logo-image

विदेशी मीडिया ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की जीत को हिन्दू राष्ट्रवाद की वापसी बताया

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव में विपक्ष को करारी शिकस्त दी है. देश के साथ-साथ विदेशी मीडिया में भी नरेंद्र मोदी की अगुवाई में NDA की जीत पर चर्चा हो रही है.

Updated on: 24 May 2019, 12:37 PM

highlights

  • विदेशी मीडिया में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में NDA की जीत पर चर्चा
  • बीबीसी ने बहुमत को हिंदू राष्ट्रवादी राजनीति का बहुमत करार दिया
  • मतदाताओं ने नरेंद्र मोदी की हिंदूवादी छवि पर मुहर लगा दी: वॉशिंगटन पोस्ट

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव में विपक्ष को करारी शिकस्त दी है. देश के साथ-साथ विदेशी मीडिया में भी नरेंद्र मोदी की अगुवाई में NDA की जीत पर चर्चा हो रही है. नरेंद्र मोदी की इस जीत को विदेशी मीडिया किस रूप में देख रहा है. आइये नजर डाल लेते हैं.

यह भी पढ़ें: पहली बार लालू प्रसाद की पार्टी का बिहार में सूपड़ा साफ, बीजेपी-लोजपा सभी सीटों पर जीते

NDA का बहुमत हिंदू राष्ट्रवादी राजनीति का बहुमत
सबसे पहले बात करते हैं बीबीसी वर्ल्ड की, बीबीसी वर्ल्ड के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने लोक सभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है और उन्होंने दूसरा कार्यकाल हासिल किया है. बीबीसी ने NDA को मिले बहुमत को मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी राजनीति का बहुमत करार दिया है. वहीं वॉशिंगटन पोस्ट ने राष्ट्रवाद की अपील के साथ भारतीय मोदी ने जीता चुनाव के शीर्षक के साथ लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में भारी जीत हासिल की है. वहां के मतदाताओं ने नरेंद्र मोदी की हिंदूवादी छवि पर मुहर लगा दी है.

यह भी पढ़ें: राज बब्बर ने हार की जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा राहुल गांधी को भेजा

रोजगार, कृषि और बैकिंग सेक्टर में सबसे बड़ी चुनौतियां
अलजजीरा ने लिखा है कि नरेंद्र मोदी पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो पांच वर्ष के कार्यकाल के बाद दोबारा सत्ता में लौटे हैं. चीन के ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रोजगार, कृषि और बैकिंग सेक्टर में सबसे बड़ी चुनौतियां हैं. पाकिस्तानी अखबार डॉन ने भी मोदी की जीत की खबर को प्रमुखता से कवर किया है. डॉन ने लिखा है कि नरेंद्र मोदी को चुनाव के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर अजेय जादूगर के तौर पर देखा गया है.

यह भी पढ़ें: 'खूब लड़ी मर्दानी वो तो अमेठी वाली रानी है', स्मृति ईरानी के जोश से हुई कांग्रेस की मिट्टी पलीद

न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने शीर्षक में 'भारत के चौकीदार नरेंद्र मोदी की चुनाव में ऐतिहासिक जीत' लिखा है. अखबार ने लिखा कि नरेंद्र मोदी ने खुद को भारत का चौकीदार कहा जबकि अल्पसंख्यकों ने उनकी सरकार में खुद को असुरक्षित महसूस किया.