logo-image

क्‍या राहुल गांधी ब्रिटेन के नागरिक हैं? नामांकन की स्‍क्रूटनी रोके जाने पर बीजेपी ने उठाए सवाल

बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने नामांकन में जो दस्‍तावेज दिए हैं, उसमें झूठे तथ्‍य दिखाए गए हैं.

Updated on: 20 Apr 2019, 02:15 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर बीजेपी ने उन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. बीजेपी की ओर से प्रेस कांफ्रेंस करते हुए राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा, नामांकन के दस्‍तावेज में राहुल गांधी का नाम ब्रिटिश नागरिक के तौर पर दर्शाया गया है. इस पर बीजेपी ने सवाल उठाया है कि क्‍या राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक थे. बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने नामांकन में जो दस्‍तावेज दिए हैं, उसमें झूठे तथ्‍य दिखाए गए हैं. अमेठी के जिला निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी को सोमवार तक का समय दिया है. जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने कहा, मुझे लगता है कि यह बहुत आश्चर्य की बात है कि उनकी नागरिकता को लेकर जो आपत्तियां जताई गई हैं, उनका जवाब नहीं दिया गया है.

जीवीएल ने कहा, मुझे लगता है कि यह घोर आश्‍चर्य का विषय है कि राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर जो सवाल उठाए गए हैं, उसका उन्‍होंने अब तक जवाब नहीं दिया है. राहुल गांधी के कानूनी सलाहकार ने दूसरी उम्‍मीदवारों द्वारा उठाए गए सवालों का अब तक जवाब नहीं दिया है. उन्‍होंने उठाए गए सवालों का जवाब देने के लिए निर्वाचन कार्यालय से समय मांगा है.

चुनाव अधिकारी ने राहुल गांधी को जवाब देने के लिए 22 अप्रैल तक का समय दिया है. 22 अप्रैल को सुबह 11 बजे इस मामले की सुनवाई होगी. बीजेपी ने इसके अलावा राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्‍यता पर भी सवाल उठाए हैं. बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने ऐसा कर भारतीय नागरिकता एक्‍ट 1955 का उल्‍लंघन कियसा है.

न्‍यूज नेशन (News Nation) के एक सवाल के जवाब में जीवीएल ने कहा, राहुल गांधी के ब्रिटेन के नागरिक होने के कई सबूत मिले हैं. ऐसे में राहुल गांधी को खुद सामने आकर इन सवालों का जवाब देना चाहिए, वो भाग नहीं सकते हैं.