logo-image

अंतिम चरण के चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने झोंकी ताकत, चुनावी अभियान में जुटे राजनेता

हिमाचल प्रदेश के सोलन और पंजाब के बठिंडा में चुनावी रैलियां करेंगे तो अमित शाह पश्चिम बंगाल के कोलकाता, जाधवपुर और नॉर्थ 24 परगना में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

Updated on: 13 May 2019, 09:21 AM

highlights

  • आज पंजाब में रैली करेंगे राहुल-पीएम मोदी
  • आखिरी चरण के चुनाव पर सभी राजनीतिक दलों का फोकस
  • सातवें चरण में 59 सीटों पर होना है मतदान
  • वाराणसी और गोरखपुर जैसी VIP सीटों पर होंगे चुनाव

नई दिल्ली:

छठे चरण का मतदान रविवार (12 मई) को संपन्न हो गए इस दौरान कुल लगभग 61 प्रतिशत वोटिंग हुई अब आखिरी चरण के रण के लिए सभी राजनीतिक दल जोर-शोर से जुट गए हैं. सोमवार को अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 3-3 रैलियां करेंगे तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2 रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी मध्य प्रदेश के रतलाम, हिमाचल प्रदेश के सोलन और पंजाब के बठिंडा में चुनावी रैलियां करेंगे तो अमित शाह पश्चिम बंगाल के कोलकाता, जाधवपुर और नॉर्थ 24 परगना में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर और गोरखपुर में मायावती-अखिलेश और अजित सिंह की साझा रैली है तो वहीं
उज्जैन में महाकालेश्वर के दर्शन के लिए पहुंचेंगी प्रियंका गांधी आज प्रियंका सातवें चरण के लिए MP में चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी तो वहीं
मुख्तार अंसारी के भाई के लिए आज वोट मांगेंगे अखिलेश और मायावती. गोरखपुर में अखिलेश और मायावती की संयुक्त चुनावी रैलियां हैं. सातवें (आखिरी) चरण में 19 मई को 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. इनमें से उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर, बिहार की 8 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 7 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान किये जाएंगे.

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण में इन राज्यों की 59 सीटों पर है मतदान
उत्तर प्रदेश - महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज
मध्य प्रदेश - देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम, धार
बिहार - नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद
हिमाचल प्रदेश - कांगड़ा, शिमला, मंडी, हमीरपुर
झारखंड - राजमहल, दुमका, गोड्डा
पंजाब - गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला, खडूर साहिब
चंडीगढ़ - चंडीगढ़
पश्चिम बंगाल - दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर

पंजाब के मिशन पर हैं राहुल गांधी और पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब-मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में प्रचार करेंगे. पीएम की रतलाम, सोलान और बठिंडा में चुनावी सभाएं होंगी. प्रधानमंत्री लगातार कांग्रेस पर हमलावर हैं और लगातार सिख दंगों को लेकर राजीव गांधी पर निशाना साध रहे हैं. अब पंजाब में चुनाव है, ऐसे में हर किसी की नज़र प्रधानमंत्री पर है.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज पंजाब में होंगे. राहुल आज लुधियाना और होशियारपुर में चुनावी सभाएं करेंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर की अगुवाई में BJP-SAD के गठबंधन को मात दी थी, ऐसे में अब 13 लोकसभा चुनाव सीटों पर कांटे की लड़ाई देखने को मिल सकती हैं.

मध्य प्रदेश के मिशन पर हैं प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सोमवार को मध्य प्रदेश आखिरी चरण के लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी जनसभाएं करेंगी. आज वो एमपी के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में पूजा करेंगी, पूजा के बाद वो रतलाम में चुनावी रैली को संबोधित करेंगी. इसके अलावा प्रियंका गांधी को इंदौर में एक रोड शो भी करना है. जिसमें वो एमपी की जनता से आखिरी चरण में कांग्रेस के लिए वोट मांगेंगी.