logo-image

नीरव मोदी की गिरफ़्तारी बोली कांग्रेस, चुनाव जीतने के लिए वापस ला रही सरकार

इधर नीरव मोदी लंदन में गिरफ्ता हुआ उधर कांग्रेस ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी जारी कर दी.

Updated on: 20 Mar 2019, 03:37 PM

नई दिल्‍ली:

इधर नीरव मोदी लंदन में गिरफ्ता हुआ उधर कांग्रेस ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी जारी कर दी. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि बीजेपी ने ही उसे बाहर भेजा था और चुनाव जीतने के लिए उसे वापिस लाया जा रही है. वहीं कांग्रेस नेता राशिद अल्वी का कहना है कि नीरव मोदी को जब देश में नहीं लाया जाता है, तब तक इसका कोई क्रेडिट नहीं ले सकता है. उन्होंने कहा कि उसे देश इसलिए नहीं लाया जा रहा है कि क्योंकि इससे सरकार की पोल खुल जाएगी. बता दें पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर देश से हीरा कारोबारी नीरव मोदी फरार हो गया था.

लंदन में जब वह मिला था तो कांग्रेस ने कहा था- 'पत्रकार नीरव मोदी को पकड़ने में कामयाब हुए. मोदी सरकार ऐसा क्यों नहीं कर पाई? मोदी किसकी रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं? अपने आपको, नीरव मोदी या उन्हें भागने वाले लोग को?'

यह भी पढ़ेंः नीरव मोदी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा: CBI

कुछ दिनों पहले ही ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने कहा था कि ब्रिटिश गृह विभाग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण से जुड़े भारत के अनुरोध को एक अदालत के पास भेज दिया गया है, ताकि इस संबंध में कानूनी कार्रवाई हो सके.भारत ने ब्रिटेन सरकार से पिछले साल अगस्त में ही उसके प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया था. नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बावजूद वह लंदन में रह रहा था. नीरव का पासपोर्ट फरवरी 2018 में रद्द कर दिया गया था.

यह भी पढ़ेंः विजय माल्‍या और नीरव मोदी के अकाउंट में पैसे डालते हैं पीएम नरेंद्र मोदी: राहुल गांधी

हाल ही में नीरव मोदी के प्रत्यक्ष रूप से लंदन में होने की बात सामने आई थी, जहां वह कई महीनों से रह रहा है. अंग्रेजी अखबार 'द टेलीग्राफ' द्वारा जारी वीडियो में नीरव मोदी मूंछों और लंबे बालों के साथ अलग लुक के साथ लंदन की सड़कों पर चहलकदमी करते नजर आ रहा था. वीडियो में नीरव मोदी हर सवाल से बचता और 'नो कमेंट' कहता नजर आ रहा है. पिछले दिनों लंदन के 'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट में कहा गया था कि नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड इलाके में रह रहा है और यहां तक कि उसने हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर लिया है. इससे पहले नीरव मोदी के न्यूयॉर्क, हांगकांग व दुनिया के अन्य हिस्से में देखे जाने के बाद से उसके ठिकाने के बारे में रहस्य बना हुआ था.

यह भी पढ़ेंः PNB घोटाला: भगोड़े आरोपी नीरव मोदी को मॉब लिंचिंग का खतरा, भारत लौटने से किया इंकार

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का भंडाफोड़ होने से कुछ दिनों पहले जनवरी, 2018 में फरार हो गया था. यहां तक कि जांचकर्ताओं ने जब पीएनबी मामले की जांच की तो पता चला कि नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी ने 'लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग' का इस्तेमाल कर पीएनबी से 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी.प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में जारी जांच के सिलसिले में 26 फरवरी को नीरव मोदी और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की थीं.