logo-image

लालकृष्‍ण आडवाणी और मुरली मनोजर जोशी अब नहीं रहे स्‍टार प्रचारक, जानें किस नंबर पर हैं योगी आदित्‍यनाथ

पीएम नरेंद्र मोदी सूची में सबसे टॉप पर हैं और सबसे अंतिम 40वें नंबर पर भवानी सिंह का नाम है.

Updated on: 26 Mar 2019, 09:34 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. सूची में 40 नेताओं के नाम हैं. पीएम नरेंद्र मोदी सूची में सबसे टॉप पर हैं और सबसे अंतिम 40वें नंबर पर भवानी सिंह का नाम है. संस्‍थापक सदस्‍य लालकृष्‍ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को इस सूची से आउट कर दिया गया है. सूची में 12 केंद्रीय मंत्रियों को जगह दी गई है, उत्‍तर प्रदेश के कुछ मंत्रियों को भी स्‍टार प्रचारक बनाया गया है.

सूची में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का नाम काफी नीचे खिसक गया है. हाल ही में संपन्‍न हुए विधानसभा चुनावों में योगी आदित्‍यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी के बाद सबसे बड़े प्रचारक बनकर उभरे थे, लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए जारी सूची में उनका नाम 16वें स्‍थान पर दर्ज है.

सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमित शाह, उसके बाद राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, रामलाल, थावरचंद्र गहलोत, जेपी नड्डा और उसके बाद शिवराज सिंह चौहान का नाम है. शिवराज सिंह चौहान का नाम 10वें नंबर पर है. इस लिहाज से योगी आदित्‍यनाथ का नाम शिवराज सिंह चौहान से नीचे है.

सूची को देखें तो बीजेपी में आडवाणी युग का पूरी तरह अंत हो गया दिखता है. पार्टी की स्‍थापना के बाद से अब तक लालकृष्‍ण आडवाणी सबसे बड़े स्‍टार प्रचारक हुआ करते थे, लेकिन पार्टी में नरेंद्र मोदी युग शुरू होने के बाद यह पहली बार है कि उन्‍हें लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार भी नहीं बनाया गया और अब स्‍टार प्रचारकों की सूची से भी बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया. पार्टी का दावा है कि बुजुर्ग नेताओं को 'आराम' दिया गया है, लेकिन एक दूसरे बुजुर्ग नेता कलराज मिश्रा का नाम स्‍टार प्रचारकों की सूची में दर्ज है.