logo-image

Loksabha Election Results: मोदी-शाह का नारा हुआ साकार, इस बार बीजेपी हुई 300 पार

Loksabha Election Results: भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में सभी सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि मध्य-प्रदेश और बिहार में सिर्फ 1-1 सीट के चलते क्लीन स्वीप करने से रह गई.

Updated on: 24 May 2019, 05:42 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के वोटों की काउंटिंग आखिरी चरण में है. बीजेपी (BJP) ने रिकॉर्ड सीटों से जीत हासिल की है. बंपर जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी (BJP) मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. 542 लोकसभा सीटों में से 260 सीटों पर बीजेपी (BJP) ने जीत दर्ज की है और 43 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की है और 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में सभी सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि मध्य-प्रदेश और बिहार में सिर्फ 1-1 सीट के चलते क्लीन स्वीप करने से रह गई.

मध्यप्रदेश में कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने गुना सीट पर जीत हासिल कर कांग्रेस का खाता खोला. वहीं बिहार में कांग्रेस डॉ मुहम्मद जावेद ने किशनगंज सीट पर जीत हासिल कर खाता खोला. छत्तीसगढ़ की 11 में से 9 सीटों पर बीजेपी (BJP) आगे है और कांग्रेस 2 पर बढ़त बनाए हुए है.

खास बात यह है कि हाल में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बीजेपी (BJP) से सत्ता छीन ली थी पर लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के नतीजे उसके लिए काफी निराशाजनक रहे हैं. वोट शेयर की बात करें तो 50.8% वोट बीजेपी (BJP) को और कांग्रेस को 40.8 फीसदी वोट मिले हैं.

और पढ़ें: लोकसभा चुनाव में फेल हुई वंशवाद की राजनीति, जानें कौन-कौन कहां से हारा 

पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी (BJP) ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 18 सीटों पर जीत हासिल की है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी (BJP) ने इस बार काफी मेहनत की थी. यहां राज्य की 42 सीटों में से टीएमसी को 22 सीटों पर बढ़त मिली है. कांग्रेस मात्र 2 सीटों पर आगे है.

वोट शेयर देखें तो बीजेपी (BJP) और टीएमसी के बीच जबर्दस्त फाइट देखने को मिलती है. यहां TMC को 43.4 फीसदी और बीजेपी (BJP) को 40.2 फीसदी वोट मिले.

इस लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में वोट शेयर की बात करें तो जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक बीजेपी (BJP) का वोट शेयर बढ़ा है. खास बात यह है कि 12 बड़े और प्रमुख राज्य ऐसे हैं जहां बीजेपी (BJP) को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं.

अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली में पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिली है. यूपी में सहयोगी अपना दल के साथ पार्टी के वोट शेयर का आंकड़ा 50 फीसदी को पार कर गया है.

और पढ़ें: Madhya Pradesh Election Result 2019: बीजेपी को 28 सीटों पर निर्णायक बढ़त, सुबह तक आएंगे नतीजे 

जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों में से बीजेपी (BJP) 3 पर आगे है और नैशनल कॉन्फ्रेंस को 3 सीटें मिल रही हैं. हालांकि वोटों का प्रतिशत काफी चौंकाने वाला है. राज्य में बीजेपी (BJP) को सबसे ज्यादा 46.1 फीसदी वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस को 28.7 फीसदी लेकिन वह सीट जीतने में नाकाम रही. पीडीपी को मात्र 2.39 फीसदी और नेशनल कॉन्फ्रेंस 7.98 फीसदी वोट पाकर भी तीन सीटें जीतती दिख रही है.