logo-image

क्‍या 1996 के फॉर्मूले पर जाएगा देश, दक्षिण भारत से किसी को प्रधानमंत्री बनाने की मुहिम में जुटे केसीआर

माना जा रहा है कि इस बार दक्षिण भारत से किसी नेता को प्रधानमंत्री बनाने की कवायद केसीआर के एजेंडे में है और इसी को लेकर वे सक्रिय हैं.

Updated on: 08 May 2019, 09:50 AM

highlights

  • केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन से डिनर पर मिले केसीआर 
  • डीएमके अध्‍यक्ष स्‍टालिन से भी मुलाकात करेंगे तेलंगाना के सीएम
  • पश्‍चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी मिलने की संभावना

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 पूरे होने में अब केवल दो राउंड ही बाकी हैं. पांच राउंड में कुल 543 लोकसभा सीटों में से 425 पर मतदान हो चुका है और केवल 118 सीटें बाकी हैं. ऐसे में अब पार्टियां मतगणना बाद के हालात को लेकर अपनी रणनीति बनाने लगी हैं. एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी विपक्ष को चारों खाने चित बता रहे हैं, वहीं कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी का सत्‍ता से जाना लगभग तय है. दूसरी ओर, गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस वाद का नारा बुलंद करने वाले दल मानते हैं कि इन दोनों बड़े दलों की हवा निकल गई है और उनकी लॉटरी लग सकती है. इसी कारण तीसरे मोर्चे की कवायद शुरू हो गई है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव इस कवायद के अगुवा बने हैं. माना जा रहा है कि इस बार दक्षिण भारत से किसी नेता को प्रधानमंत्री बनाने की कवायद उनके एजेंडे में है और इसी को लेकर वे सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ें : INX Media Case : कार्ति चिदंबरम को SC से राहत, कोर्ट में इतनी रकम जमा करने के बाद जा पाएंगे विदेश

सोमवार रात को तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री और टीआरएस नेता के. चंद्रशेखर राव ने तिरुवनंतपुरम में केरल के मुख्यमंत्री और माकपा नेता पिनरई विजयन से मुलाकात की. केसीआर ने विजयन के साथ ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा की. इस मुलाकात के बाद केसीआर चेन्नई का रुख करेंगे और डीएमके अध्यक्ष एम.के स्टालिन से मिलेंगे. तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन से केसीआर 13 मई को चेन्नई में मिलेंगे. हालांकि, एक तथ्य यह है कि डीएमके और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़े हैं. ऐसे में स्टालिन से केसीआर की चर्चा बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है.

कांग्रेस के एक और सहयोगी जनता दल सेक्‍यूलर के नेता भी केसीआर के टच में हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री और जनता दल सेकुलर के नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को केसीआर से फोन पर बात की और केरल व तमिलनाडु के बारे में चर्चा की थी.

यह भी पढ़ें : विपक्ष को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, EVM-VVPAT से जुड़ी 21 दलों की पुनर्विचार याचिका खारिज

समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजू जनता दल व वाईएसआर कांग्रेस से केसीआर ने बात की है या नहीं, इसे लेकर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन चुनाव जैसे-जैसे अपने अंजाम तक पहुंच रहा है, इन दलों के बयान जरूर केसीआर की कोशिशों को बल देते हुए दिखाई दे रहे हैं.

माना जा रहा है कि केसीआर पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से भी मिलेंगे. तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी खुद कोलकाता में सभी बीजेपी विरोधी दलों को एक मंच पर ला चुकी हैं, जिसके बाद प्रधानमंत्री पद के लिए भी उनके नाम पर चर्चा होने लगी थी.

पांचवें चरण की वोटिंग के बाद के. चंद्रशेखर राव ने क्षेत्रीय दलों से मुलाकात करने का जो कदम उठाया है वो काफी मायने रखता है, क्योंकि उन्होंने ही पिछले साल मार्च में संघीय मोर्चे का विचार पेश किया था और भाजपा व कांग्रेस दोनों का एक विकल्प देने की पहल शुरू की थी.