logo-image

बहुत हुआ प्रचार अब वोटरों की बारी, किसकी होगी राजतिलक की तैयारी, फैसला 23 को

सातवें चरण की 59 सीटों पर 19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है और शुक्रवार शाम 50 सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया.

Updated on: 17 May 2019, 06:41 PM

नई दिल्‍ली:

सातवें चरण की 59 सीटों पर 19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है और शुक्रवार शाम 50 सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया. इससे पहले चुनाव आयोग के आदेश के बाद पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार गुरुवार रात 10 बजे ही खत्म हो गया था. इनमें सबसे अहम सीट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट है, जहां से वह एक बार फिर उम्मीदवार हैं. 2014 लोक सभा चुनाव के रिजल्ट के अनुसार 59 सीटों में से एनडीए को 39, यूपीए को 7 और अन्य को 13 सीटें मिली थी. स्ट्राइक रेट के मुताबिक एनडीए को 66%, यूपीए को 12% और अन्य को 22% सीटें मिली थी. अकेले बीजेपी को 59 में से 33 सीट मिली थी जबकि स्ट्राइक रेट 56 % था. यानी एनडीए और बीजेपी के लिए सातवां चरण मेक और ब्रेक का है. 

इस फेज में उत्तर प्रदेश की 13, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश की 8, झारखंड की 3, बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की तीन, पश्चिम बंगाल की 9 और पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव होगा. पीएम ने 16 मई तक 142 रैलियां कीं, जिसमें से 17 सिर्फ पश्चिम बंगाल में हुईं. नतीजों का ऐलान 23 मई को किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः यहां ' ममता' पर भारी 'शाह', गिनती में भी नहीं 'राहुल', 'मोदी' के लिए भी बड़ी चुनौती

लोकसभा चुनाव 2019 की अपनी आखिरी रैली को संबोधित करने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश पहुंचे. मध्य प्रदेश के खरगौन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चुनावी रैली को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने प्रचार की शुरुआत मेरठ से की थी और आखिरी सभा में खरगौन में कर रहा हूं. पीएम ने यहां कहा कि इस बार पूरा देश कह रहा है फिर एक बार मोदी सरकार, अबकी बार 300 पार.

यह भी पढ़ेंः 7th Phase: सातवें द्वार पर खड़े हैं सबसे ज्‍यादा दागी, सबसे ज्‍यादा 59 मुकदमे इस उम्‍मीदवार पर

अंतिम चरण में कुल 167 उम्मीदवारों का सियासी इम्तिहान होगा. इस चरण में जो सियासी दिग्गज और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में हैं, उनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मीरजापुर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, कुशीनगर से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, महाराजगंज से भाजपा सांसद व प्रत्याशी पंकज चौधरी शामिल हैं. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सभी 543 सीटों का परिणाम 23 मई, गुरुवार को घोषित होगा.

सातवां चरण (19 मई) कुल सीट- 59

  • झारखंड: 3 सीट
  • पंजाब: 13 सीट
  • उत्तर प्रदेश: 13 सीट
  • पश्चिम-बंगाल: 9 सीट
  • मध्य-प्रदेश: 8 सीट
  • बिहार: 8 सीट
  • चंडीगढ़: एक सीट
  • हिमाचल प्रदेश: 4 सीट

पंजाबः गुरदासपुर, अमृतसर, खादूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, भठिंडा, संगरूर, पटियाला

उत्तर प्रदेशः कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बांसगांव, घोसी, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, सालेमपुर

पश्चिम बंगालः जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर

बिहारः पाटलिपुत्र, आरा, नालंदा, पटना साहिब, काराकट, जहानाबाद, बक्सर, सासाराम

मध्य प्रदेशः उज्जैन, देवास, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, मंदसौर

झारखंडः दुमका, गोड्डा, राजमहल

हिमाचाल प्रदेशः कांगडा़, मंडी, हमीरपुर, शिमला

चंडीगढ़