logo-image

राहुल गांधी बोले, मां से बढ़कर थी मेरी दादी, बॉडीगार्ड ने की हत्या, जिसे मुझे बैंडमिंटन सिखाया था

राहुल गांधी ने कहा, मेरी दादी इंदिरा गांधी मां से भी बढ़कर थीं. मुझे बैडमिंटन सिखाने वाले बॉडीगार्ड ने उनकी हत्या कर दी.

Updated on: 23 Feb 2019, 03:01 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्‍टेडियम में छात्रों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, मेरी दादी इंदिरा गांधी मां से भी बढ़कर थीं. मुझे बैडमिंटन सिखाने वाले बॉडीगार्ड ने उनकी हत्या कर दी. पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने अपनी दादी को याद किया. उन्होंने कहा कि जब मेरी दादी की मौत हुई थी, तब मेरे पापा बंगाल में थे, उनकी सिक्योरिटी वालों ने उनकी दादी हत्या की थी. उनमें सतवंत सिंह ( बॉडीगार्ड) ने मुझे बैडमिंटन सिखाया था.

यह भी पढ़ें ः lok sabha 2019 : पिछड़ा वर्ग को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास करेंगी प्रियंका गांधी

राहुल गांधी ने कहा, नोटबंदी के बाद कितने बड़े उद्योगपतियों को आपने लाइन में लगते देखा. नोटबंदी इस देश का सबसे बड़ा घोटाला है और यह एक दिन साबित हो जाएगा. चाहे वह आरटीआई हो, मनरेगा हो या भूमि अधिग्रहण कानून हो, कांग्रेस सरकार ने इसे लाने का काम किया. उन्होंने आगे कहा कि भारत में सबसे बड़ा भ्रष्टाचार जमीन के मामलों में होता है. कांग्रेस की सरकार ने इसे खत्म करने के लिए भूमि अधिग्रहण कानून लेकर आई थी, जिसमें बिना किसानों की सहमति से जमीन नहीं ली जाएगी. लेकिन, मोदी सरकार ने सबसे पहले इसे खत्म करने का काम किया.

यह भी पढ़ें ः राष्ट्रीय सुरक्षा पर राहुल गांधी ने बनाई टास्क फोर्स, सर्जिकल स्ट्राइक को लीड कर चुके लेफ्टिनेंट जनरल को सौंपी जिम्मेदारी

राजनीतिक दलों के अंदर आरटीआई लाने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, राजनीतिक दल जनता का संस्थान है. अगर इनमें आरटीआई लाने की बात हो तो न्यायपालिका में क्यों नहीं आरटीआई लागू हो, पत्रकारिता में क्यों नहीं हो? मैं जब पीएम मोदी से गले लगा तो मुझे महसूस हुआ कि ये कैसे हुआ. मुझे लगा कि कोई मुझे प्यार कैसे दिखा दिया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, हिंसा को सिर्फ प्यार से खत्म किया जा सकता है. यही सिद्धांत है कि पीएम मोदी संसद में हमारे परिवार के बारे में बोल रहे थे, लेकिन मैं उनके गले लग रहा था.

राहुल ने कहा, देश में नफरत को खत्म करने का दो उपाय है- एक रोजगार के संकट को दूर करो, दूसरा किसानों की समस्या को खत्म करें और फिर भाईचारे की बात करें, यह खत्म होगा. जो प्रधानमंत्री कहते हैं, बोलते हैं वो पूरे देश में पहुंचता है. जो ये नफरत का माहौल है, अगर पीएम ये संदेश दे कि इस देश में भाईचारे और प्यार होना चाहिए तो देश का माहौल अपने आप ठंडा हो जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, सरकार बनने पर उत्तर-पूर्व में शिक्षण संस्थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी. हमारी सरकार स्वीकार ही नहीं करना चाहती है कि देश में रोजगार का संकट है. मैं यहां इसलिए आया हूं कि आप मुझसे सवाल कर सको, लेकिन प्रधानमंत्री इससे सीधे इंकार करते हैं. दक्षिणपंथी राजनीति को लेकर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, देश में लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, इसकी मुख्य वजह रोजगार की कमी है. यह अब और कठिन होने जा रहा है और इस गुस्से का उपयोग दक्षिणपंथ कर रहे हैं.

एडहॉक शिक्षकों को लेकर छात्र के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, सामान्य बात है कि यह इस पर निर्भर करता है कि आप शिक्षा पर कितना खर्च कर रहे हैं. इनमें सुधार के लिए बजट में ज्यादा राशि खर्च करने की जरूरत है. आगे उन्होंने कहा कि अर्द्धसैनिक बलों को शहीद का दर्जा नहीं मिलता है, हमारी सरकार आएगी तो उन्हें शहीद का दर्जा मिलेगा. आज एक ही विचारधारा के लोग विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में बैठाए जा रहे हैं, यह आपका अपमान है.

राहुल गांधी ने कहा- सरकार ने उद्योगपतियों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए. उन्होंने पूछा- क्‍या पिछले 5 साल में कोई नई यूनिवर्सिटी खोली गई, किसानों का कर्ज माफी नहीं हुआ. दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स के भविष्‍य मेहता के सवाल पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. सरकार 15 से 20 उद्योगपतियों को ही पूरी सुविधा दे रही है. आपका हक मारा जा रहा है. उन्होंने कहा, आज मेरा ड्रेस रुटीन से हटकर है. आपलोगों को अजीब लग रहा होगा.