logo-image

Lok Sabha Election 2019 : इस बार करने जा रहे हैं वोट, इससे पहले यहां देख लें अपने नेता का रिपोर्ट कार्ड

प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें ये ऐप, घर बैठे मिलेगी नेताओं के बारे में जानकारी

Updated on: 20 Mar 2019, 11:32 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (LOK SABHA ELECTION) का बिगुल बज चुका है. इस बार 7 चरणों में चुनाव होंगे. 11 अप्रैल से मतदान (VOTING) शुरू होंगे. चुनाव का परिणाम 23 मई को आएगा. अगर आपने अपना वोटर कार्ड (VOTER CARD) बनवा लिया है और वोट देने वाले हैं तो आपको अपने नेता के बारे में भी जानना जरूरी है. वोट करने से पहले अपने नेता को जानने के लिए आपको प्ले स्टोर (PLAY STORE) से एक ऐप डाउनलोड (APP DOWNLOAD) करना होगा. यह ऐप (APP) आप प्ले स्टोर (PLAY STORE) से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आपको नेता के बारे में जानकारी मिल जाएगी. इस ऐप का नाम नेता (NETA APP) है. नेता ऐप आपको सांसद और विधायक के काम की रिपोर्ट देगा. इस ऐप को आप रेटिंग भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलिया एर्दोगन के बयान पर तुर्की राजदूत को करेगा तलब

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इस ऐप को लांच किया था. इसको सूचना प्रोद्योगिकी एक्सपर्ट (IT EXPERT) प्रथम मित्तल ने डिजायन किया है. इससे आप प्रधानमंत्री (PRIME MINISTER) और मुख्यमंत्री (CHIEF MINISTER) की भी रिपोर्ट देख सकते हैं और उन्हें रेटिंग (APP RATING) भी कर सकते हैं. आप घर बैठे नेताओं की रिपोर्ट देख सकते हैं. सबसे पहले आपको मोबाइल के प्ले स्टोर (PLAY STORE) में जाकर नेता ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप लोकेशन सिलेक्ट करें. अगर आप अपने घर से दूर नेताओं के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो एरिया कोड या निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर पता कर सकते हैं. अगर आप रेटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए वीडियो और कमेंट्स की मदद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें - गोवा में बीजेपी सरकार का फ्लोर टेस्‍ट आज, मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत को जीत का भरोसा

इस बार वोट अपने सूझ-बूझ से करें. पहले नेताओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. उसके बाद ही वोट करें. इस काम में आपको नेता ऐप मदद करेगा. इससे आप घर बैठे नेताओं के कामों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.