logo-image

चुनाव विश्लेषण : अरुणाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव 2014 में क्या हुआ, अब 2019 में क्या होगा?

2014 के लोकसभा चुनावों में, बीजेपी और कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश में एक-एक सीट जीती. बीजेपी ने अरुणाचल पश्चिम सीट जीती और कांग्रेस ने अपने अरुणाचल पूर्व निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा

Updated on: 19 Feb 2019, 01:47 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 का दौर पूरा हो चुका है और भारतीय चुनाव आयोग (ECI) मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करने की संभावना है. हम चुनावों के लिए भी कमर कस रहे हैं और एक श्रृंखला लेकर आ रहे हैं चुनाव विश्लेषण: 2014 के लोकसभा चुनावों में क्या हुआ था? 2019 में क्या होगा? आइए अरुणाचल प्रदेश राज्य में राजनीतिक परिदृश्य देखें. राज्य में 2019 के लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे. पेमा खांडू के नेतृत्व में बीजेपी 2016 से राज्य में शासन कर रही है. यह ध्यान दिया जा सकता है कि 2014 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला था, लेकिन पार्टी में विद्रोह ने नबाम तुकी के नेतृत्व वाली अपनी सरकार को गिरा दिया. कई कांग्रेस विधायकों ने तुकी सरकार के खिलाफ विद्रोह किया और फरवरी 2016 में कलिखो पुल के तहत सरकार बनाई, जिसे बीजेपी ने समर्थन दिया. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इसे पलट दिया और तुकी को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित किया. बाद में, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पुल को सीलिंग फैन से लटका हुआ पाया गया. पेमा खांडू के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने इस बार फिर सत्ता हथिया ली. हालाँकि, खांडू ने भी दिसंबर में कांग्रेस को छोड़ दिया और अन्य विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए. 2003 की गेगॉन्ग अपांग की सरकार के बाद यह राज्य में बीजेपी की दूसरी सरकार थी. राज्य में 2 लोकसभा सीटें और 60 विधानसभा सीटें हैं. आइए इस पर विस्तार से चर्चा करें.

2014 के लोकसभा चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में क्या हुआ था?

2014 के लोकसभा चुनावों में, बीजेपी और कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश में एक-एक सीट जीती. बीजेपी ने अरुणाचल पश्चिम सीट जीती और कांग्रेस ने अपने अरुणाचल पूर्व निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा. किरन रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम सीट से कांग्रेस पार्टी के मौजूदा सांसद टेकाम संजोय को हराया, जबकि निनॉन्ग एरिंग ने अपनी पकड़ बनाए रखी और अरुणाचल पूर्व सीट से बीजेपी के तापिर गाओ को हराया. किरेन रिजिजू को 1,69,367 वोट मिले और उन्होंने संजय को 41,738 वोटों से हराया. अरुणाचल पूर्व में एरिंग ने गाओ को 12,478 मतों से हराया. चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में रिजिजू मंत्री बने.

अरुणाचल प्रदेश में 2014 का चुनाव 9 अप्रैल को एक ही चरण में हुआ था. बीजेपी को 46.62 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ 2,75,344 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 41.66 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ 2,46,084 मतदाताओं का समर्थन मिला.

  

2014 में अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम क्या था?

अरुणाचल प्रदेश ने 2014 में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव दोनों को एक साथ देखा. हालांकि, इन दोनों चुनावों के परिणामों में एक बड़ा अंतर था. संसदीय चुनावों के दौरान बीजेपी राज्य में एक बड़ी पार्टी थी लेकिन कांग्रेस ने एक साथ विधानसभा चुनावों में इसे पीछे छोड़ दिया. 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भारी बहुमत हासिल किया और 60 सदस्यीय विधानसभा में 42 सीटें जीतीं. 49.50 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ पार्टी को 2,51,575 वोट मिले.

दूसरी ओर, बीजेपी को 30.97 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ 1,57,412 वोट मिले. पार्टी ने विधानसभा में केवल 11 सीटें जीतीं और 8 सीटों पर अपनी जमा राशि जब्त कर ली. 2014 के लोकसभा चुनावों की तुलना में पार्टी में 15 फीसदी से अधिक वोटों की गिरावट देखी गई. पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (PPA) ने 8.96 फीसदी के वोट शेयर के साथ 5 सीटें जीतीं.

2019 में अरुणाचल प्रदेश में वर्तमान परिदृश्य क्या है?

कांग्रेस और सत्तारूढ़ बीजेपी 2019 में लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनावों में जीत हासिल करने की कोशिश करेगी. राज्य में 2014 में सत्ता में आई कांग्रेस राज्य को फिर से अपने पाले में लाने की उम्मीद करेगी. हालांकि, समय की अवधि में बीजेपी राज्य में जीत की होड़ में रही है. पार्टी ने 2017 में हुए उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी से पक्के-केसांग और लिकाबाली विधानसभा क्षेत्रों को हराया था. 2016 में भी बीजेपी ने अंजाव विधानसभा सीट जीती थी क्योंकि कलिखो पुल की मौत के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था. बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में अपना मिशन 60 लॉन्च किया है और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पेमा खांडू को पार्टी का चेहरा घोषित किया है.

इस बीच, बीजेपी को झटका देते हुए, अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग ने हाल ही में पार्टी छोड़ दी है और आरोप लगाया कि पार्टी "सत्ता की तलाश करने के लिए एक मंच" बन गई है और एक नेतृत्व का काम करती है जो "विकेंद्रीकरण या लोकतांत्रिक निर्णय लेने से नफरत करती है." उन्होंने 1980 से 1999 के बीच 19 वर्षों तक राज्य में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था. बाद में, उन्होंने अपनी पार्टी अरुणाचल कांग्रेस की स्थापना की और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार का समर्थन किया. उनके बेटे ओमक अपांग वाजपेयी मंत्रिमंडल में मंत्री बने. 2003 में, उन्होंने कांग्रेस पार्टी को विभाजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और पूरे समूह को बीजेपी में विलय कर दिया. बीजेपी को आखिरकार पूर्वोत्तर में गेगांग अपांग के तहत अपनी पहली सरकार मिल गई. इससे पहले PPA के नौ में से सात विधायक बीजेपी की सहयोगी पार्टी NPP में शामिल हुए थे. बाद में, इनमें से दो विधायक कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए.