logo-image

लोकसभा के साथ इन राज्यों में भी विधानसभा चुनावों की तारीखों का हो सकता है ऐलान

चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज शाम 5 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फेंस करेगा.

Updated on: 10 Mar 2019, 02:29 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज शाम 5 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फेंस करेगा. प्रेस कॉन्फेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा लोकसभा और विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं. लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान संभव है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है.

यह भी पढ़ें ः आज होगा चुनाव का ऐलान, आयोग ने शाम 5 बजे बुलाई है प्रेस कॉन्फ्रेंस

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग आज शाम लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है. लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में होंगे. पहले चरण का चुनाव 10 अप्रैल को हो सकता है. पिछली बार की ही तरह इस बार भी 16 मई को वोटों की गिनती की जा सकती है. सबसे अधिक 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 7-8 चरणों, बिहार और पश्चिम बंगाल में 5-6 चरणों में चुनाव हो सकते हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों समेत छोटे राज्यों में एक ही चरण में चुनाव हो सकते हैं. इसके अलावा नक्सल प्रभावित प्रदेशों जैसे- छत्तीसगढ़, झारखंड में 3-4 चरणों में चुनाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी 75 वर्ष पार नेताओं के चुनाव लड़ने पर नहीं लगाएगी रोक

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव है, लेकिन अंतिम चरण या फिर बाकी राज्यों के चुनाव खत्म होने के बाद ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराए जा सकते हैं. घाटी में सुरक्षा बल चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन अंतिम फैसला चुनाव आयोग को लेना है. संभावना यह भी है कि जम्मू क्षेत्र और कश्मीर क्षेत्र में अलग-अलग चरणों में चुनाव हो सकते हैं. पहले जम्मू में चुनाव हो, इसके एक-दो हफ्तों के बाद कश्मीर में चुनाव कराए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः AIADMK और बीजेपी गठबंधन के बाद तमिलनाडु के मंत्री ने कहा, नरेंद्र मोदी हमारे पिता जैसे

सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयार है, लेकिन उसका मानना है कि पहले लोकसभा चुनाव पर फोकस किया जाए. पहले जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव को कराया जाए. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव जून या जुलाई महीने में कराए जा सकते हैं. तब तक LoC के किनारे बसे गांवों में हालात सामान्य हो जाएंगे.