logo-image

जानें पीएम बनने के बाद कितनी बार अपनी मां से मिले नरेंद्र मोदी

देश के सबसे बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बावजूद समय-समय पर मां से मिलना नहीं भूलते हैं प्रधानमंत्री मोदी.

Updated on: 26 May 2019, 01:47 PM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बावजूद समय-समय पर मां से मिलना नहीं भूलते हैं प्रधानमंत्री मोदी. तभी तो लोकसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लेने गांधीनगर स्थित उनके आवास जाएंगे. पीएम मोदी की मां हीरीबेन अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ नरेंद्र मोदी के पैतृक घर में रहती हैं. प्रधानमंत्री मोदी की पत्नी और मां के साथ ही साथ उनके भाई और बहनें भी रहती हैं. इससे पहले पहले जानें मतगणना के दिन क्या चल रहा था मां हीराबेन के मन में

23 मई 2019 (गुरुवार) को लोकसभा चुनाव की मतगणना चल रही थी. रूझानों में बीजेपी आगे दिख रही थी और इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी ने घर से बाहर निकलकर सबको धन्यवाद किया. हीराबेन के आने के बाद पीएम मोदी के नाम के नारे लगने लगे. इस दौरान हीराबेन काफी खुश नजर आईं. मतगणना खत्म होने के बाद जब मां हीराबेन को बेटा नरेंद्र मोदी के जीत की सूचना मिली तो देश के करोड़ों जनता की तरह जिंदगी के 99 बसंत देख चुकी हीराबेन ने भी जश्न मनाया. नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का सपना था उसका बेटा देश का पीएम बने, जिसे नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पूरा कर दिया. मां हीराबेन मोदी ने घर से बाहर निकलर सबको धन्यवाद किया.

आइए जानते हैं कि नरेंद्र मोदी किन-किन मौकों पर मां का आशीर्वाद लेने गए थे:

23 अप्रैल 2019

  • 23 अप्रैल 2019 को मतदान के दिन मोदी मां से मिलने पहुंचे. अहमदाबाद जाने से पहले पीएम मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया. पीएम मोदी को उनकी मां हीराबेन ने मीठा भी खिलाया. इसके साथ उन्हें एक खास उपहार भी दिया. पीएम की मां ने भी अपने बेटे के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया और मुंह भी मीठा कराया. पीएम की मां ने बेटे को तोहफा भी दिया. प्रधानमंत्री की मां ने अपने बेटे को नारियल, 501 रुपये और मिश्री दी. इसके अलावा पीएम की मां ने उन्हें पावागढ़ की लाल रंग की चुनरी भी भेंट की. मां से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए एक खुली जीप में सवार होकर निकल गए. पीएम मोदी मां से मिलकर अहमदाबाद के रानिप मतदान केंद्र पर वोट डालने गए.
  • 5 मार्च 2019: महाशिवरात्रि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी समय निकालकर अपनी मां हीराबेन से मिलने रायसन गांव गए. पीएम मोदी ने अपने परिवार के साथ लगभग 30 मिनट बिताए.
  • 19 जनवरी 2019: जब पीएम मोदी वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम के सिलसिले में गुजरात गए थे, तब भी उन्‍होंने अपनी मां से मुलाकात की थी.
  • 24 अगस्त 2018: एक दिन के गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय कार्यक्रम में बदलाव कर अपनी मां से मुलाकात की. यहां पीएम मोदी परियोजनाओं का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इस दौरान पीएम मोदी ने 15 मिनट तक परिवार के लोगं से बात की.
  • 26 दिसंबर 2017: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की छठी बार सरकार बनी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय रूपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से पहले अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की. पीएम मोदी ने करीब 20 मिनट तक उनसे मुलाकात की.
  • 17 सितंबर 2017: जन्मदिन के मौके पर सुबह-सुबह पीएम मोदी अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए गांधीनगर पहुंचे. पीएम मोदी मां से कुछ देर मिले और आशीर्वाद लेने के बाद लौटे.
  • 16 मई 2016: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन उनसे मिलने पहली बार सात-रेस कोर्स रोड स्थित सरकारी निवास पहुंची. इस दौरान प्रधानमंत्री ने मां के साथ गुजारे क्षणों को ट्विटर के जरिए साझा किया. उन्होंने मां के साथ कुछ तस्वीरें भी साझा कीं थी, जिसमें वो अपनी मां को व्हीलचेयर पर घुमाते नजर आ रहे थे.
  • 2014 के चुनाव में भी वह वोट डालने से पहले अपनी मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. पीएम मोदी 2014 में वडोदरा से लोकसभा चुनाव लड़े थे. 2014 लोकसभा चुनाव के बाद दिल्ली आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया था.

नोटबंदी के दौरान हीराबेन बैंक की लाइन में लगकर बदलवाए नोट

देशभर में जब लोग 500 और 1000 के नोटों को बदलकर नई मुद्रा को लेने के लिए लोग बैंक पहुंच रहे थे. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन भी नोट बदलने के लिए बैंक पहुंचीं. गांधीनगर के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स बैंक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 96 साल की मां पहुंची और बैंक की लाइन में लगकर उन्होंने करीब 4500 रूपए बदलवाए. नए नोट पाकर वे संतुष्ट नजर आ रही थीं. हीराबेन के साथ उनके परिजन और अन्य लोग मौजूद थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मां के लिए कविता भी लिखी है: 
मां, तेरी कैसी अजब कृपा है
देख न, चार दिन हो गए
भोजन और नींद दोनों ही उपलब्ध नहीं
किसी परिस्थिति के कारण
फिर भी थकावट जैसा कुछ लगता नहीं है.
अरे, कल की रात तो
निपट नींद के बिना ही बिताई
फिर भी प्रसन्नता का अनुभव करता हूं
सच में, यह सब तेरी कृपा के बिना संभव है क्या ?