BREAKING NEWS
  • कर्नाटक फ्लोर टेस्टः सीएम एचडी कुमारस्वामी बोले- राज्यपाल के दूसरे Love Letter से आहत हूं- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

इंदिरा गांधी 'जानती थीं' कि प्रियंका ही बनेंगीं उनकी उत्तराधिकारी

News State Bureau  | Reported By : Research Team |   Updated On : January 23, 2019 03:23 PM
इंदिरा गांधी 'जानती थीं' कि प्रियंका ही बनेंगी उनकी उत्तराधिकारी

इंदिरा गांधी 'जानती थीं' कि प्रियंका ही बनेंगी उनकी उत्तराधिकारी

नई दिल्‍ली:  

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के करीबी सहयोगी रहे एमएल फोतेदार ने अपनी किताब ‘चिनार लीव्स’ में दावा किया है कि अक्टूबर 1984 में इंदिरा (Indira Gandhi) ने कश्मीर का दौरा किया था. फोतेदार के मुताबिक, हिंदू धार्मिक स्थल से लौटते वक्त उन्हें अपनी मौत का आभास हो गया था. वहां से कार से लौटते वक्त न जाने उन्हें क्या अहसास हुआ कि काफी सोच विचार के बाद संजीदगी से उन्होंने कहा था कि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) राजनीति में वक्त के साथ-साथ उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर उभरेंगी. वह न सिर्फ राजनीति में सफल होंगी बल्कि काफी समय तक सत्ता में भी रहेंगी. इसके बाद 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी.

यह भी पढ़ेंः राहुल का बड़ा दांव, प्रियंका को पूर्वी यूपी कांग्रेस की जिम्‍मेदारी 

फोतेदार ने किताब के बारे में जिक्र करते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखी एक चिट्ठी में मैंने प्रियंका से जुड़ी इंदिरा गांधी की इस बात का जिक्र किया था लेकिन इस पर उन्होंने कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं दी.  इंदिरा गांधी ने 4 मई, 1981 को एक वसीयत लिखी थी , ये वसीयत परिवार के बीच संपत्ति के बंटवारे को लेकर थी , वसीयत के अनुसार इंदिरा गांधी ने जेवर प्रियंका को दिए. पर शेयर, सिक्योरिटी और यूनिट को तीनों बच्चों में बांटे. पुरातन सामग्री जो पुरातत्व विभाग में निबंधित हैं, वो प्रियंका को मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंः अभी तक पर्दे के पीछे से राजनीति करती थीं, अब मुख्‍य किरदार निभाएंगी प्रियंका गांधी

इंदिरा ने अपनी वसीयत में लिखा कि मेरे सारे निजी पेपर्स राहुल को मिलेंगे. बहुमूल्य और दुर्लभ पुस्तकें राहुल और प्रियंका को मिलेंगे,वसीयत के अनुसार महरौली के नजदीक वाला निजी फार्म हाउस राहुल और प्रियंका को मिले. हालांकि इस वसीयत में प्रियंका के अलावा , राहुल और वरुण को भी हिस्सेदारी देने की बात लिखी गयी थी , लेकिन जिन चीज़ों से इंदिरा को सबसे लगाव था , वो चीज़ें प्रियंका के हिस्से में ही दी गयी

प्रियंका ने कहा था - हां मैं उन जैसी हूं

  • चुनावी रैलियों में उनकी शैली, भाषण, चलने-फिरने का अंदाज और लुक बिल्कुल उनकी दादी इंदिरा गांधी से मिलता है. अक्सर ही उनकी तुलना इंदिरा गांधी से की जाती है.
  • प्रियंका से पत्रकारों ने जब एक बार इंदिरा गांधी की समानता को लेकर सवाल पूछा था. तब प्रियंका गांधी ने मुस्कुराते हुए तपाक से जवाब दिया था, 'हां मैं उन जैसी हूं. मेरी नाक उनसे मिलती है. '
  • चुनावी रैलियों में प्रियंका बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आती हैं. कभी वे खादी की साड़ी पहनती हैं तो कभी सिम्पल बॉर्डर की कॉटन साड़ी पहनकर जनता के बीच पहुंचती हैं. जनता के बीच वे जिस तेजी से चलती हैं, उससे वो इंदिरा गांधी की याद दिलाती हैं.

ख़ास मौके पर इंदिरा की पर्पल रंग वाली साड़ी पहनती हैं प्रियंका

  • 17 अप्रैल 2015 को अमिताभ बच्‍चन की भतीजी नैना की शादी का रिसेप्‍शन दिल्‍ली में था . इस मौके पर नेहरु गांधी परिवार और बच्‍चन परिवार की करीबी एक बार फिर नजर आयी थी . अमिताभ बच्‍चन के छोटे भाई अजिताभ बच्‍चन की बेटी नैना बच्‍चन और रंग दे बसंती स्टार कुणाल कपूर के शादी की रिसेप्‍शन पार्टी शनिवार को आयोजित की गयी थी . इस पार्टी में प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ पहुंचीं थी . खास बात यह थी कि प्रियंका इस पार्टी में अपनी दादी इंदिरा गांधी की साड़ी पहनकर पहुंची थीं.
  • पर्पल रंग की जिस साड़ी को पहनकर प्रियंका रिसेप्शन में पहुंची थी , वो साड़ी इंदिरा गांधी ने वर्ष 1966 में अमेरिका में उस दौरान पहनीं थी जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति लेंडन बी जॉनसन ने उन्‍हें डिनर पर आमंत्रित किया था.

First Published: Wednesday, January 23, 2019 03:15 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Loksabha Election 2019, Raihan Vadra, Indira Gandhi, General Election 2019, Priyanka Gandhi, Priyanka Vadra, Up, Uttar Pradesh, Congress General Secretary,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो