logo-image

2014 में उत्‍तर प्रदेश से नहीं था एक भी मुस्‍लिम सांसद, इस बार जानें कितने

इस बार को लोकसभा चुनाव कई मायनों में अहम था, लेकिन एक बड़ी वजह ऐसी भी थी जिसने इसे काफी खास बना दिया

Updated on: 24 May 2019, 01:47 PM

नई दिल्ली:

इस बार के लोकसभा चुनाव के नतीजे कई मायनों में खास रहे हैं. एक तरफ जहां बीजेपी ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को एक बार फिर करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. इस लोकसभा चुनाव में सबसे दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश में माना जा रहा था, जहां बीजेपी के खिलाफ दो दुश्मन मायावती और अखिलेश यादव एक साथ आकर लड़े. माना जा रहा था कि उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी का गठबंधन बीजेपी को कड़ी टक्कर देगा लेकिन लोगों का अनुमान गलत निकाला और उत्तर प्रदेश में ये गठबंधन फेल हो गया. हालांकि ये गठबंधन कुछ लोगों के लिए काफी अच्छा भी साबित हुआ. ये लोग थे वो 6 मुस्लिम सांसद जिन्होंने इस बार लोकसभा चुनावों में कामयाबी हासिल की है. इस बार लोकसभा चुनावों के खास होने की एक वजह ये भी थी. जहां 2014 में उत्तर प्रदेश से एक भी मुस्लिम सासंद नहीं था वहीं 2019 में यूपी से 6 मुस्लिम सांसदों ने जीत हासिल की है.

कौन हैं ये 6 मुस्लिम सांसद

एसपी -बीएसपी का गठबंधन जिन 6 सांसदों को जिताने में कामयाब रहा उनमें रामपुर से समाजवादी पार्टी के आजम खान, अमरोहा से बीएसपी के कुंवर दानिष अली, गाजीपुर से बीएसपी के अफ़ज़ल अंसारी, डॉ एसटी हसन मुरादाबाद से, हाजी फजलुर्रहमान सहारनपुर से और डॉ शफ़ीकुर्रहमान बर्क संभल शामिल हैं.

वहीं अगर देशभर में मुस्लिम सांसदों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि 2014 के मुकाबले इस बार मुस्लिम सांसदों की संख्या काफी ज्यादा है. इस बारअसम से भी दो मुसलमान सांसद संसद भवन जाने के लिए तैयार हैं. वहीं केरल से दो और पश्चिम बंगाल से 4 मुस्लिम सांसदों ने जीत हांसिल की है. इसके अलावा हैदराबाद से AIMIM के प्रमुख असादुद्दीन ओवैसी ने भी बड़ी जीत हासिल की है. वहीं AIMIM के ही टिकट पर औरंगाबाद से इम्तियाज़ जलील ने जीते है. मोहम्मद फैजल लक्ष्यद्वीप से, मोहम्मद सादिक पंजाब से जीते हैं , वहीं जम्मू कश्मीर से फारूख अब्दुल्ला समेत 3 मुस्लिम सांसद बने हैं.

क्या था बाकी चुनावों का हाल

अगर पिछले कुछ लोकसभा चुनावों की बात करें तो 2014 में करीब 23 मुस्लिम सांसदों ने जीत हांसिल की थी, वहीं 2009 में 30 और 2004 में 34 सासंद संसद भवन गए थे.