logo-image

Lok Sabha Election 2019: अब अंतिम चरण की तैयारी, जानें क्‍यों खास है यह फेज

लोकसभा चुनाव के छह चरण के बाद अब सातवें और अंतिम चरण के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है.

Updated on: 13 May 2019, 08:39 AM

highlights

  • अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा.
  • 019 के लोकसभा चुनाव का यह अंतिम पड़ाव बेहद खास है
  • केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, रविशंकर प्रसाद, अश्विनी कुमार चौबे, आरके सिंह मैदान में

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के छह चरण के बाद अब सातवें और अंतिम चरण के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है. 2019 के लोकसभा चुनाव का यह अंतिम पड़ाव बेहद खास है. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सियासी किस्मत ईवीएम में कैद होगी. तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी परीक्षा होगी. उनके गृह क्षेत्र गोरखपुर में भी इसी चरण में मतदान होगा. गठबंधन गणित में उलझे गोरखरपुर सीट से रवि किशन को जिताना योगी के लिए चुनौती है.

सातवें चरण में पीएम मोदी के अलावा जिन बड़े चेहरों की सियासी किस्मत दांव पर लगी हुई है उनमें बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापतिराम त्रिपाठी, बसपा के प्रदेश अध्यक्ष आरएस कुशवाहा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, रविशंकर प्रसाद, अश्विनी कुमार चौबे, आरके सिंह, लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार, रामकृपाल यादव, शत्रुघ्न सिन्हा और सनी देओल शामिल हैं.

59 सीटों पर मतदान 

अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार व मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर चुनाव होगा. 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 59 सीटों में से सबसे ज्यादा 33 सीटें बीजेपी के पास थीं. टीएमसी के पास 9, कांग्रेस के पास 3 और अन्य के पास 14 सीटें थीं.

इन सीटों पर चुनाव
उत्तर प्रदेश: कुशीनगर, वाराणसी, गोरखपुर, बांसगांव, महाराजगंज, देवरिया, सलेमपुर, बलिया, घोसी, गाजीपुर, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, चंदौली .

पश्चिम बंगाल: दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर,  जाधवपुर, जयनगर, मथुरापुर, कोलकाता उत्तर, कोलकाता दक्षिण.

पंजाब: गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर,  आनंदपुर साहिब, होशियारपुर, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, खडूर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, संगरुर, पटियाला, .

मध्य प्रदेश: उज्जैन, मंदसौर, देवास, खरगौन, रतलाम,  खंडवा, धार

बिहार: आरा, बक्सर, नालंदा, काराकट, जहानाबाद, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, सासाराम.

हिमाचल प्रदेश: मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, शिमला.

झारखंड- गोड्डा, दुमका, राजमहल.

चंडीगढ़