logo-image

NN Opinion poll: ममता बनर्जी के गढ़ पश्‍चिम बंगाल में इस बार खिलेगा कमल

लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्‍यों के 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, लेकिन इससे पहले हर जगह, चाहे वो चाय की दुकान हो या फिर दोस्तों की महफिल या फैमिली चक्कलस. हर जगह यही सवाल अबकी बार किसकी सरकार?

Updated on: 08 Apr 2019, 06:24 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के महामुकाबले के पहले चरण के मतदान में अब चंद घंटे रह गए हैं. सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्‍यों के 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, लेकिन इससे पहले हर जगह, चाहे वो चाय की दुकान हो या फिर दोस्तों की महफिल या फैमिली चक्कलस. हर जगह यही सवाल अबकी बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं देश जनता किसकी सरकार बनवाने के लिए सोच रही है. देखें NEWS NATION पर Opinion poll.

यह भी पढ़ेंः NN Opinion poll: अबकी बार 300 पार का लक्ष्य नहीं पा रहा NDA, जानें किसकी बन रही सरकार

ओपिनियन पोल के मुताबिक ममता बनर्जी के गढ़ पश्‍चिम बंगाल में इस बार कमल खिलता नजर आ रहा है. ओपिनियन पोल के मुताबिक वेस्‍ट बंगाल की 42 सीटों में से 9, यूपीए को 1 और तृणमुल व अन्‍य को 32 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछले चुनाव में यहां तृणमुल को 34, कांग्रेस को 4 और अन्‍य को 4 सीटें मिली थीं.

ओपिनियन पोल के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में से इस बार एनडीए को 31, महागठबंधन को 9 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार एनडीए का 28 सीटों पर कब्‍जा था. वहीं झारखंड की 14 सीटों में इस बार 9 एनडीए के खाते में और 5 महागठबंधन के खाते में जाती दिख रही हैं. पिछली बार बीजेपी ने यहां 12 और झामुमो ने 2 सीटें जीती थीं. इस बार एनडीए को 5 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

NN Opinion poll के मुताबिक इस बार बीजेपी को झटका लगने वाला है. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें मिलीं थी लेकिन इस बार पूरा एनडीए मिलकर भी अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा पा रहा है. इस बार एनडीए को केवल 278 सीटें मिल रही हैं. यह बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आंकड़े से 6 सीट ज्‍यादा है.

यह भी पढ़ेंः NN Opinion poll: इन मुद्दों से प्रभावित है इस बार मतदाता, जानिए किस मुद्दे पर क्या है उसकी राय

यानी इस बार भी केंद्र में मोदी सरकार बनती नजर आ रही है.अगर यूपीए की बात करें तो वह 128 सीट जीत सकती है. जबकि अन्‍य दलों को 137 सीटें मिल रहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः NN Opinion Poll Madhya pradesh: विधानसभा चुनाव में मिली शिकस्‍त के बाद भी उबरती नहीं दिख रही बीजेपी

एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है. पिछले चुनाव में यहां 80 में से अकेले 72 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. इस बार यह आंकड़ा 37 पर सिमटता नजर आ रहा है. गठबंधन को 41 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.