logo-image

राहुल गांधी आज अमेठी से भरेंगे नामांकन, इस सीट पर चौथी बार ठोकेंगे ताल

नामांकन से पहले राहुल गांधी अमेठी में रोड शो करेंगे. इस दौरान सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी मौजूद रहेंगी.

Updated on: 10 Apr 2019, 09:24 AM

दिल्ली:

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से पर्चा भरने के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) उत्तर प्रदेश की अमेठी (Amethi) सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल गांधी अमेठी में रोड शो करेंगे. इस दौरान उनकी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और बहन प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) साथ मौजूद रहेंगी. राहुल के नामांकन में शामिल होने के लिए सोनिया और प्रियंका मंगलवार रात ही अमेठी पहुंच चुकी हैं.

यह भी पढ़ें- Vote For Pulwama & Air Strike: कांग्रेस और माकपा ने की पीएम नरेंद्र मोदी की शिकायत, चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का रोड शो मुंशीगंज से शुरू होगा, यहां से दरपीपुर के रास्ते होते हुए 3 किलोमीटर तक गौरीगंज जाएंगे. माना जा रहा है कि रोड शो के जरिए समर्थकों को लुभाने की कोशिश की जाएगी. इस रोड शो में भारी भीड़ जुटाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता देर शाम से ही जुट गए. राहुल के रोड शो और नामांकन भरने में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- राम विलास पासवान और सुशील मोदी को लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में उतरा

बता दें कि अमेठी संसदीय क्षेत्र कांग्रेस (Congress) का गढ़ रहा है. अमेठी में अब तक 16 लोकसभा चुनाव और दो उप चुनाव हुए हैं. इनमें से कांग्रेस ने 16 बार जीत हासिल की है. इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भी 4 बार लोकसभा में पहुंचे थे. राहुल गांधी भी चौथी बार अमेठी से चुनाव मैदान में हैं. वो 15 सालों से अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यहां से राहुल गांधी ने 2004 में पहली बार चुनाव जीता था. इसके बाद 2009 और 2014 का चुनाव अमेठी से जीतकर सांसद बने थे. पिछले लोकसभा चुनाव में उनका मुकाबला बीजेपी की स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से था. 2014 में स्मृति को राहुल के हाथ पराजय झेलनी पड़ी. इस बार भी अमेठी में इन दोनों दिग्गजों के बीच मुकाबला है.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019: पहले चरण के लिए थम गया चुनाव प्रचार, 48 घंटे बाद कई धुरंधरों के किस्मत का फैसला करेगी जनता

2019 के इस चुनावी महासमर में राहुल गांधी दो लोकसभा सीटों से ताल ठोक रहे हैं. इससे पहले राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से पर्चा भरा था. पार्टी का कहना है कि यह सीट दक्षिण भारत के तीन राज्यों से तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के बीच में है. इसलिए यहां से चुनाव लड़कर राहुल गांधी दक्षिण भारत के तीन राज्यों का प्रतिनिधित्व कर पाएंगे. हालांकि दो सीटों से राहुल के चुनाव लड़ने पर बीजेपी लगातार हमले बोल रही है. बीजेपी राहुल गांधी पर अमेठी से भागने का आरोप लगा रही है.

यह वीडियो देखें-