logo-image

रमजान में नहीं बदलेगा मतदान का वक्‍त, चुनाव आयोग ने इस वजह से किया इनकार

रमजान में मतदान के समय को बदलने को लेकर चुनाव आयोग ने दो टूक कहा है कि वक्‍त में बदलाव संभव नहीं है.

Updated on: 06 May 2019, 02:35 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के दौरान रमजान में मतदान के समय को बदलने को लेकर चुनाव आयोग ने दो टूक कहा है कि वक्‍त में बदलाव संभव नहीं है. रमजान के दौरान वोटिंग का समय बदलने से इनकार करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान में लगे हुए अफसर और कर्मचारी पहले से ही बढ़े हुए घंटों में काम कर रहे हैं. हर राज्य में सूर्योदय का समय अलग-अलग होता है. अगर मतदान सूर्योदय से पहले शुरू होगा तो अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था करने होंगे. इसके लिए प्रशासनिक बदलाव भी करने होंगे जिसकी वजह से अब इसमें फेरबदल मुमकिन नहीं है.

यह भी पढ़ेंः Ramadan 2019: रमजान के रोजे की कल से है शुरुआत, आज पढ़ी जाएगी तरावीह की नमाज

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को चुनाव आयोग से एक याचिका पर विचार करने के लिए कहा था. याचिका में रमजान और गर्मी के चलते लोकसभा चुनाव के बाकी चरणों में वोटिंग का वक्त सुबह 7 से 5 बजे करने की गुजारिश की गई थी. 7 मई से रमजान शुरू हो रहा है. समय में फेरबदल को लेकर सोमवार को चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि स्टाफ के लिए चुनाव प्रक्रिया काफी थकाऊ होती है. ऐसे में वोटिंग का वक्त बढ़ाए जाने की बात को व्यावहारिक नहीं कहा जा सकता.

यह भी पढ़ेंः कम सीटों के बावजूद 5वें चरण में नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी ने बहाया ज्‍यादा पसीना, जानें क्‍यों

बता दें दो वकीलों मोहम्मद निजामुद्दीन पाशा व असद हयात ने याचिका दाखिल कर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच से जल्द सुनवाई करने की अपील की थी. बेंच ने चुनाव आयोग से इस मामले में फैसला लेने को कहा था. याचिका पर विचार करने के लिए चुनाव आयोग ने अधिकारियों की एक कमेटी बनाई थी. बता दें चार चरणों के मतदान हो चुके हैं और पांचवें चरण में सोमवार को वोटिंग जारी है. छठें चरण में 12 मई और सातवें चरण में 19 मई को मतदान होगा.