logo-image

NN Opinion Poll : बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 39% वोट शेयर के साथ महाराष्ट्र में 33 सीटें मिलने की उम्मीद

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी को 39, कांग्रेस को 34 और अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है

Updated on: 23 Mar 2019, 07:27 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी के बीच गठबंधन हो गया है. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी को 39, कांग्रेस को 34 और अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में बीजेपी-शिवसेना को 39% वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. ऐसे में गठबंधन 33 सीटों पर जीत सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः NN Opinion Poll: ओपिनियन पोल में समझिये महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव का गणित, जानें क्या है जनता का मूड

ओपिनियन पोल के अनुसार, महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसपी को 34 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. इस चुनाव में बीजेपी और शिवसेना को 8 सीटों का नुकसान हो सकता है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के 9 सीटें बढ़ने के आसार हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 23 सीटों पर जीत हासिल की थी. शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़कर 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उस वक्त गठबंधन में राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पक्ष को दो सीटें मिली थीं, जबकि एक-एक सीट राष्ट्रीय समाज पक्ष और रामदास अठावले की आरपीआई को दी गई थी.

यह भी पढ़ें ः Lok sabha election 2019: राहुल की सभा में भीड़ हुई बेकाबू, उठा-उठा कर फेंकी गईँ कुर्सियां

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दलों शिवसेना और बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए अपने गठबंधन का ऐलान किया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य में कुल 48 लोकसभा सीटों में शिवसेना 23 और बीजेपी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस 24 और एनसीपी 20 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच 24-20 सीटों पर सहमति बन गई है. वहीं, बहुजन विकास अघाड़ी को 1 सीट, भिमानी शेतकरी संगठन को 2 सीट और युवा स्वाभिमानी पक्ष को 1 सीट मिली है. कांग्रेस और एनसीपी इन तीनों दलों के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

महाराष्ट्र में कांग्रेस के उम्मीदवारों का ऐलान
नाना पटोले (नागपुर), डॉ. नामदेव दल्लूजुई उसेंडी (गढ़चिरौली-चिमूर), प्रिया दत्त (मुंबई उत्तर-मध्य), मिलिंद देवड़ा, (मुंबई दक्षिण), सुशील कुमार शिंदे (सोलापुर), कुणाल रोहिदास पाटिल (धुले), एडवोकेट चारुलता खजासिंह टोकस (वर्धा), माणिकराव जी ठाकरे (यवतमाल-वाशिम) उम्मीदवार हो सकते हैं.

महाराष्ट्र में एनसीपी उम्मीदवारों का ऐलान
बाबाजी पाटिल(कल्याण), गुलाबराव (जलगांव), राजेंद्र शिंदे (बुलधाना), उदयाराजे भोसले (सतारा) से चुनावी मैदान में उतरेंगे.