logo-image

General Elections 2019: एक-दो नहीं, तीन लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गांधी

कुछ महीनों बाद होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksbha Elections 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

Updated on: 22 Jan 2019, 12:47 PM

नई दिल्‍ली:

कुछ महीनों बाद होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksbha Elections 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस बीच ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) तीन लोकसभा सीटों (Lok Sabha Elections) से चुनाव लड़ सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण के गृह कस्बे नांदेड़ के साथ ही मध्य प्रदेश में किसी सीट से उनके चुनाव लड़ने की चर्चा है.

यह भी पढ़ेंः वसीम रिजवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, देश भर के मदरसों को बंद करने की मांग

राहुल के नांदेड़ से चुनाव लड़ने की अटकलों को अशोक चव्हाण के बयान से बल मिला है. चव्हाण ने कहा, 'राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं. वह किसी भी लोकसभा सीट से लड़ सकते हैं. अगर वह नांदेड़ से चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं तो उनका बहुत स्वागत है. '

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के 'राफेल' हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए बीजेपी का 'स्‍मृति बम'

बता दें 2014 में चव्हाण नांदेड़ सीट से सांसद चुने गए थे. एक महीने पहले जब चव्हाण ने पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी तो उनसे कार्यकर्ताओं ने राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर फोकस करने की अपील की थी, जिससे कि वह मुख्यमंत्री पद की रेस में प्रमुख दावेदार हों.

तीन बार से अमेठी से सांसद हैं राहुल

राहुल गांधी लगातार तीन बार से उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. वह पहली बार इस सीट से मई 2004 में निर्वाचित हुए थे. इसके बाद 2009 का चुनाव भी उन्होंने अमेठी से ही जीता था. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान बीजेपी ने अमेठी से स्मृति इरानी को उतारा और उन्‍होंने कड़ी टक्‍कर दी.

घट गया वोटों का अंतर

2004 में वह 2 लाख 90 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीते थे, जबकि 2009 के चुनाव में भी उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 3 लाख 70 हजार से ज्यादा मतों से हराया था. 2014 में स्मृति ने उन्हें कड़ी टक्कर दी और राहुल की जीत का अंतर घटकर करीब 1 लाख 7 हजार वोट पहुंच गया.