logo-image

पीएम मोदी के शासन में ग्लोबल इंडेक्स में भारत की रैकिंग में आया सुधार

भरोसा है कि उसने पिछले पांच सालों में देश में जो विकास के काम किए है उससे उन्हें लाभ हुआ है

Updated on: 09 Mar 2019, 03:10 PM

नई दिल्ली:

देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और देश की सभी बड़ी राजनैतिक पार्टियां या तो एक दूसरे को पछाड़ने की कोशिश में लगीं हैं या तो गठबंधन कर चुनावी समीकरण बनाने में लगी हुई हैं. इस बार का चुनाव काफी मामलों महत्वपूर्ण होने वाला है. जहां सभी राजनैतिक पार्टियां NDA की सरकार के खिलाफ चुनावी रण में होंगी वहीं दूसरी ओर NDA अपनी विजय रथ को नहीं रोकना चाहेगा. हालाकि उसे विधानसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी केंद्र की बीजेपी सरकार उत्साह में दिख रही है क्योंकि उसे भरोसा है कि उसने पिछले पांच सालों में देश में जो विकास के काम किए है उससे उन्हें लाभ हुआ है.

यह भी पढ़ें: भारत को मिली कामयाबी, ब्रिटिश सरकार ने नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की फाइल वेस्‍ट मिंस्‍टर कोर्ट को भेजी

आइये जानते हैं कि ग्लोबल इंडेक्स NDA की सरकार के कामों के बारे में क्या कहते हैं. पिछले पांच सालों में अलग-अलग ग्लोबल इंडेक्स में इंडिया की रैकिंग में सुधार हुआ है

  • Global Connectivity Index 2017 - इस इंडेक्स में इंडिया को 50 में से 43वां स्थान मिला है. पहले इंडिया की रैकिंग 44 थी.
  • Ease of Doing Business 2017 - इस इंडेक्स में भी इंडिया की रैकिंग सुधरी है. इंडिया इस इंडेक्स में 190 देशों में 100वें नंबर पर खड़ा है जबकि पहले इंडिया 130वे नंबर पर था.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी विजय माल्‍या, नीरव मोदी के अकाउंट में पैसे डालते हैं, हम गरीबों के अकाउंट में डालेंगे : राहुल गांधी

  • Foreign Direct Investment (FDI) Confidence Index 2017 - 25 देशों के इस इंडेक्स में इंडिया 8वें नंबर पर आया है जबकि पिछली बार इंडिया 9वें नंबर पर था.
  • Global Innovation Index 2017- इस इंडेक्स में पहले इंडिया की रैकिंग 130 देशों में 66 थी लेकिन अब 60 है.
  • Travel and Tourism Competitiveness Index (TTCI) 2017 - पहले इस इंडेक्स में इंडिया की रैकिंग 130 देशों में से 52 थी लेकिन आज हम 40 स्थान पर है.