logo-image

Lok sabha Election 2019 : इस मामले में कांग्रेस ने बीजेपी से मार ली बाजी

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर बीजेपी से बाजी मार ली.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:08 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर बीजेपी से बाजी मार ली. कांग्रेस ने 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ गई है. खास बात यह है कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी एक बार फिर रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से ही चुनाव मैदान में उतरेंगे. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सोनिया गांधी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2019 : बिहार में NDA के कुछ सीटों पर फंसा पेंच

गौरतलब है कि जिन 15 उम्मीदवारों की कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी की है उसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा कई बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. इसके अलावा फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, जबकि कुशीनगर से आरपीएम सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी ताल ठोकेंगे. कांग्रेस ने गुजरात के अहमदाबाद से राजू परमार, आनंद से भरत भाई सोलंकी, वडोदरा से प्रशांत पटेल, छोटा उदयपुर से रनजीत मोहन सिंह, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल, उन्नाव से अनु टंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से ब्रज लाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खतरी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election : कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन को लेकर फंसा पेंच

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी और कम वोटों से हारी थी. वहीं, दूसरी तरफ ऐसी भी अटकलें लग रही हैं कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद (प्रयागराज) के फूलपुर से ताल ठोंक सकती हैं. रायबरेली और अमेठी के बाद फूलपुर तीसरी ऐसी सीट हैं, जिसे कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है, क्योंकि यह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का भी संसदीय क्षेत्र रह चुका है और वो यहां से तीन बार चुनाव जीते थे. अब 2019 के महामुकाबले में पंडित नेहरू की परनतिनी प्रियंका गांधी वाड्रा मैदान में उतर सकती हैं.

यह भी पढ़ें ः कांग्रेस नेता की धमकी पर बोले पीएम मोदी कहा, खुद को मिल रही धमकियों से परेशान नहीं हूं

बता दें कि कई सालों से बीजेपी के कब्जे वाले फूलपुर लोकसभा सीट पर बीते साल हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार को धूल चटाकर नए सांसद बन गए थे. इससे पहले इस सीट से यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे. पहले ऐसी भी अटकलें लगाई जा रही थी कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ने पर प्रियंका गांधी वहां से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं, लेकिन अब कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी चुनावी मैदान में उतरेंगे. ऐसे में पूर्व यूपी के 41 सीटों को कमान संभाल रहीं प्रियंका गांधी के लिए एक ऐसे सीट की तलाश हो रही थी, जहां से वो आसानी से जीत सकती है. ऐसे में अमेठी और रायबरेली के बाद कांग्रेस को फूलपुर से भारी समर्थन की उम्मीदें हैं, हालांकि अभी कांग्रेस पार्टी की तरफ से इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2019 : सपा और बसपा जिलों में एकसाथ मिलकर बनाएंगे चुनावी रणनीति

गौरतलब है कि देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू 1952 के पहले आम चुनाव में फूलपुर से जीत कर सांसद पहुंचे थे. उन्होंने इस सीट से लगातार तीन बार 1952, 1957 और 1962 में चुनाव जीते थे. साल 1964 में उनके निधन के बाद नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित ने इस सीट से चुनाव लड़ा और सोशलिस्ट पार्टी के जनेश्वर मिश्र को हराकर कांग्रेस की विरासत को आगे बढ़ाया. हालांकि, समय के साथ यहां कांग्रेस का जनाधार कमजोर होता गया, जिसके बाद जनता दल, समाजवादी पार्टी, बीजेपी और फिर समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर जीत दर्ज की.