logo-image

NN Opinion poll बिहार: महागठबंधन को झटका, NDA को मिल सकती है 27 सीटें

अबकी बार किसकी सरकार. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपके पसंदीदा समाचार चैनल (News Nation) न्यूज नेशन (NN Opinion poll) के ओपिनियन पोल का कारवां बिहार पहुंचा.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:01 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव बेहद नजदीक है, तमाम पार्टियां जनता को लुभाने के लिए आखिरी दांव आजमा रही हैं. सत्ताधारी पार्टी बीजेपी से लेकर कांग्रेस हर मोर्चे पर कम कस कर जनता के दिलों में जगह बनाने में लगे हुए हैं. चुनाव आयोग किसी भी दिन चुनावी महासमर के तारीखों का ऐलान कर सकती है. लेकिन उससे पहले लोगों के मन में यह सवाल उठने लगे हैं कि अबकी बार किसकी सरकार? इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपके पसंदीदा समाचार चैनल न्यूज नेशन (News Nation) के ओपिनियन पोल (NN Opinionpoll) का कारवां जम्मू-कश्मीर से होते हुए हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के बाद अब बिहार पहुंच चुका है.

किस पार्टी को कितनी सीटें और वोट प्रतिशत
बिहार में ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं, वो महागठबंधन के लिए झटका और बीजेपी-जेडीयू के लिए खुशी लेकर आई है. लोकसभा की 40 सीट में से बीजेपी-जेडीयू और एलजेपी गठबंधन को न्यूनतम 25 और अधिकतम 29 सीट मिलेगी. वहीं, कांग्रेस, आरजेडी, आरएलएसपी और HAM महागठबंधन को 40 में से 10 या फिर 14 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकते हैं.

वोट शेयरिंग की बात करें तो एनडीए को 45 प्रतिशत वोट और महागठबंधन को 37 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं, अन्य पार्टियों को 6 प्रतिशत वोट मिल सकती है. जबकि 12 प्रतिशत वोट किसके पक्ष में जाएगा इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है.

सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का बीजेपी को मिलेगा फायदा
बिहार की आम जनता से जब हमने पूछा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का जो फैसला किया है, इसका चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलेगा तो ओपिनियन पोले के आंकड़ों के मुताबिक करीब 55 प्रतिशत लोगों को मानना है कि इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा. जबकि 30 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को नहीं होने वाला है. जबकि 15 प्रतिशत लोगों ने इस बाबत कुछ नहीं कहा है.

क्या राफेल मुद्दे पर राहुल के आरोपों में है दम
देश में राफेल फाइटर जेट पर कथित घोटाले का आरोप लगाने वाले राहुल गांधी के आरोपों पर जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में सवाल पूछ गया तो करीब 40 फीसदी जनता का मानना है कि राहुल के आरोपों में दम है वहीं बिहार के 44 फीसदी लोग राहुल के आरोपों के पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.

मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
ओपिनियन पोल में जब हमने राज्य की जनता से पूछा कि आपको क्या लगता है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर तो 51 प्रतिशत जनता का मानना था कि विकास पर सरकार का ध्यान है. जबकि 36 प्रतिशत लोगों ने माना कि मोदी सरकार विकास की बजाय राजनीति पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है. वहीं 13 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं बनाया है.

बिहार के लोगों के लिए महंगाई और रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा
जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में बिहार की जनता से सवाल पूछ गया कि इस लोकसभा चुनाव में उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो इसके जवाब में 24 फीसदी जनता ने कहा महंगाई उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है. जबकि 24 फीसदी लोगों के लिए रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा है. वहीं, प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार भी जनता के लिए एक मुद्दा है. 16 प्रतिशत लोग पीएम कैंडिडेट को लेकर वोट देने जाएंगे.

वहीं, भ्रष्टाचार सिर्फ 6 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. वहीं स्थानीय प्रत्याशी 5 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. जबकि महिला सुरक्षा और कानून व्यवस्था 4 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है. जबकि खेती-किसानी से जुड़ी समस्याएं 4 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है, वहीं राम मंदिर 4 प्रतिशत लोगों के एक मुद्दा है. वहीं, 13 प्रतिशत लोगों ने किसी भी मुद्दे पर अपनी राय नहीं दी है.

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे पा रही है?
पाकिस्तान के नापाक हरकत का क्या मोदी सरकार जवाब दे पा रही है, इस पर जनता से पूछा गया तो 55 प्रतिशत लोगों हां में जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रही है, वहीं 31 प्रतिशत लोग मोदी सरकार से खुश नजर नहीं आए. उनका मानना है कि मोदी सरकार पाकिस्तान को करारा जवाब नहीं दे पा रही है. जबकि 14 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई राय नहीं बनाई है.

पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक का लोकसभा चुनाव में असर पड़ेगा.
पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में छिपे आतंकवादी कैंप पर एयर स्ट्राइक किया. सवाल यह है कि क्या इस एयर स्ट्राइक का फायदा बीजेपी को मिलेगा. 77 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हां इसका फायदा बीजेपी को होगा. वहीं, महज 3 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा. जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है. जबकि 11 प्रतिशत ने इसपर कोई राय नहीं दी है.

बिहार में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?
हिंदी क्षेत्र के तीन बड़े राज्यों में कांग्रेस को जीत मिलने के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. हालांकि बिहार में इसका असर नहीं दिख रहा है. बिहार के लोगों से जब पूछा गया कि आपके पीएम पद की पहली पसंद कौन है तो यहां के लोगों ने पीएम उम्मीदवार के चेहरे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ज्यादा विश्वास जताया है. आकंड़ों के मुताबिक राज्य की 48 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को पीएम पद की पहली पसंद मानते हैं तो वहीं 20 फीसदी लोग राहुल गांधी को बतौर पीएम अपनी पहली पसंद मान रहे हैं. जबकि 23 प्रतिशत लोगों ने अन्य चेहरे पर भरोसा जताया है, जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं बनाई है.

बिहार के लोग नीतीश सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
बिहार में जेडीयू और बीजेपी की सरकार है. जब लोगों से एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 47 प्रतिशत लोगों ने कामकाज से खुशी जताई है. वहीं, 39 प्रतिशत लोग नीतीश सरकार के कामकाज से खुश नहीं है. वहीं, 14 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार किया है.

बिहार के लोग केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
बिहार में मोदी सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं। इस सवाल के जवाब में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश हैं, वहीं, 37 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश नहीं हूं. जबकि 13 प्रतिशत लोग कुछ भी नहीं कहा है.