logo-image

बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस पीएम पद छोड़ने को भी तैयारः गुलाम नबी आजाद

अब कांग्रेस के बयान मतगणना बाद के परिदृश्य को लेकर उभरने वाले सियासी समीकरणों को सामने ला रहे हैं. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद का यह बयान भी इसकी कड़ी कहा जा सकता है.

Updated on: 16 May 2019, 03:20 PM

highlights

  • कपिल सिब्बल के बाद अब गुलाम नबीं आजाद ने संकेत दिए कि नहीं जीत रही कांग्रेस.
  • उन्होंने कहा कि कांग्रेस एनडीए को सत्ता से दूर रखने के लिए पीएम पद का 'त्याग' करने को भी तैयार.
  • उन्होंने कहा कि कांग्रेस को प्रधानमंत्री पद की कोई लालसा नहीं है.

नई दिल्ली.:

ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव के नतीजों को पहले ही पढ़ चुकी है. यही वजह है कि अब उसके बयान मतगणना बाद के परिदृश्य को लेकर उभरने वाले सियासी समीकरणों को ही सामने ला रहे हैं. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद का हालिया बयान भी इसकी ही एक कड़ी कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को प्रधानमंत्री पद की कोई लालसा नहीं है. केंद्र से एनडीए को दूर रखने के लिए अगर जरूरत पड़ेगी तो कांग्रेस किसी और राजनीतिक पार्टी के पीएम पर भी सहमत हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः कमल के निशान पर बटन दबाने का मतलब बलात्कारियों से छुटकारा : पीएम मोदी

लक्ष्य बस एनडीए को सत्ता से दूर रखना
आजाद ने कहा, 'हम पहले ही कह चुके हैं कि यदि कांग्रेस के पक्ष में सहमति बनती है तो हम नेतृत्व स्वीकार करेंगे. हमारा लक्ष्य हमेशा यह रहा है कि एनडीए की सरकार सत्ता में वापस नहीं लौटनी चाहिए. हम सर्वसम्मति से लिए गए फैसले के साथ जाएंगे.' कांग्रेस नेता का यह कहना साफतौर पर संकेत करता है कि कांग्रेस ने 23 मई को मतगणना के बाद आने वाले चुनाव परिणाम को भांप लिया है. बीजेपी को रोकने की लिए गठबंधन में पीएम पद जैसे बड़े त्याग के लिए भी तैयार है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश: धार में एक युवक और दो महिलाओं की पेड़ से बांधकर बेरहमी से पिटाई, हैरान करने वाला VIDEO

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी दी थी चुनौती
कांग्रेस महासचिव ने कहा, 'जब तक हमें पीएम का पद ऑफर नहीं किया जाता है, हम इस बारे में कुछ नहीं कहेंगे और किसी के भी जिम्मेदारी संभालने पर ऐतराज नहीं होगा.' यहां यह भूलना नहीं चाहिए कि मंगलवार को ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष को चुनौती देते हुए कहा था कि यदि महागठबंधन को आम चुनाव में जीत का भरोसा है, तो उन्हें प्रधानमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देनी चाहिए। 

यह भी पढ़ेंः पांच साल पहले आई थी मोदी सूनामी, बीजेपी की जीत में थी नारों की भूमिका, जानें कैसे

सिब्बल भी स्वीकार कर चुके हैं कि नहीं आ रही कांग्रेस
इसके पहले कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने भी कहा था कि उनकी पार्टी को बहुमत मिलने का चांस नहीं है. एक इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने कहा था कि कांग्रेस को अपने दम पर बहुमत मिलने का चांस नहीं है, लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन की सरकार बन सकती है. यही नहीं, कपिल सिब्बल ने कहा कि यदि कांग्रेस को आम चुनाव में 272 सीटें मिलती हैं तो फिर राहुल गांधी को पीएम पद के लिए नामित करना चाहिए.