logo-image

लोकसभा चुनाव: यूपी के बाद अब मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एक साथ चुनाव लड़ सकती है SP-BSP

उत्तर प्रदेश के तर्ज पर समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) लोकसभा चुनाव के लिए पड़ोसी राज्यों में भी गठबंधन की तैयारी कर रही है.

Updated on: 07 Feb 2019, 10:30 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए विपक्षी पार्टियों ने पूरी तरह कमर कस ली है. वो बीजेपी को शिकस्त देने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है. उत्तर प्रदेश के तर्ज पर समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) लोकसभा चुनाव के लिए पड़ोसी राज्यों में भी गठबंधन की तैयारी कर रही है. खबरों के मुताबिक मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एसपी-बीएसपी गठबंधन कर चुनाव लड़ सकती है.

मध्य प्रदेश में दोनों ही दलों ने कांग्रेस सरकार को समर्थन दिया है, लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए बनने वाले गठबंधन में कांग्रेस को इससे अलग रखा है. बताया जा रहा है कि इस पर प्राथमिक आधार पर सहमति भी बन गई है.

यूपी में गठबंधन से कांग्रेस को अलग करने के बाद एमपी में भी बीएसपी ने कांग्रेस को दूर रखने का संकेत दिया है. बीएसपी सप्रीमो मायावती ने कहा है कि जहां 15 सालों के बीजेपी की सरकार समाप्त होने से लोगों ने राहत की सांस ली है तो वहीं नई सरकार का शुरुआती काम जनता के हित में नहीं लग रहा है.

और पढ़ें: SP-BSP गठबंधन पर बीजेपी का निशाना, कहा- मुलायम ने मायावती का शॉल उतारा, अखिलेश ने पहनाया

वहीं एमपी और उत्तराखंड में गठबंधन को लेकर एसपी प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में बताया कि इस मामले पर किसी भी तरह का अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान लेगा लेकिन बीजेपी को हारने के लिए जो भी फैसला लेना होगा पार्टी लेगी.

गौरतलब है कि 12 जनवरी को दोनों पार्टियों के प्रमुख अखिलेश यादव और मायावती ने राजधानी लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का सार्वजनिक ऐलान किया था. घोषणा के मुताबिक दोनों ही पार्टियां 37-37 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.