logo-image

NN Opinion Poll: ओपिनियन पोल में समझिये महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव का गणित, जानें क्या है जनता का मूड

चुनाव का महापर्व कुछ दिनों बाद आने वाला है. यह महापर्व 11 अप्रैल से 19 मई तक चलेगा.

Updated on: 23 Mar 2019, 07:01 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनावी महापर्व 11 अप्रैल से 19 मई तक चलेगा, जब लोग अपने-अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चुनेंगे. इससे पहले सबके मन में सवाल यह उठ रहा है कि अबकी बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन ने अपने सबसे विश्वसनीय ओपिनियन पोल में जनता का मूड जाना. ग्राउंड पर पहुंचे न्यूज नेशन ने चुनाव को लेकर जनता का मिजाज जाना. आइए जानते हैं कि इस बार महाराष्ट्र की जनता किसकों सत्ता की कुर्सी तक पहुंचाना चाहती है. आपके अपने पसंदीदा न्यूज नेशन चैनल के ओपिनियन पोल में समझे महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव का गणित

महाराष्ट्र के 48 लोकसभा सीटों का शनिवार को ऐलान हुआ. महाराष्ट्र में कांग्रेस 24 और एनसीपी 20 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच 24-20 सीटों पर सहमति बन गई है. वहीं, बहुजन विकास अघाड़ी को 1 सीट, भिमानी शेतकरी संगठन को 2 सीट और युवा स्वाभिमानी पक्ष को 1 सीट मिली है. बताया जा रहा है कि ये कांग्रेस और एनसीपी इन तीनों दलों के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है.

calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

 2014 के महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ा और 23 सीटों पर जीत हासिल की. शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़कर 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उस वक्त गठबंधन में राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पक्ष को दो सीटें मिली थीं, जबकि एक-एक सीट राष्ट्रीय समाज पक्ष और रामदास अठावले की आरपीआई को दी गई थी.

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन  के घटक दलों शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए अपने गठबंधन का ऐलान किया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य में कुल 48 लोकसभा सीटों में शिवसेना 23 और बीजेपी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवारों का ऐलान. नाना पटोले (नागपुर), डॉ. नामदेव दल्लूजुई उसेंडी (गढ़चिरौली-चिमूर), प्रिया दत्त (मुंबई उत्तर-मध्य), मिलिंद देवड़ा, (मुंबई दक्षिण), सुशील कुमार शिंदे (सोलापुर), कुणाल रोहिदास पाटिल (धुले), एडवोकेट चारुलता खजासिंह टोकस (वर्धा), माणिकराव जी ठाकरे (यवतमाल-वाशिम) से चुनावी मैदाम में उतरेंगे.

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में एनसीपी उम्मीदवारों का ऐलान. बाबाजी पाटिल(कल्याण), गुलाबराव (जलगांव), राजेंद्र शिंदे(बुलधाना), उदयाराजे भोसले (सतारा) से चुनावी मैदान में उतरेंगे. 


calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन के Opinion Poll के मुताबिक, 50% लोगों की इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए नरेंद्र मोदी पहली पसंद है. जबकि 33 प्रतिशत लोगों की राहुल गांधी पसंद है.


 

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री के पद के लिए नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी जनता की पसंद? जानें क्या कहता है ओपिनियन पोल का ग्राफ


calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के लोकसभा चुनाव में 9 सीटें बढ़ने के आसार: ओपिनियन पोल


 


calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी-शिवसेना को 8 सीटों का हो सकता है नुकसान: ओपिनियन पोल


 


 


calenderIcon 18:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस-एनसापी को 34 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद: ओपिनियन पोल


 

calenderIcon 18:21 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के ओपिनियन पोल में सामने आया कि बीजेपी-शिवसेना को 39% वोट शेयर मिलने की उम्मीद है.


 

 


 
calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

ओपिनियन पोल में दूसरा सवाल पूछा गया कि सरकार के शासन में किसानों की आय बढ़ी?
पोल में 4 प्रतिशत लोगों ने हाँ में जवाब दिया जबकि 48 प्रतिशत लोगों ने न में इसका जवाब दिया


calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी को 39 , कांग्रेस को 34 और अन्य को 14 प्रतिशत वोटमिलने का अनुमान है.