logo-image

8 अप्रैल की चुनावी हलचल की हर खबर देखने के लिए यहां Click करें

बीजेपी 11 अप्रैल और पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है.

Updated on: 09 Apr 2019, 12:24 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज यानी 8 अप्रैल को बीजेपी अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है. बीजेपी 11 अप्रैल और पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है. इस समारोह में भाजपा प्रमुख अमित शाह सहित पार्टी के सभी शीर्ष नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी आज उत्तर प्रदेश में तीन अलग-अलग जगह सहारनपुर, बिजनौर, और शामली में साथ में जन सभाओं को संबोधित करेंगे.

बसपा प्रमुख मायावती आज राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और मेरठ में रैलियां करेंगी.

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

मायावती ने की मुस्लामानों से अपील योगी बोले यह अपमानजनक


सूबे के सीएम योगी ने कहा, कि बसपा प्रमुख मायावती द्वारा इस प्रकार का संबोधन काशीराम जी और अम्बेडकर जी का इससे बड़ा दूसरा अपमान नहीं हो सकता. उन्होंने कहा, अगर उन्हें मुस्लिम वोट चाहिए तो स्भाविक रूप से दूसरा वोटर भी तय कर लेगा कि उसे कहां जाना है.



calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, मोदी ने सिर्फ अमीरों की चौकीदारी की है. चौकीदारी की नौटंकीबाजी बीजेपी को नहीं बचा पाएगी. चुनाव नजदीक आते ही शिलान्यास किया जा रहा है. मोदी ने पूजीपतियों और धन्नासेठों को मालामाल किया है.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, किसी भी कीमत में बीजेपी को कामयाबी नहीं मिलेगी. मोदी सरकार ने देश को धोखा दिया है. बीजेपी ने लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है. बीजेपी सरकारी खजाने से चुनाव प्रचार कर रही है.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

बीजेपी के संकल्प पत्र पर कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र और कांग्रेस के घोषणा पत्र के कवर पेज को देखकर ही अंतर समझा जा सकता है. कांग्रेस के घोषणा पत्र में लोगों की भीड़ है, जबकि बीजेेपी के घोषणा पत्र में केवल एक आदमी है. घोषणा पत्र के बजाय बीजेपी को माफीनाफा लाना चाहिए.



calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट की सोमवार को दी गई नई व्यवस्था के तहत हर लोकसभा क्षेत्र की पांच ईवीएम में डाले गए वोटों का मिलान वीवीपैट से निकली पर्चियों से किया जाएगा.

calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से करेंगे मुलाकात, मुरली मनोहर जोशी के यहां शाम 5 बजे जाएंगे अमित शाह.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

 केंद्रीय विदेश मंत्री सुषुमा स्वराज ने कहा कि इस सरकार की विकास गाथा बहुत लंबी है. हमारी सरकार ने 34 करोड़ नए बैंक खाते खोले हैं. 

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले 5 साल में टैक्स को कम किया गया है. हमारी सरकार में महंगाई कम हुई है. हमने किसानों की आय दोगुनी करने का काम कर रहे हैं

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले सरकारें जनता का विश्वास हासिल करने में फेल रही हैं. सैन्य क्षमता और अंतरिक्ष में ताकत ने भारत को दुनिया के अग्रणी देशों की कतार में ला दिया है.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमे आशा है कि अगली सरकार हमारी बनेगी. हमारी सरकार ने पिछले घोषणा पत्र के वादे को पूर्ण करने का काम किया है.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी राष्ट्रीय संग्रहालयों का डिजिटाइजेशन का काम करेंगे. अदालतों का भी डिजिटाइजेशन करेंगे.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्थिर कर प्रणाली सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने का काम करेंगे. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बीमा, सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. 

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस को और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे.

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 75 मेडिकल कालेज खोले जाएंगे.

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे. छोटे दुकानदारों को भी पेंशन की सुविधा देंगे.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे. किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसानों को शामिल किया जाएगा. 60 साल की उम्र के बाद सीमांत किसानों को पेंशन की सुविधा देंगे.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के प्रति जीरो टालरेंस की नीति रहेगी. समान नागरिक कानून के लिए प्रतिबद्ध हैं. सिटीजन एमेंडमेंट बिल लाएंगे और पास कराएंगे.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2014 के घोषणा पत्र के वादे को पूरा करने की पूरी कोशिश की है.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश विकास की राह पर बढ़ा है. लोगों का विश्वास भी सरकार के प्रति बढ़ा है.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा संकल्प दुनिया के तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होना है.

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम संकल्प पत्र को विजन डॉक्यूमेंट के तौर पर पेश कर रहे हैं. भारत के मन की बात, देश के सभी वर्गों की बात को इसमें शामिल किया गया है.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 2022 तक 75 संकल्प पूरा करेंगे.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कश्मीर की स्थायी समाधान की अपेक्षा है. हमारा संकल्प पत्र सभी अपेक्षाओं को पूरा करने का दस्तावेज बनने जा रहा है.

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पिछले 5 साल में देश को घोटालों से मुक्ति मिली है.

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पिछले 5 साल में घर-घर शौचालय बनाए गए. हमारी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लेकर आई.

calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 5 साल में 50 करोड़ गरीबों के जीवन को ऊपर उठाने के लिए मोदी जी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण काम किया है.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

मुंबई की उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी प्रिया दत्त नामांकन के लिए बांद्रा कलेक्टर ऑफिस पहुंची. प्रिया दत्त के साथ उनके भाई संजय दत्त भी थे.


 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पहुंचे. थोड़ी ही देर में पार्टी अपना संकल्प पत्र जारी करेगी.



calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. जनहित याचिका में मीडिया में राजनीतिक दलों के प्रवक्ता और प्रतिनिधि के धर्म या जाति से संबंधित टिप्पणी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. CJI की अध्यक्षता वाली बेंच ने अगले सोमवार तक चुनाव आयोग से जवाब मांगा है. 


 

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

मुंबई उत्तरी से कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर ने कहा है कि आज वह नामांकन करने जा रही हैं. वह इसे लेकर उत्साहित हैं. उर्मिला ने कहा कि उनके खिलाफ दी गई शिकायत पूरी तरह से गलत और निराधार है. वह पूरी तरह से हिंदुत्व का सम्मान और उसमें विश्वास करती हैं.


 

calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

मक्कल निधि मय्यम (MNM) के प्रमुख कमल हासन ने कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर पड़ रहे छापों पर कहा कि जिन लोगों के पास आम जनता का पैसा है उनके पर छापे पड़ने चाहिए. साथ ही उन्हें सजा भी मिलनी चाहिए.


 Makkal Needhi Maiam (MNM) Chief Kamal Haasan on I-T raids being held at locations of Congress leaders : Those who hoard people's money, they should be raided, they should be punished. The raids have not taken place just during elections but before also. pic.twitter.com/qNk8MIPr0u



calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

राजस्थान के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि अगर आप भारतीय जनता पार्टी या प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हैं तो आप एंटी नेशनल ठहरा दिए जाते हैं. जब महंगाई और किसानों के आत्महत्या की बात करते हैं तो हमसे पाकिस्तान जाने को कहा जाता है. 


 


 

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

राजस्थान के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने हैदराबाद में पार्टी के कार्यक्रम में कहा कि तेलंगाना की सरकार मोदी सरकार की तरह काम कर रही है. यहां की सरकार अधिकारियों पर दबाव बनाने के साथ ही भय का वातावरण बना रही है. प्रधानमंत्री मोदी की तरह तेलंगाना सरकार भी एंजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है.


 


 

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

बसपा सुप्रीमो मायावती ग्रेटर नोएडा में जनसभा करेंगी. दोपहर 2 बजे मायावती जनसभा में आएंगी. रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह भी मायावती के साथ रहेंगे. सपा सुप्रीमो के आने पर संशय बरकरार है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को लाने की कोशिश. गठबंधन प्रत्यशी सतवीर नागर के समर्थन में जनसभा. ग्रेनो के नॉलेज पार्क मैदान में होगी जनसभा.

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

नामांकन भरने से पूर्व प्रिया दत्त ने सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन किए. उसके बाद प्रिया माहिम दरगाह भी गईं.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

उत्तर मध्य मुंबई से कांग्रेस प्रत्याशी प्रिया दत्त कुछ ही देर में अपना नामंकन भरेगी. प्रिया दत्त के साथ पूर्व विधायक नसीम खान, कृपाशंकर और भाई संजय दत्त रहेंगे. 

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

अपना दल (एस) ने पकौड़ी लाल कोल को राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. अपना दल (एस) के युवा मंच के राष्ट्रीय सचिव राम लखन पटेल ने प्रेस रिलीज जारी कर यह सूचना दी है. पकौड़ी लाल कोल अपना दल के राष्ट्रीय सचिव भी है. मिर्जापुर से खुद अनुप्रिया पटेल लड़ रही चुनाव हैं. 


 


 

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मांडया से जेडीएस के लोकसभा प्रत्याशी निखिल कुमारास्वामी घायल कार्यकर्ताओं से मिले. रविवार को मांडया में स्वतंत्र उम्मीदवार सुमनलथा अंबरीश के समर्थकों ने जेडीएस कार्यकर्ताओं पर हमला कर दिया था.


 Karnataka: JDS MP candidate from Mandya, Nikhil Kumaraswamy meets injured JDS workers who were allegedly attacked by supporters of independent candidate Sumalatha Ambareesh during her rally in Mandya yesterday. pic.twitter.com/BX72MJ3cQm



calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

मक्कल निधि मय्यम (MNM) के प्रमुख कमल हासन ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया.



calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

9 अप्रैल से 11 अप्रैल तक हापुड़ जिले के सभी स्कूलबंद रहेंगे. 11 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण का चुनाव है.


 


 

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के ऑफिस में तेजस्वी यादव ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. इस मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

जम्मू में आज केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की चुनावी रैली है. 

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बिलासपुर में रहेंगे. भूपेश बघेल 5 आमसभा को संबोधित करेंगे. मुख्यमंत्री आज हेलीकॉप्टर द्वारा सुबह 11 बजे बिल्हा विधानसभा के पथरिया नगर पंचायत में पं. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आम सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 12:00 बजे कोटा विधानसभा के करगी कला के हाई स्कूल ग्राउंड में आम सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 3:00 बजे बेलतरा विधानसभा के पौंसरा ग्राम में हाई स्कूल ग्राउंड में आयोजित सभा को संबोधित करने के बाद नगर निगम बिलासपुर क्षेत्र के चिंगराजपारा में शाम 5 बजे सभा करेंगे. चिंगराजपारा की सभा के बाद मुख्यमंत्री शाम 7:00 बजे मोपका में एस.पी. सिंह के निवास पर आयोजित भोजपुरी समाज के कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

जबलपुर लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी राकेश सिंह नामांकन भरेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, प्रहलाद पटेल नामांकन में शामिल होंगे. शहर में रैली निकाली जाएगी. बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता जुटेंगे. 

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

BJP अध्यक्ष अमित शाह आज लखनऊ आएंगे. लखनऊ में ही रात्रि विश्राम करेंगे. चुनाव समीक्षा के बाद कल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

कोरबा से बीजेपी लोकसभा प्रत्यशी ज्योतिनंद दुबे सुबह 9:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 7 अप्रैल से 4 दिन के कोरिया दौरे पर हैं. कोरिया के तीनों विधानसभा कोरबा संसदीय क्षेत्र में है.

calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

16 अप्रैल को राजनाथ सिंह और मोहनलाल गंज से सांसद कौशल किशोर नामांकन करेंगे 

calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

उन्नाव से गठबंधन (सपा, बसपा, आरएलडी) का प्रत्याशी बदला जा सकता है. पूजा पाल की जगह नया प्रत्याशी आ सकता है- सूत्र

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

फूलपुर संसदीय सीट से प्रत्याशी पंकज निरंजन का दौरा आज है. कांग्रेस-अपनादल कृष्णा पटेल गुट के प्रत्याशी पंकज निरंजन आज पहली बार प्रयागराज पहुंचेंगे. पंकज निरंजन आनंद भवन भी जाएंगे. पंकज निरंजन लोकसभा क्षेत्र में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे.

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का कुमाऊ दौरा एक बार फिर रद्द हो गया है. आज अल्मोड़ा में अमित शाह की चुनावी जनसभा होनी थी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अल्मोड़ा में आज जनसभा को संबोधित करेंगी. दोपहर 3:15 बजे अल्मोड़ा में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए स्मृति ईरानी पहुंचेंगी. बता दें कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहले श्रीनगर अल्मोड़ा और हल्द्वानी में चुनावी जनसभा को संबोधित करने वाले थे. 


 

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

आज सुबह 9.30 बजे तेजस्वी यादव राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के ऑफिस में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे. इस मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.


 

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

आज ताज नगरी आगरा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दौरा है. करीब 12 बजे विदेश मंत्री आगरा पहुचेंगी. सुषमा स्वराज आगरा और फतेहपुरसीकरी लोकसभा के लोगों को संबोधित करेंगी. इस कर्यक्रम का नाम 'विजय संकल्प सायबर योद्धा कार्यक्रम' रखा गया है. आगरा-मथुरा रोड स्थित सीगना गांव के पास आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज के पास कार्यक्रम है.