logo-image

NN Opinion poll पढ़ें : बिहार-झारखंड में NDA की बल्ले-बल्ले, महागठबंधन को भारी नुकसान

लोकसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है और चुनाव आयोग कभी भी चुनाव का ऐलान कर सकता है.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:00 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है और चुनाव आयोग कभी भी चुनाव का ऐलान कर सकता है. ऐसे में देश में राजनीतिक पूरे उफान पर है और पुलवामा हमले के बाद से तो सरकार और विपक्ष अब आमने-सामने हैं. ऐसे में आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा होगा कि अबकी बार साल 2019 में किसकी सरकार. इसी सवाल पर आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए आपके पसंदीदा समाचार चैनल न्यूज नेशन पुलवामा हमले के बदले में भारत की एयर स्ट्राइक के बाद देश का माहौल टटोलने के लिए देश का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है जिसमें होगा साफ देश की जनता किसको जीत का ताज पहनाएगी और किसके सिर पर गिरेगी हार की गाज. इस ओपियनियन पोल के जरिए हम आपको देश के अलग-अलग राज्यों में जनता का मूड क्या है और वो किसे सत्ता में देखना चाहते हैं उस पर उनकी राय बताते हैं.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड के बाद आज बारी है देश के दो सबसे बड़े हिन्दी प्रदेश बिहार और झारखंड की. बिहार में इस बार सीधा मुकाबला एनडीए बनाम तेजस्वी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच है जिसमें कई पार्टियां शामिल हैं वहीं झारखंड में बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस और हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा से है? क्या बिहार की जनता नीतीश के कामकाज से खुश हैं और झारखंड की जनता रघुवर सरकार के बारे में रखती है क्या राय ? एनडीए शासित बिहार (लोकसभा की 40 सीटें) और बीजेपी शासित झारखंड (लोकसभा की 14 सीटें) में कौन मारेगा बाजी और आने वाले लोकसभा चुनाव में वहां की जनता किसके हाथ में सौपेंगी सत्ता? इसका जवाब जानने के लिए देखिए न्यून नेशन का सबसे विश्वसनीय ओपिनियन पोल शाम 6 बजे से लाइव.

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

NN Poll: झारखंड के लोग केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
झारखंड में मोदी सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं इस सवाल के जवाब में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश हैं, वहीं, 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश नहीं हूं. जबकि 14 प्रतिशत लोग कुछ भी नहीं कहा है.

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

NN Poll: झारखंड के लोग बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
झारखंड में बीजेपी नेतृत्व की सरकार है. जब लोगों से एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 43 प्रतिशत लोगों ने कामकाज से खुशी जताई है. वहीं, 40 प्रतिशत लोग रघुवर सरकार के कामकाज से खुश नजर नहीं आए. वहीं, 17 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

calenderIcon 18:55 (IST)
shareIcon

NN Poll: झारखंड में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?
बिहार के बाद झारखंड के लोगों के लिए भी पीएम कैंडिडेट के रूप में नरेंद्र मोदी पहली पसंद हैं. 46 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को पीएम कैंडिडेट के तौर पर पसंद किया है. वहीं 28 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पसंद बनाया है. जबकि 13 प्रतिशत लोग अन्य चेहरे पर भरोसा जताया है. वहीं 13 प्रतिशत लोगों ने अपनी राय नहीं रखी. 


calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

NN Poll: पाकिस्तान पर पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार के कार्रवाई का बीजेपी को मिलेगा फायदा?


झारखंड के 85 प्रतिशत जनता का मानना है कि बीजेपी को इसका बड़ा फायदा मिलने वाला है. वहीं, महज 6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा. जबकि 4 प्रतिशत लोगों का कहना है कि चुनाव परिणाम में यह कोई असर नहीं डालने वाला है. जबकि 5 प्रतिशत लोगों ने इसपर कोई राय नहीं दी. 

calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon

NN Poll: झारखंड के लोगों के लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा
जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में झारखंड की जनता से सवाल पूछ गया कि इस लोकसभा चुनाव में उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो इसके जवाब में 30 फीसदी जनता ने कहा महंगाई उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है. जबकि 17 फीसदी लोगों के लिए रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा है. वहीं, प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार भी जनता के लिए एक मुद्दा है. 6 प्रतिशत लोग पीएम कैंडिडेट को लेकर वोट देने जाएंगे. वहीं भ्रष्टाचार सिर्फ 7 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. वहीं आतंकवाद 7 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. जबकि बिजली-पानी-सड़क 5 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है. जबकि नोटबंदी-जीएसटी से जुड़ी समस्याएं 5 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है, वहीं अन्य मुद्दे को लेकर 9 प्रतिशत लोग वोट देने जाएंगे. जबकि 14 प्रतिशत लोगों ने अभी तक तय नहीं किया कि वो किसी मुद्दे को लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 


calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

NN Poll: क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे पा रही है?
पाकिस्तान की काली करतूतों पर मोदी सरकार ने अपना स्टैंड साफ करके रखा हुआ है. लेकिन जनता की इसपर क्या राय जब झारखंड के लोगों से हमने पूछा तो 58 प्रतिशत लोगों ने माना कि मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही है, जबकि 30 प्रतिशत लोगों का कहना है कि नहीं ना'पाक' देश को वो जवाब नहीं मिल रहा जैसा उन्होंने सोचा है. जबिक 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इस बाबत कोई राय नहीं दे सकते हैं. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

NN Poll: मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
ओपिनियन पोल में जब हमने झारखंड की जनता से पूछा कि आपको क्या लगता है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर तो 53 प्रतिशत जनता का मानना था कि विकास पर सरकार का ध्यान है. जबकि 33 प्रतिशत लोगों ने मानना कि मोदी सरकार विकास की बजाय राजनीति पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है. वहीं 14 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई राय नहीं दी

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

NN Poll: क्या राफेल मुद्दे पर राहुल के आरोपों में है दम
देश में राफेल फाइटर जेट पर कथित घोटाले का आरोप लगाने वाले राहुल गांधी के आरोपों पर जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में झारखंड की जनता से सवाल पूछ गया तो करीब 46 फीसदी जनता का मानना है कि राहुल के आरोपों में दम है वहीं झारखंड के 46 फीसदी लोग राहुल के आरोपों के पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.


calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

NN Poll: सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का बीजेपी को मिलेगा फायदा ?


झारखंड की आम जनता से जब हमने पूछा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का जो फैसला किया है इसका चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलेगा तो ओपिनियन पोले के आंकड़ों के मुताबिक करीब 62 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा. जबकि 29 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को नहीं होने वाला है. जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने इस बाबत कुछ नहीं कहा है.


calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

NN Poll: किस पार्टी को कितना फीसदी वोट शेयर ?


वोट शेयरिंग की बात करें तो एनडीए को 42 फीसदी लोगों का साथ मिलता दिखाई दे रहा है. वहीं महागठबंधन को 34 प्रतिशत जबकि अन्य के खाते में 13 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. हालांकि 11 प्रतिशत लोगों ने अभी तक अपनी राय नहीं बनाई हैं कि उन्हें किसे वोट देना है. 


calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

NN Poll: किस पार्टी को कितनी सीटें और वोट प्रतिशत
झारखंड में ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो भी बिहार की तरह महागठबंधन को झटका देने वाले हैं, जबकि एनडीए के लिए खुशी. 14 लोकसभा सीट में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए के खाते में न्यूनतम 9 और अधिकतम 11 सीट आ सकती हैं. वहीं कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम-जेवीएम और सीपीआई गठबंधन को न्यूनतम 3 और अधिकतम 5 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है. 

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

कांग्रेस और जेएमएम के गठबंधन को 4 सीटें मिलने का अनुमान

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

झारखंड में बीजेपी को 10 सीटें मिलने का अनुमान

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

NN Poll: बिहार के लोग केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
बिहार में मोदी सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं इस सवाल के जवाब में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश हैं, वहीं, 37 प्रतिशत लोगों ने माना कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश नहीं हूं. जबकि 13 फीसदी लोग इस पर कोई राय नहीं बना पाए

calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

NN Poll: बिहार के लोग नीतीश सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
बिहार में जेडीयू और बीजेपी की सरकार है. जब लोगों से एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 47 प्रतिशत लोगों ने कामकाज से खुशी जताई है. वहीं 39 फीसदी लोग नीतीश सरकार के कामकाज से खुश नहीं है. वहीं, 14 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार किया है.

calenderIcon 18:21 (IST)
shareIcon

NN Poll: बिहार में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?
हिंदी क्षेत्र के तीन बड़े राज्यों में कांग्रेस को जीत मिलने के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. हालांकि बिहार में इसका असर नहीं दिख रहा है. बिहार के लोगों से जब पूछा गया कि आपके पीएम पद की पहली पसंद कौन है तो यहां के लोगों ने पीएम उम्मीदवार के चेहरे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ज्यादा विश्वास जताया है. पोल के आकंड़ों के मुताबिक राज्य की 48 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को पीएम पद की पहली पसंद मानते हैं तो वहीं 20 फीसदी लोग राहुल गांधी को बतौर पीएम अपनी पहली पसंद मान रहे हैं. जबकि 23 प्रतिशत लोगों ने अन्य चेहरे पर भरोसा जताया है, जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं बनाई है.

calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

NN Poll: पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक का लोकसभा चुनाव में असर पड़ेगा ?
पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में छिपे आतंकवादी कैंप पर एयर स्ट्राइक किया था. सवाल यह है कि क्या इस एयर स्ट्राइक का फायदा बीजेपी को मिलेगा. 77 फीसदी लोगों ने कहा कि हां इसका फायदा बीजेपी को होगा. वहीं, महज 3 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा. जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है. जबकि 11 प्रतिशत ने इसपर कोई राय नहीं दी है.

calenderIcon 18:18 (IST)
shareIcon

NN Poll: क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे पा रही है?
पाकिस्तान के नापाक हरकत का क्या मोदी सरकार जवाब दे पा रही है, इस पर जनता से जब सवाल पूछा गया तो 55 फीसदी लोगों ने हां में जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही है, वहीं 31 प्रतिशत लोग मोदी सरकार से खुश नजर नहीं आए. उनका मानना है कि मोदी सरकार पाकिस्तान को करारा जवाब नहीं दे पा रही है. जबकि 14 प्रतिशत लोगों  इसपर कोई राय नहीं बना पाए.

calenderIcon 18:17 (IST)
shareIcon

NN Poll: बिहार के लोगों के लिए महंगाई और रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा
जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में बिहार की जनता से सवाल पूछ गया कि इस लोकसभा चुनाव में उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो इसके जवाब में 24 फीसदी जनता ने कहा महंगाई उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है. जबकि 24 फीसदी लोगों के लिए रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा है. वहीं, प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार भी जनता के लिए एक मुद्दा है. 16 प्रतिशत लोग पीएम कैंडिडेट को लेकर वोट देने जाएंगे. वहीं भ्रष्टाचार सिर्फ 6 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. वहीं स्थानीय प्रत्याशी 5 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. जबकि महिला सुरक्षा और कानून व्यवस्था 4 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है. जबकि खेती-किसानी से जुड़ी समस्याएं 4 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है, वहीं राम मंदिर 4 प्रतिशत लोगों के एक मुद्दा है. वहीं, 13प्रतिशत लोगों ने किसी भी मुद्दे पर अपनी राय नहीं दी है.

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

NN Poll: मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
ओपिनियन पोल में जब हमने राज्य की जनता से पूछा कि आपको क्या लगता है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर तो 51 प्रतिशत जनता का मानना था कि विकास पर सरकार का ध्यान है. जबकि 36 प्रतिशत लोगों ने माना कि मोदी सरकार विकास की बजाय राजनीति पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है. वहीं 13 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं बनाया है.

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

NN Poll: क्या राफेल मुद्दे पर राहुल के आरोपों में है दम


देश में राफेल फाइटर जेट पर कथित घोटाले का आरोप लगाने वाले राहुल गांधी के आरोपों पर जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में सवाल पूछ गया तो करीब बिहार की 40 फीसदी जनता का मानना है कि राहुल के आरोपों में दम है वहीं बिहार के 44 फीसदी लोग राहुल के आरोपों के पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

NN के पोल में बिहार में एनडीए को 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का फायदा मिलेगा ?


सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का बीजेपी को मिलेगा फायदा
बिहार की आम जनता से जब हमने पूछा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का जो फैसला किया है इसका चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलेगा तो ओपिनियन पोले के आंकड़ों के मुताबिक करीब 55 प्रतिशत लोगों को मानना है कि इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा. जबकि 30 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को नहीं होने वाला है. जबकि 15 प्रतिशत लोगों ने इस बाबत कुछ नहीं कहा है.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

NN के पोल में बिहार में किस पार्टी को कितना वोट प्रतिशत


वोट शेयरिंग की बात करें तो एनडीए को 45 प्रतिशत वोट और महागठबंधन को 37 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं, अन्य पार्टियों को 6 प्रतिशत वोट मिल सकती है. जबकि 12 प्रतिशत वोट किसके पक्ष में जाएगा इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है.

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

NN के पोल में बिहार में किस पार्टी को कितने वोट और सीट
बिहार में ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो महागठबंधन के लिए झटका और बीजेपी-जेडीयू के लिए खुशी लेकर आई है. लोकसभा की 40 सीट में से बीजेपी-जेडीयू और एलजेपी गठबंधन को न्यूनतम 25 और अधिकतम 29 सीट मिलेगी. वहीं, कांग्रेस, आरजेडी, आरएलएसपी और हम महागठबंधन को 40 में से 10 या फिर 14 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकते हैं.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए को बिहार में 27 सीटें मिलने का अनुमान