logo-image

पीएम मोदी बोले- अरुणाचल प्रदेश देश की सुरक्षा का गेटवे, BJP इसे हमेशा सुदृढ़ बनाएगी

एक दिन पहले उन्‍होंने पश्‍चिम बंगाल में चुनावी रैली की थी और ममता सरकार पर करारा हमला बोला था.

Updated on: 09 Feb 2019, 12:13 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को मिशन पूर्वोत्‍तर पर हैं. वे अरुणाचल प्रदेश में वे डीडी अनुप्रभा नाम का चैनल लांच करेंगे और FTII के नए कैंपस का शिलान्‍यास भी करेंगे. एक दिन पहले उन्‍होंने पश्‍चिम बंगाल में चुनावी रैली की थी और ममता सरकार पर करारा हमला बोला था. उन्‍होंने ममता बनर्जी के धरने पर भी सवाल उठाए थे और आरोप लगाया था कि ममता बनर्जी आरोपियों को बचाने का काम कर रही है.

 पीएम मोदी ने कहा, दशकों से मांग हो रही थी कि अरुणाचल प्रदेश समेत यहां के तमाम क्षेत्रों में आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की जरूरत है, लेकिन पहले की सरकारों ने इसकी अनदेखी की, हम इस स्‍थिति को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. न्‍यू इंडिया तभी बन पाएगा, जब पूर्वोत्‍तर भारत तेज गति से विकास करेगा. यह विकास संसाधनों का भी है और संस्‍कृति के गौरव का भी है. उन्‍होंने कहा, अरुणाचल प्रदेश देश की सुरक्षा का गेटवे भी है. बीजेपी की सरकारें इस गेटवे को और मजबूत करने के लिए काम करती रहेंगी. यह हमारा वादा है.

यह भी पढ़ें : गुर्जर आंदोलन : रेलवे ट्रैक पर अलाव जलाकर बैठे आंदोलनकारी, कई ट्रेनों का रुट बदला,1 रद्द

उन्‍होंने कहा, यह विकास जन-जन को जोड़ने का भी है, सबका साथ सबका विकास मंत्र पर चलते हुए प्रदेश के लिए न ही कभी फंड की कमी आने दी गई और न ही इच्‍छाशक्‍ति की कमी आड़े आई है. पिछले दिनों 44 हजार करोड़ का फंड दिया गया, जो पिछली सरकारों के मुकाबले डबल है. विकास की इसी कड़ी में अरुणाचल में दो एयरपोर्ट पर काम हो रहा है.

पीएम बोले - अरुणाचल प्रदेश के लिए तो यह और भी अहम मौका है. आजादी के बाद से यहां एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था, जहां बड़े यात्री जहाज उतर पाएं. गुवाहाटी से या तो सड़क के रास्‍ते आपको आना जाना होता था या हेलीकॉप्‍टर का सहारा लेना होता था. लेकिन आज से तेजू एयरपोर्ट आपके लिए समर्पित है. इसे 50 साल पहले बनाया गया, लेकिन विकसित नहीं किया. हमारी सरकार ने इस पर ध्‍यान दिया. अरुणाचल प्रदेश प्राकृतिक रूप से इतना समृद्ध है कि दिल्‍ली के लोगों को यहां के फूल देखने को मिल जाएं तो दिन भर देखते रहेंगे. अब यह हवाई अड्डा बनने से हम कुछ ही घंटे में हम बड़े बाजार में फल फूल ले जा सकते हैं. इससे यहां के किसान लाभान्‍वित होंगे. सरकार की कोशिश है कि उड़ान योजना के तहत बहुत ही सस्‍ती उड़ान आपको उपलब्‍ध होगी. 

यह भी पढ़ें : फुटबॉल क्लब में लगी भीषण आग, 6 खिलाड़ी समेत 10 लोगों की दर्दनाक मौत

पीएम बोले- आज मैं अरुणाचल प्रदेश को सौभाग्‍य योजना के तहत करीब हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए मुख्‍यमंत्री को बधाई देता हूं. आज अरुणाचल ने जो हासिल किया है, वह जल्‍द ही पूरे देश में लागू होने वाला है. पूरे देश में ढाई करोड़ घरों के अंधेरे को दूर किया गया है. हर घर तक बिजली पहुंचाने के साथ साथ पर्याप्‍त बिजली भी पहुंचे, इसके लिए हमारी सरकार पावर जेनरेशन पर भी बल दे रही है. आज 110 मेगावाट के पावर इलेक्‍ट्रिक प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन किया है, इससे पूरे नॉर्थ ईस्‍ट को लाभ मिलेगा. यहां की बिजली व्‍यवस्‍था ग्रिड से जुड़ जाएगी. 

पीएम मोदी ने कहा- अरुणाचल में नए एयरपोर्ट बनने और नए रेल लाइन बिछने से यहां की अर्थव्‍यवस्‍था को ताकत मिलेगी. केंद्र सरकार देश के हर राज्‍य की संस्‍कृति का और विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है. विविधता हमारी गौरव है. अरुणाचल की संस्‍कृति को ताकत देने के लिए 24 घंटे के टीवी चैनल को लांच किया गया है. यहां के चैनल के सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई है. मुझे उम्‍मीद है कि चैनल यहां की संस्‍कृति के बारे में अरुणाचल की सुंदरता के बारे में देश को परिचय कराएगा. यहां की संस्‍कृति को बेहतर अभिव्‍यक्‍ति भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : ट्वीटर पर छाईं बसपा सुप्रीमो मायावती, जानें किन्हें करती हैं फॉलो और कितने हुए फॉलोअर्स

उन्‍होंने कहा, देश में आयुष्‍मान योजना के तहत हेल्‍थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं. देश में गरीबों का मुफ्त इलाज सुनिश्‍चित किया जा रहा है. दूरदराज इलाकों में इलाज की सुविधा भी मिल जाएगी. इस योजना से देश भर में 11 लाख लोगों को इलाज की सुविधा मिल चुकी है. प्रेमा खांडु जी की सरकार इसे और ताकत देने में जुटी हुई है. इस साल की बजट में किसानों के लिए बड़ी योजना लाई गई है. इसके तहत हर किसान जिसके पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उसके खाते में 6000 रुपये जमा कराई जाएगी.  यह हर साल होगा, ताकि खेती सुदृढ़ की जा सके. 

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon