BREAKING NEWS
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »
  • मुखर्जी नगर हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार- Read More »

अब सभी किसानों को मिलेंगे सम्‍मान निधि के 6000 रुपये, असंगठित क्षेत्र के लोगों को 3000 रुपये पेंशन

News State Bureau  |   Updated On : June 01, 2019 07:49 AM
मोदी कैबिनेट (फोटो- ANI)

मोदी कैबिनेट (फोटो- ANI)

नई दिल्ली:  

शपथ ग्रहण के एक दिन बाद मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में में कई योजनाओं पर मुहर लगा दी गई. पीएम मोदी ने शहीदों के बच्चों (लड़के-लड़कियों) की छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी की है. मोदी कैबिनेट ने किसानों के लिए भी बड़ा फैसला लिया है. अब सभी किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलेगी. पहले 5 एकड़ से कम जमीन का मालिकाना हक रखने वाले किसान को केंद्र सरकार 2000-2000 रुपये की तीन किश्तों में प्रोत्साहन राशि देती थी. इसके साथ ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को 60 साल की उम्र पूरा करने के बाद 3000 रुपये पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. कैबिनेट की बैठक के बाद नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लिए गए फैसलों की जानकारी दी. 

श्रमयोगी मानधन योजना को LIC चलाएगी

बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया जिसका नाम श्रमयोगी मानधन योजना रखा गया है. यह योजना लाइफ कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के द्वारा चलाई जाएगी. असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति माह की पेंशन दी जाएगी. 15,000 रुपए तक मासिक आय वाले कामगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना में 29 साल की उम्र वाले कामगारों को हर हर 100 रुपए और 40 साल की उम्र वालों को 200 रुपए का योगदान देना पड़ेगा. इस योजना की घोषणा 1 फरवरी को अंतरिम बजट में की थी.

30 मई गुरुवार को मोदी कैबिनेट ने शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में 57 मंत्रियों ने पद एवं गोपणीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण के एक दिन बाद मंत्रियों को उनके मंत्रालय का बंटबारा कर दिया गया. गृह, रक्षा और वित्त मंत्रालय सहित कई मंत्रालयों में थोड़ा बहुत बदलाव किया गया है. अधिकांश मंत्रियों ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया है.

 कैबिनेट मंत्री गठन के बाद मोदी सरकार ने ग्राउंड लेबल पर काम करने के मकसद में जुट गई है इसी क्रम में मोदी सरकार-2.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग साउथ ब्लॉक में हो रही है. 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों के बच्चों के छात्रवृत्ति में परिवर्तन किया है. उसको मिलने वाली छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी की है. लड़कों के लिए 2000 प्रति माह से 2500 रुपये प्रति माह और लड़कियों के लिए 2250 प्रति माह से 3000 प्रति माह की वृर्द्धि की गई है.

First Published: Friday, May 31, 2019 05:09 PM

RELATED TAG: Modi Cabinet, Modi Cabinet2, Modi Sarkar2, Team Modi20, First Modi Cabinet, Pm Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो