Space World में भारत को मिली बड़ी कामयाबी, स्‍वदेश निर्मित A-SAT ने मार गिराई LEO

News state Bureau  |   Updated On : March 27, 2019 08:06:02 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ANI) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक के बाद देश को संबोधित किया. संबोधन में उन्‍होंने देश के वैज्ञानिकों द्वारा हासिल महत्‍वपूर्ण उपलब्‍धि की ओर ध्‍यान दिलाया. पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया- कुछ ही समय पहले भारत ने अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. भारत खुद को अंतरिक्ष महादेश बन गया है. अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत अकेला देश है, जिसे यह बड़ी उपलब्‍धि हासिल हुई है. उन्‍होंने बताया, अब से कुछ ही देर पहले एलईओ (LEO) लो ऑर्बिट सेटेलाइट को भारत द्वारा निर्मित A-SAT सेटेलाइट ने मार गिराया है.

पीएम ने बताया, सिर्फ तीन मिनट में सफलतापूर्वक यह ऑपरेशन पूरा किया गया है. मिशन ऑपरेशन शक्‍ति के तहत सभी निर्धारित लक्ष्य प्राप्‍त कर लिए गए हैं. यह सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है. सबसे पहले मैं मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं. विश्‍व में स्‍पेस और सेटेलाइट का महत्‍व बढ़ता ही जा रहा है, शायद जीवन इसके बिना अधूरा हो जाएगा.

आपकी एंटी सेटेलाइट ए सेटेलाइट मिसाइल भारत की सुरक्षा की दृष्‍टि से मैं विश्‍व समुदाय को भी आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि तेज गति से आगे बढ़ रहे हिन्‍दुस्‍तान की रक्षात्‍मक पहल है. भारत हमेशा से हथियारों की होड़ के खिलाफ रहा है. आज का यह परीक्षण किसी भी तरह के अंतरराष्‍ट्रीय कानून और संधि समझौतों का उल्‍लंघन नहीं करता है. हम आधुनिक तकनीक का उपयोग 130 करोड़ लोागों के कल्‍याण के लिए करना चाहते हैं. 

हमारा सामरिक उद्देश्‍य शांति बनाए रखना है, न कि युद्ध का माहौल बनाना है. आज का यह मिशन शक्‍ति इन सपनों को सुरक्षित करने के लिए अहम कदम है. आज की सफलता को आने वाले समय मे ंएक सुरक्षित राष्‍ट्र, समृद्ध राष्‍ट्र और शांति प्रिय राष्‍ट्र के रूप में देखना चाहिए.  यह जरूरी है कि हम आगे बढ़ें और भविष्‍य की चुनौतियों का सामना करें. हमें आधुनिक तकनीक को अपनाना ही होगा. सभी भारतवासी भविष्‍य की चुनौतियों का सामना आत्‍मविश्‍वास से करें. 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्वीट किया था कि 11:45 बजे से 12 बजे के बीच वे देशवासियों को संबोधित करेंगे. ट्वीट में उन्‍होंने कहा था - मेरे प्‍यारे देशवासियों, आज सवेरे 11.45 - 12.00 बजे मैं एक महत्‍वपूर्ण संदेश लेकर आपके बीच आऊंगा. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक ली थी.

First Published: Mar 27, 2019 11:32:41 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो