सिंधिया उत्तर प्रदेश को वह देंगे, जिसकी जरूरत है और जो राज्य के युवा चाहते हैं."

राहुल ने कहा कि प्रियंका गांधी की नियुक्ति से उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक नई सोच विकसित होगी.

यह बताते हुए कि सिंधिया भी एक शानदार युवा नेता हैं, उन्होंने कहा, "मैं खुश हूं कि, प्रियंका जो कि काफी सक्षम हैं, वह मेरे साथ काम करेंगी. मैं निजी तौर पर बहुत खुश हूं."

उत्तर प्रदेश की BJP सरकार पर हमला करते हुए राहुल ने कहा, "मैं उत्तर प्रदेश के लोगों को यह बताना चाहता हूं कि आपने BJP को जनादेश देकर काफी समय बर्बाद कर दिया है. BJP ने उत्तर प्रदेश को बर्बाद कर दिया है."

और पढ़ें- प्रियंका वाड्रा के सक्रिय राजनीति में उतरने से राहुल गांधी के कांग्रेस को नुकसान या फ़ायदा?

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "उन्हें हटाइये, हम राज्य को नई दिशा देंगे और इसे नंबर एक की स्थिति में लाएंगे. मैं जाति और धर्म की बात नहीं कर रहा हूं, आपके साथ मिलकर हम आपके सपनों को पूरा करना चाहते हैं."