logo-image

मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा को टिकट देने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया ये बयान

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जब से मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार घोषित किया है तब से सियासी माहौल गरमा गया है.

Updated on: 20 Apr 2019, 12:05 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जब से मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार घोषित किया है तब से ही  सियासी माहौल गरमा गया है. एक तरफ जहां विपक्ष हमलावर हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ प्रज्ञा ठाकुर अपने विवादित बयान की वजह से भी घिरती नजर आ रही है. हर कोई बीजेपी के इस फैसले पर सवाल उठा रही लेकिन वो लगातार अपना और प्रज्ञा का बचाव करती नजर आ रही है.

और पढ़ें: भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार के दिल्ली में लगे पोस्टर और बैनर, सोशल मीडिया में वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने भी आतंकवाद के मामले में आरोप प्रज्ञा सिंह ठाकुर को टिकट दिए जाने पर अपना बयान दिया है. एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान पीएम ने साध्वी का बचाव करते हुए कहा, 'वह उन लोगों के लिए 'प्रतीक' हैं जिन्होंने हिन्दुओं को आतंकवादी बताया था.'

मोदी ने ये भी कहा, '(प्रज्ञा को उतारने का) फैसला उन लोगों को करारा जवाब है जिन्होंने पूरे धर्म और संस्कृति को आतंक से जोड़ा.' साथ ही उन्होंने कहा, ' उन सबको जवाब देने के लिए यह (भोपाल से उम्मीदवार) एक प्रतीक है और यह कांग्रेस को महंगा पड़ने वाला है.'

हाल ही में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने मुंबई हमले में शहीद हुए हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि हेमंत करकरे ने मुझे गलत तरीके से फंसाया, मैंने बताया था कि सर्वनाश होगा और ठीक सवा महीने बाद आतंकियों ने मार दिया. भाजपा केंद्रीय कार्यालय ने इस मुद्दे पर पत्र जारी करते हुए कहा है कि भाजपा ने हमेशा हेमंत करकरे को एक शहीद माना है. साध्वी प्रज्ञा के द्वारा दिया गया बयान उनका व्यक्तिगत बयान है.

प्रज्ञा के इस बयान के बाद विपक्षा से लेकर आम जनता तक में कड़ा विरोध हो रहा था. जिसके बाद उन्होंने अपना बयान वापल लेते हुए कहा, 'मध्य प्रदेश की भोपाल से बीजेपी की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने मुंबई हमले में शहीद हुए हेमंत करकरे को लेकर दिए विवादित बयान को वापस ले लिया है.

प्रज्ञा ठाकुर ने ये भी कहा कि मेरे बयान से देश के दुश्मनों को फायदा होगा. इस लिए मैं अपने बयान को वापस लेती हूं. उन्होंने आगे कहा कि यह मेरा निजी दर्द था जो साझा किया.'

ये भी पढ़ें: शहीद हेमंत करकरे पर साध्वी प्रज्ञा के विवादित बयान के बाद गरमाई सियासत, इन नेताओं ने उठाए सवाल

बता दें कि साध्वी प्रज्ञा सितंबर 2008 में हुए मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी हैं. इस विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई थी. प्रज्ञा इस मामले में नौ साल जेल में थीं और फिलहाल वह जमानत पर हैं.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने भोपाल से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाया है. सिंह चुनाव प्रचार में पूरी तरह जुटे हुए हैं.