BREAKING NEWS
  • पिछले 5 साल में पीएम नरेंद्र मोदी ने बनारस को क्‍या दिया, जानें यहां- Read More »
  • असम बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2019: Assam Board 12वीं एचएससी रिजल्ट में एथिलीट हिमा दास ने किया टॉप- Read More »
  • मोदी की SuNaMo में खुद अपना रिकॉर्ड नहीं बचा पाए नरेंद्र मोदी, इस लिस्‍ट से हुए बाहर- Read More »

इंस्पेक्टर राज खत्म, पांच साल में समाप्त किए 1,500 कानून: पीएम मोदी

IANS  |   Updated On : April 19, 2019 10:46 PM
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने देश में कारोबार को सुगम बनाने के लिए 1,500 कानून को समाप्त किए. कांग्रेस की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आने से पहले 'कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकारों में व्यापारियों को अपमान सहना पड़ता था' और व्यापारी समुदाय को 'जंगल का काननू और कानून के जंगल' से जूझना पड़ता था. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था से पारदर्शिता आई है और राजस्व में डेढ़ गुना इजाफा हुआ. जीएसटी लागू होने के बाद पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई. 

मोदी ने कहा कि सरकार हर दो महीने पर जीएसटी परिषद की बैठकों में व्यापारियों की चिंताओं का समाधान करती रही है और दरों की समीक्षा करती रही है. इसके फलस्वरूप जरूरत की अधिकांश वस्तुए अब जीएसटी दरों के शून्य स्लैब में आ गई हैं और 98 फीसदी वस्तुओं व सेवाओं पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से कम हो गई है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) के मामले में पिछले पांच साल में देश 75 पायदानों की छलांग लगाकर 77वें पायदान पर आ गया है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य अगले पांच साल में देश को 50वें पायदान पर लाना है.

प्रधानमंत्री ने कहा, "चुनाव के समय हमारी बिरादरी जो बोलती है, वह चाहती है कि लोग उसे जल्दी से जल्दी भूल जाएं. लेकिन मैं अपवाद हूं और मैंने जो बोला था उसे याद करा रहा हूं."

उन्होंने कहा, "आपको खुशी होगी पिछले पांच साल में मैंने 1500 कानून खत्म किए. इतना ही नही, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में आज दुनिया में भारत का नाम रौशन हुआ है लेनिक मेरा मकसद 'इज ऑफ लिविंग' का है. "

प्रधानमंत्री ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत पंजीकृत सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराई जाएगी. किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही पंजीकृत व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना होगी.

प्रधानमंत्री यहां तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मोदी ने कहा, "हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों के लिए 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे."

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कार्ड योजना लाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने कहा, "हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना लाएंगे."

उन्होंने व्यापारियों से कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल से उनके जीवन को आसान बनाने की कोशिश की है.  पीएम ने कहा, "आप जनता की सेवा करते हैं. मैं आप सभी व्यापारियों की मेहनत से प्रभावित हूं." 

First Published: Friday, April 19, 2019 10:34 PM

RELATED TAG: Pm Modi, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो