logo-image

NN OPINION POLL: SP-BSP का महागठबंधन BJP को दे सकता है बड़ा झटका, जानें बंगाल और बिहार का हाल

लोकसभा चुनाव 2019 में भारत के तीन राज्यों में सातों चरणों में वोट डाले जाएंगें. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार और प. बंगाल शामिल हैं, जहां सभी सातों चरणों में वोटिंग होगी.

Updated on: 11 Mar 2019, 06:12 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने 10 फरवरी को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटिंग की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान करते ही देशभर में चुनावी बिगुल बज चुका है. बीजेपी और कांग्रेस के साथ देश की तमाम राजनीतिक पार्टियां रणभूमि पर उतर आई हैं. 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी. इस लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया में करीब ढाई महीना लगेगा. इन 73 दिनों में फैसला आ जाएगा कि अगले 5 साल तक देश की सत्ता किसके हाथ में होगी और किसका पत्ता कटेगा. इस चुनाव में जहां बीजेपी और कांग्रेस ने कई दलों के साथ गठबंधन किया है, वहीं यूपी, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में सपा और बसपा एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है.

लोकसभा चुनाव 2019 में भारत के तीन राज्यों में सातों चरणों में वोट डाले जाएंगें. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार और प. बंगाल शामिल हैं, जहां सभी सातों चरणों में वोटिंग होगी. सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है, यहां कुल 80 लोकसभा सीटें हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजों को पलटने के लिए उत्तर प्रदेश का चुनाव सबसे अहम है. जबकि पश्चिम बंगाल में 42 और बिहार में 40 सीटों पर मतदान होने हैं. इन तीन राज्यों में कुल मिलाकर 162 लोकसभा सीटें हैं और किसी भी पार्टी पर इन तीन राज्यों के नतीजे सबसे ज्यादा प्रभाव डालेंगे.

आइए जानते हैं न्यूज स्टेट/न्यूज नेशन के ओपीनियन पोल के आधार पर उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में किस पार्टी को कितनी सीटें और कितने प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश (80 सीट)
न्यूज स्टेट/न्यूज नेशन के ओपीनियन पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में महागठबंधन सबसे बड़ा दल बनकर सामने आया है. पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल को 41 से 45 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को इस बार 33 से 37 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस का हिसाब-किताब महज 1 से 3 सीटों पर सिमट सकता है. वोट प्रतिशत के मामले में यहां भी महागठबंधन सबसे आगे जाता दिखाई दे रहा है. समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल से बने महागठबंधन को कुल 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं. एनडीए के खाते में 36 फीसदी वोट आ सकते हैं जबकि कांग्रेस के पाले में केवल 13 फीसदी ही वोट पड़ने की उम्मीद है. यूपी में अन्य के खातों में 3 फीसदी वोट पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 Schedule: उत्‍तर प्रदेश में सभी 7 चरणों में होगा चुनाव, जानें आपके शहर में कब होगी VOTING

पश्चिम बंगाल (42 सीट)
न्यूज स्टेट/न्यूज नेशन के ओपीनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में एनडीए और यूपीए दोनों ही काफी कम सीटों पर निपट जाएंगे. बंगाल में अन्य दलों के खाते में बंपर सीटें आ सकती हैं. यहां अन्य दलों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी प्रमुख पार्टियां हैं. ओपीनियन पोल के हिसाब से यहां लोकसभा चुनाव 2019 में तृणमूल कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. पोल में एनडीए को 9 और यूपीए को 2, जबकि अन्य के खाते में कुल 31 सीटें आने की उम्मीद है. वोट प्रतिशत की बात करें तो यहां एनडीए को 23 फीसदी, यूपीए को 10 फीसदी और अन्य के पाले में 62 फीसदी वोट डाले जा सकते हैं.

बिहार (40 सीट)
ओपीनियन पोल में सामने आए नतीजों के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में एनडीए बिहार का सबसे बड़ा दल बन सकता है. यहां एनडीए को कुल 40 में से 29 सीटें मिल सकती हैं. यूपीए को यहां भी काफी कम सीटें मिलने का अनुमान है, पोल के आधार पर बिहार में यूपीए का अकाउंट 10 सीटों के साथ ही बंद हो सकता है. जबकि अन्य के खाते में केवल 1 ही सीट आने का अनुमान है. वोट प्रतिशत के मामले में एनडीए को जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है. बिहार में एनडीए को 45 फीसदी वोट मिल सकते हैं. यूपीए के पाले में 38 प्रतिशत वोट पड़ सकते हैं, जबकि अन्य पार्टियों को केवल 6 पर्सेंट वोट ही मिल पाएंगे.

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में इन तारीखों को डाले जाएंगे वोट-
पहला चरण- 11 अप्रैल
दूसरा चरण- 18 अप्रैल
तीसरा चरण- 23 अप्रैल
चौथा चरण- 29 अप्रैल
पांचवां चरण- 6 मई
छठा चरण- 12 मई
सातवां चरण- 19 मई