logo-image

NN Opinion poll: नीतीश सरकार में अब भी लोगों का भरोसा कायम, इतनी सीटों पर मिल सकती है जीत

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाले हैं क्योंकि बीते लोकसभा चुनाव (2014) के सारे राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है क्योंकि बीते लोकसभा चुनाव (2014) के सारे राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं. कल तक जो दुश्मन थे अब वो दोस्त बन चुके हैं जबकि जो दोस्त थे अब वो दुश्मन के तौर पर आमने-सामने हैं. नीतीश की पार्टी जेडीयू अब एक बार फिर एनडीए का हिस्सा है जबकि जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी एनडीए से अलग होकर तेजेस्वी की अगुवाई वाले महागठबंधन का हिस्सा हैं. ऐसे में बिहार की राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए आपके अपने चैनल न्यूज नेशन ने वहां की 40 सीटों पर ओपिनियन पोल किया जिसके आंकड़े चौकाने वाले हैं. सुशासन बाबू के नाम से चर्चित नीतीश सरकार के शासन पर सवाल उठाने वाले विपक्षी दलों को इस ओपिनियन पोल से झटका लग सकता है क्योंकि राज्य की ज्यादातर जनता अभी भी नीतीश कुमार और एनडीए सरकार के कामकाज से खुश नजर आ रही है.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल (News Nation Opnion poll) में अभी भी बिहार के लोगों में नीतीश सरकार के प्रति भरोसा बना हुआ है और राज्य की करीब 47 फीसदी जनता उनके कामकाज से संतुष्ट नजर आ रही है. वहीं करीब 39 फीसदी लोग नीतीश के कामकाज से संतुष्ट नहीं और इस मामले में 14 फीसदी लोग अपनी कोई राय नहीं बना पाए.

बात अगर बिहार के 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव में कौन किस पर भारी पड़ेगा इसकी करें तो यहां भी नीतीश की अगुवाई वाला एनडीए गठबंधन तेजस्वी के महागठबंधन से आगे दिख रहा है.

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में एनडीए (बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी) को जहां 25-29 सीटें मिलने की संभावना दिख रही हैं वहीं महागठबंधन (आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी और अन्य) को 10-14 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं बात अगर वोट शेयर की करें तो एनडीए को 45 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं जबकि महागठबंधन को 37 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं.