logo-image

LIVE Updates : वाराणसी में करीब 50 करोड़ के विकास कार्य होंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को वाराणसी को 2,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे.

Updated on: 19 Feb 2019, 12:03 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं. आज के दौरे में वह बहुत सारी परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं. कार्यक्रम को लेकर वाराणसी में कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को वाराणसी को 2,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे. इस दौरान वह संत रविदास जयंती समारोह में शामिल होंगे और जनसभा को भी संबोधित करेंगे. 

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- पिछले चुनाव में जो वादा मैंने किया था, उसको पूरा कर आपको समर्पित कर रहा हूं. 

calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- इस बार गायों की सुरक्षा के लिए राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने की घोषणा की गई है. बनारस में भी गायों के लिए शेल्‍टर बनने वाला है, जिसका शिलान्यास कर दिया गया है. मछली पालन के लिए अलग से विभाग बनाया जाएगा और 7 हजार करोड़ रुपये का फंड सरकार पहले ही दे चुकी है. हमारी सरकार देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ आगे बढ़ा रही है.

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- अब इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा पूर्वांचल में उद्योग के रास्‍ते खुले हैं. 

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- वाराणसी में दो बड़े कैंसर अस्‍पतालों का लोकार्पण हुआ है. एक अस्‍पताल को केवल दस माह में तैयार किया गया है. यहां कैंसर के इलाज की सबसे आधुनिक तकनीक की व्‍यवस्‍था है. 

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- वाराणसी हिन्‍दू विवि को शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में अग्रणी बनाने का काम चल रहा है. 

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

पीएम बोले- रेल लाइनों के साथ प्‍लेटफॉर्मों पर भी अधिक से अधिक विकास कार्य कराए जा रहे हैं. पंचकोशी मार्ग भी अब नए रूप में सेवा के लिए समर्पित है. सड़क और उससे जुड़े काम वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में हो रहे हैं, उसका सभी को लाभ मिलेगा. 

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

पीएम बोले- नकारात्‍मकता से भरे इन लोगों से निराश होने की जरूरत नहीं है, मैं देश के इंजीनियरों से कहना चाहता हूं कि आप सब पर भारत को बहुत गर्व है. कल आप यहां बुलेट ट्रेप भी बनाएंगे और सफलतापूर्वक चलाएंगे भी. आज रेल पटरियां बिछाने का काम, बिजलीकरण का काम पहले से दोगुनी रफ्तार से हो रहा है. इसी कड़ी में प्रयागराज और बनारस के बीच बिजलीकरण का काम पूरा हो गया है. 

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्रियजन को न्यौछावर करने वाले हर परिवार का ऋण हम सभी देशवासियों पर हमेशा रहेगा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- वंदे भारत एक्‍सप्रेस दिल्‍ली और वाराणसी को जोड़ने के काम में सबसे बड़ा उदाहरण है. इस समय देश के लोगों में एक उत्‍साह है, लेकिन इसका मजाक उड़ाया जा रहा है. इसलिए देश के हर नौजवान को सतर्क रहना जरूरी है. 

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- इस बड़ी उपलब्‍धि के लिए मैं डिजायन, मैन्‍युफैक्‍चरिंग से जुड़े सभी लोगों को बहुत बहुत बधाई देता हूं. यह बड़ा काम मेरी काशी की धरती पर हुआ है. इसका मुझे गर्व है. 

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- कोशी को नए भारत की नई ऊर्जा का केंद्र बनाने की दिशा में हम सफल हुए हैं. आज हमें एक ऐसे इंजन को हरी झंडी दिखाने का मौका मिला, जो पहले डीजल से चलता था और अब बिजली से चलेगा. पूरी दुनिया में यह काम पहली बार हुआ है. मेक इन इंडिया के तहत किए गए इस काम से भारतीय प्रतिभा ने अपना लोहा मनवाया है. 

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- शहीदों के परिवारों के साथ पूरा देश खड़ा है. आज पूरे राष्‍ट्र को शिवाजी महाराज की जयंती की शुभकामना देता हूं. आज वाराणसी में 3000 करोड़ से अधिक के प्रोजेक्‍ट का लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्‍यास किया गया है. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

वाराणसी में एक बार फिर पीएम मोदी लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा - हमारी ये समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर हमारी ताकत है, एक बार फिर पूज्‍य रविदास जी की जयंती पर बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं. 

calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

पीएम बोले- पिछले साल मैं मगहर में कबीर दास जी के स्‍मारक की स्‍थापना के लिए मैं खुद गया था, गुरुनानक जी की जयंती हम व्‍यापक स्‍तर पर मना रहे हैं. 

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

पीएम बोले- हम सभी भाग्‍यशाली हैं कि हमें गुरुओं का मार्गदर्शन मिला है

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- संत रविदास जी के आशीर्वाद से नए भारत में भ्रष्‍ट आचरण के लिए कोई स्‍थान नहीं हो सकता. जो ईमानदारी से अपने श्रम से आगे बढ़ना चाहता है, उसके लिए सरकार हर स्‍तर पर कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी होगी, हमने 5 लाख तक के करयोग्‍य आय से कर हटा दिया गया है. एक तरफ जनता का पैसा लूटनेवालों को सजा दी जा रही है, वहीं ईमानदारी का सम्‍मान भी किया जा रहा है.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

एक और बुराई की तरफ गुरु ने हमारा ध्‍यान दिलाया है, बेईमानी को लेकर पीएम ने कहा- श्रम कऊ इसर जानी कई, जऊ पूजहिं दिन रैन यानी सच्‍चा श्रम ही ईश्‍वर का रूप होता है. ईमानदारी की कमाई से ही जीवन में सुख और शांति मिलती है. इस भावना को बीते साढ़े चार सालों में राजनीतिक संस्‍कारों में ढालने की कोशिश हमारी सरकार ने की है. 

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- गुरु के दिखाए रास्‍ते पर अगर पूरी ईमानदारी से हम चलते भारत जातियों के अत्‍याचारों से मुक्‍त हो चुका होता पर ऐसा नहीं हो पाया. नया भारत इस हालात को बदलने वाला है. 

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- गुरुदेव कहते थे, न कोई जात, न कोई भेद एक इंसान के नाते सभी को इन योजनाओं का एक जैसा लाभ मिले और मुझे संतोष है कि ऐसा हो रहा है. संत रविदास जी इसी प्रकार का समाज चाहते थे, जहां कोई भेद न हो. उन्‍होंने कहा था-


"जाति जाति में जाती है, जो केतन के पास,


रैदास मनुष्‍य न जुड़ सके तब तक जाति न जाए"

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- हमारी सरकार की हर योजना संत रविदास जी की प्रेरणा से बना है. गरीबों को मुफ्त इलाज, युवाओं को बिना गारंटी बैंक से मुद्रा योजना की ऋण, किसान के खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाना और अब देश के लगभग 12 करोड़ गरीब परिवारों को हर साल 6 हजार रुपयों की सीधी मदद, ये तो अभी शुरुआत है. ऐसी अनेक योजनाएं हैं जो समाज के अनेक वर्ग को ऊपर उठाने के लिए चलाई जा रही हैं. 

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- मैं यहां से बनारस में दो कैंसर अस्‍पतालों का उद्घाटन करने जा रहा हूं. इसके अलावा दूसरी अनेक परियोजनाएं भी यहां से शुरू हो रही हैं.

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

गुरु रविवाद की जन्मस्थली लोगों को प्रेरित करती है. उनके जन्मस्थली सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. केंद्र सरकार बीते साढे़ चार से सबका साथ सबका विकास के तहत कार्य कर रही है. चार साल से इसी भावना से हम काम कर रहे हैं. बच्‍चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, किसान को सिंचाई, बुजुर्गों को दवाई और जन-जन की सुनवाई सुनिश्‍चित करने की हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है.  

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि गुरु रविदास जी की प्रतिमा बनेगी और एक हॉल भी बनेगा. इस प्रोजेक्ट के पूरे होने से लोगों को सारी सुविधाएं  मिल जाएंगी.

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

वाराणसी में नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया. नरेंद्र मोदी ने कहा, गुरु रविदास के अशीर्वाद से हमने सभी वादे पूरे किए. मुझे खुशी है कि जिसकी मांग आप दशकों से कर रहे थे, उस कार्य को पूरा करने का आज शुभारंभ हुआ है. वाराणसी में करीब 50 करोड़ का विकास कार्य होगा.

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी ने संत रविदास मंदिर में पूजा की. 



calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी में आज लोकोमेटिव वर्क्‍स कैंपस में दिव्‍यांगों से मिले 



calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी का आज वाराणसी में यह कार्यक्रम है. बीजेपी ने अपने ऑफिशियल टि्वटर आईडी पर यह ट्वीट किया है. 



calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने इसी इंजन को हरी झंडी दिखाई, देखें वीडियो 



calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने डीजल से परिवर्तित विद्युत हॉर्स पावर से चलने वाली इंजन को डीरेका में दिखाई हरी झंडी

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंच गए हैं. 

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

करीब साढ़े तीन घंटे के प्रवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और कुछ का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं में बीएचयू में सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर, स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर, मान महल म्यूजियम आदि शामिल हैं. प्रधानमंत्री शहर से दूर औढ़े गांव में जनसभा को संबोधित कर प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे.