BREAKING NEWS
  • Italy: ड्राइवर को आया इतना गुस्सा कि स्कूल बस में लगा दी आग, बाल- बाल बचे बच्चे- Read More »
  • BJP Candidates List: पश्‍चिम उत्‍तर प्रदेश की 40 सीटों पर उम्मीदवार तय, कल जारी हो सकती है लिस्‍ट- Read More »
  • होली पर आज बंद रहा शेयर बाजार, कल होगा हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन- Read More »

लोकसभा चुनाव: पहले चरण की 8 सीटों के लिए यूपी में नामांकन कल से शुरू

News State Bureau  |   Updated On : March 17, 2019 04:51 PM
General election 2019

General election 2019

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश में आज चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई. जिसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग अब चुनाव तक लखनऊ में रोजाना प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा और निर्वाचन से जुड़ी तमाम गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी. वहीं चुनाव आयोग ने ये भी ऐलान किया कि सोमवार यानी कि 18 मार्च से पहले चरण की 8 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिय शुरू होगी, जो  25 मार्च तक चलेगी. इसके बाद 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा.

बता दें कि मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, कैराना, मुज्जफरनगर, बिजनौर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर में पहले चरण में चुनाव होंगे. 11 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इसबार 1.5 करोड़ कुल मतदाता हैं, जिनमे 82.24 लाख पुरुष और 68.39 लाख महिला मतदाता है.

8 लोकसभा निर्वाचन में कुल 6716 मतदान केंद्र और 16581 मतदेय स्थल हैं. सभी उम्मीदवारों को अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों को समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना होगा. जमानत राशि 25 हज़ार, Sc, st के लिए 12,500 रुपये तय की गई है.

और पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के बारे में

वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के मुताबिक उम्मीदवार 70 लाख से ज्यादा प्रचार में नहीं खर्च कर पाएंगे. उन्होंने ये भी बताया कि समाजवादी पार्टी ने रामपुर के DM और SDM को हटाने की मांग की है, हम जांच कर रहे हैं, जांच के बाद फैसला लेंगे.

वेंकटेश्वर लू ने कहा, 'DGP को हटाने की कोई लिखित मांग नहीं कि गई है' वहीं हर चुनाव में ईवीएम पर उठते सवालों पर उन्होंने कहा, 'EVM फूल प्रूफ है और भारत की शान है, वोटिंग से पहले इसकी जांच होती है, evm पर शंका की कोई गुंजाइश नहीं है.'

First Published: Sunday, March 17, 2019 04:49 PM

RELATED TAG: General Election 2019, 1st Phase Nomination, Uttar Pradesh, Election Commission, Lok Sabha Polls,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो