BREAKING NEWS
  • Petrol Diesel Price 20th May, 2019: एग्‍जिट पोल (Exit Poll) के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानें किस शहर में क्या है रेट- Read More »
  • West Bengal Board Result 2019 : कल घोषित होगा पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक- Read More »
  • Rajasthan Board BSER 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड (RBSE) 12वीं आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट, यहां करें चेक- Read More »

लोकसभा चुनाव 2019: आखिरी चरण 19 मई को, PM मोदी समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

News State Bureau  |   Updated On : May 18, 2019 01:24 PM
File Pic

File Pic

ख़ास बातें

  •  19 मई को 918 उम्मीदवार मैदान में
  •  आखिरी चरण में देश की 59 सीटों पर चुनाव
  •  पीएम मोदी समेत तमाम दिग्गजों की किस्मत दांव पर

नई दिल्ली:  

शुक्रवार को शाम को 6 बजे लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान थम गया है. 19 मई (रविवार) को आखिरी चरण का मतदान होगा. आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब सहित देश के 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं. पिछले दिनों कोलकाता में हुई चुनावीं हिंसा के कारण राज्य में मतदान होने वाली इन सीटों पर एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई थी.

सातवें चरण और अंतिम चरण के चुनाव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज मैदान में हैं. पीएम मोदी का मुकाबला सपा के शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है. इसके अलावा पटना साहिब से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला कांग्रेस नेता और सीटिंग सांसद शत्रुघ्न सिन्हा से है. बॉलीवुड से राजनीति में उतरे सनी देओल को पंजाब की गुरुदास पुर लोकसभा अपनी किस्मत आजमाएंगे. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार इस बार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज, कांग्रेस ने बुजुर्गों को बाहर का रास्ता नहीं दिखाया

इनके अलावा प्रमुख उम्मीदवारों भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सीटिंग सांसद और बीजेपी उम्मीदवार हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.

यह भी पढ़ें - सोनिया गांधी ने क्षेत्रीय दलों से बातचीत के लिए बनाई कोर टीम, जानिए कौन-कौन है शामिल

अंतिम चरण के मतदान वाली सीटों में उत्तर प्रदेश की वाराणसी, चन्दौली, गाजीपुर, बलिया, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीटें तथा मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट शामिल हैं. इन सभी लोकसभा सीटों पर 2014 के चुनाव में बीजेपी ने कब्जा जमया था.

यह भी पढ़ें - पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले- फिर मोदी सरकार आई तो जनसंख्या नियंत्रण कानून बनेगा

इसके अलावा अंतिम चरण में बिहार की पटना साहिब, बक्सर, सासाराम, काराकट, नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा और जहानाबाद सीटों पर मतदान होगा. पिछली बार ये सभी सीटें एनडीए के खाते में आईं थी जिनमें से 7 सीट बीजेपी और एक सीट आरएलएसपी ने जीती थी. इस बार पाटलिपुत्र सीट से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुकाबला राजद उम्मीदवार मीसा भारती से है. इसके अलावा पंजाब की गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीटों पर रविवार को मतदान होगा.

सातवें और आखिरी चरण के चुनाव के लिए शुक्रवार को शाम छह बजे प्रचार थमने से पहले चुनाव आयोग ने इस चरण में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी. पिछले छह चरणों में अब तक 484 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं सातवें चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

इस चरण में 19 मई को देश के लगभग 10 करोड़ मतदाता 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. आखिरी चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित उत्तर प्रदेश के राबर्ट्सगंज सीट की तीन विधानसभा सीटों और बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के 4-4 विधानसभा क्षेत्रों में तथा उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के 3 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित की गई है. झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों राजमहल, दुमका और गोड्डा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

First Published: Saturday, May 18, 2019 08:21 AM

RELATED TAG: Lok Sabha Election 2019, 7th Phase Polling On Sunday, 7 Phase Election On 19th May, Pm Narendra Modi, Meera Kumar, Shatrughan Sinha, Sunny Deol, Hardeep Puri, Manoj Sinha, Ravi Kishan, Ram Kripal Yadav,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो