logo-image

अगर आप किसी नेता या प्रत्‍याशी के समर्थक हैं तो 23 मई तक रहें सावधान

वैसे तो World Hypertension Day कुछ दिन पहले ही बीता है लेकिन इस समय पूरे देश में लोकसभा चुनाव और उसके नतीजों को लेकर टेंशन जारी है.

Updated on: 20 May 2019, 01:44 PM

नई दिल्‍ली:

वैसे तो World Hypertension Day कुछ दिन पहले ही बीता है लेकिन इस समय पूरे देश में लोकसभा चुनाव और उसके नतीजों को लेकर टेंशन जारी है. और हो भी क्‍यों न, सियासी दिग्‍गजों का भविष्‍य इससे जुड़ा है. चुनाव के नतीजे 23 मई (Lok Sabha Elections 2019 Results 23 May) को आ रहे हैं लेकिन उससे पहले 19 मई को आए लोकसभा चुनाव 2019 के एग्‍जिट पोल (Lok Sabha Elections 2019 Exit Polls) ने तनाव बढ़ा दी है. जाहिर है इसको लेकर न केवल नेताओं बल्‍कि उनके समर्थकों और चाहने वालों के मन काफी उथल-पुथल मची हुई है. ऐसे में अगर आपका ब्‍लड प्रेशर 130/80 mmHg से ज्यादा है तो आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते है.

यह भी पढ़ेंः  लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले EXIT POLL के प्रति उत्‍सुकता, जानें कितने सही होते हैं ये

जैसे-जैसे चुनाव नतीजों का दिन करीब आता जाएगा नेता जी और उनके चाहने वालों में नींद की कमी, अत्यधिक गुस्सा, एसी में भी पसीना आने जैसे लक्षण दिखने लगेंगे. इसके अलावा शुरूआत में सिर के पीछे और गर्दन में दर्द हो सकता है. सांस लेने में तकलीफ होने लगेगी, धुंधला भी दिख सकता है और पेशाब के साथ खून निकलने की भी समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं सिर चकराना, थकान और सुस्ती जैसे लक्षणों की भी शिकायत हो सकती है.

तो करें क्‍या

  • पहले तो परिणामों के बारे में चिंता करना छोड़िए और चिंतन में लग जाइए. योग और प्रणायाम किजिए.
  • लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाइए. चबाने में दिक्कत हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद 20 मिली पानी में मिलाकर ले सकते हैं.
  • एक चम्मच मेथी और अजवाइन पाउडर को पानी में भिगोएं और सुबह इस पानी को पी लें.
  • 20 ग्राम त्रिफला को रात में पानी में भिगा दें. सुबह पानी को छानकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से हाइपरटेंशन में फायदा मिलता है.

हर 3 में से 1 व्यक्ति को हाइपरटेंशन

ये आंकड़े थोड़े डराने वाले हैं लेकिन जानना जरूरी है. हर साल भारत में इस रोग से लगभग 2.5 लाख लोगों की मत्यु होती है. हाई ब्लड प्रेशर ऐसा रोग है जो शरीर के किसी अंग को कभी भी प्रभावित कर सकता है. लेकिन इससे सबसे ज्यादा नुकसान हृदय को होती है.

यह भी पढ़ेंः  लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे बड़ा हिंदू कौन, नेताओं में लगी थी होड़, टॉप पर हैं प्रियंका गांधी

हाइपरटेंशन कई कारणों से होता है, जिनमें से कुछ कारण शारीरिक और कुछ मानसिक होते हैं. हाइपरटेंशन में हार्ट, किडनी व शरीर के अन्य अंग काम करना बंद कर सकते हैं. हाई बीपी के कारण आंखों पर भी असर पड़ता है. हाइपरटेंशन में रक्तचाप 140 के पार पहुंच जाता है. 

यह भी पढ़ेंः Exit Polls ही नहीं, रावण संहिता भी कह रही है, आएगा तो मोदी ही

इसलिए इस बीमारी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में हर 3 में से 1 व्यक्ति हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित है. एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक शहरी इलाकों में हाइपरटेंशन की घटनाएं 20 से 40% तक और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 से 17% तक होने की संभावना है.