logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 साल में किया 93 विदेश दौरा, खर्च हुए 2021 करोड़ रुपये.. जानें मनमोहन सिंह के आंकड़े

इस हिसाब से उनके एक दौरे पर औसतन 22 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. तो वहीं मनमोहन सिंह की एक विदेश दौरे पर औसतन 27 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

Updated on: 23 Feb 2019, 12:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा के बाद शुक्रवार को दक्षिण कोरिया से वापस भारत लौट आए. दक्षिण कोरियाई दौरा पीएम मोदी के कार्यकाल का अंतिम आधिकारिक विदेश दौरा था. दक्षिण कोरिया में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीते साल अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 'सियोल शांति पुरस्कार' से सम्मानित किया गया. पीएम मोदी को इस सम्मान के साथ 1 करोड़ 30 लाख रुपये की राशि भी मिली, जो उन्होंने नमामि गंगे परियोजना को समर्पित कर दिया. पीएम मोदी अपने पांच साल के कार्यकाल में अब तक 93 विदेश दौरे कर जा चुके हैं. हिंदी वेबसाइट अमर उजाला के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपने दस साल के कार्यकाल में कुल 93 बार विदेश दौरे पर गए थे.

ये भी पढ़ें- Pulwama Attacks: गुजराती लड़के ने 6 दिन में जमा किए 6 करोड़ रुपये, शहीदों के परिजनों को अमेरिका से पहुंचाएगा मदद

आंकड़ों के मुताबिक पीएम मोदी ने अपने 5 साल के कार्यकाल में ही पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के 10 साल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों पर करीब 2021 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस हिसाब से उनके एक दौरे पर औसतन 22 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. तो वहीं मनमोहन सिंह की एक विदेश दौरे पर औसतन 27 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने इन दौरों पर कुल 480 समझौतों और एमओयू (Memorandum of understanding) पर हस्ताक्षर किए. पांच साल के कार्यकाल में पीएम मोदी ने साल 2015 में सबसे ज्यादा 24 देशों का दौरा किया.

ये भी पढ़ें- Pulwama Attack: कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेता पर नोट उड़ाकर दी शहीदों को श्रद्धांजलि, शर्मनाक हरकत का वीडियो वायरल

देश के प्रधानमंत्री ने 2016 में 18 देश, 2017 में 19 देश और 2018 में भी उन्होंने 18 देशों का दौरा किया. साल 2019 में पीएम मोदी ने केवल दक्षिण कोरिया का ही दौरा किया. दक्षिण कोरिया जाने से पहले वे अर्जेंटीना गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूटान दौरा भी चर्चा में है, हालांकि उनके इस दौरे को लेकर कोई आधिकारिक तिथि के बारे में कुछ तय नहीं किया गया है.