BREAKING NEWS
  • Loksabha Election 2019 LIVE: 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग, 23 मई को चुनाव के आएंगे रिजल्ट- Read More »

NDA को घेरने के लिए बिहार के बाद अब झारखंड में महागठबंधन का ऐलान

News State Bureau  |   Updated On : March 17, 2019 11:29 AM
आरपीएन सिंह, हेमन्त सोरेन, बाबू लाल मरांडी व अन्‍य (Twitter)

आरपीएन सिंह, हेमन्त सोरेन, बाबू लाल मरांडी व अन्‍य (Twitter)

नई दिल्‍ली:  

17वीं लोकसभा (Lok Sabha Election 2019) के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा. इसके लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और 25 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. इस चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा. सात चरणों (Election Date) में होने वाले इस आम चुनाव (General Election 2019) के लिए राजनीतिक दलों में उठापठक के साथ ही गठबंधन की कोशिशें तेज हो गई हैं. बिहार के बाद अब झारखंड में महागठबंधन (Mahagathbandhan)का ऐलान हो गया है.

यह भी पढ़ेंः BJP Candidate First List: लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची तैयार, कई सांसदों के टिकट कटे

झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha)के कार्यकारी अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट कर दावा किया कि अब आधिकारिक तौर पर महागठबंधन के स्वरूप को अंतिम रूप दे दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः यूपी में अपना दल के कृष्‍णा पटेल गुट ने कांग्रेस से मिलाया हाथ, 2 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

सोरेन ने बताया कि शनिवार सुबह उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात सकारात्मक रही और सभी मुद्दों पर आपसी सहमति बन गयी. इसके बाद झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबुलाल मरांडी ने दिन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समझौते पर अपनी सहमति दी. देर शाम लगभग सभी घटक दलों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से घोषणा की गयी कि सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गयी है.

यह भी पढ़ेंः बिना किसी लालच के करें मतदान, चुनें ईमानदार और देशभक्त प्रधानमंत्री : पारस भाई गुरु जी

इससे पहले कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन, झाविमो अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी ने शनिवार देर शाम दिल्ली के मध्य प्रदेश भवन में महागठबंधन के बीच बनी सहमति पर मिलकर साथ चलने की रणनीति पर चर्चा की. लोकसभा चुनाव में महागठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस करेगी और विधानसभा के चुनाव में नेतृत्व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन के हाथों में होगा. बैठक के बाद बताया गया कि साझा चुनाव प्रचार कार्यक्रम की रुपरेखा की घोषणा जल्द से जल्द झामुमो सुप्रीमो दिशोम गुरु की उपस्थिति में रांची में होगी.

ऐसे हो सकता है सीटों का बंटवारा

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस सात, झारखंड मुक्ति मोर्चा चार, झारखंड विकास मोर्चा दो और राष्ट्रीय जनता दल एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के खाते में रांची, धनबाद, हजारीबाग, लोहरदगा, खूंटी, चाईबासा, पलामू या चतरा और झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास दुमका, राजमहल, गिरिडीग और जमशेदपुर सीट जा सकती हैं. इसके अलावा झारखंड विकास मोर्चा के पास कोडरमा, गोड्डा और आरजेडी को चतरा या पलामू सीट मिल सकती हैं.

First Published: Sunday, March 17, 2019 09:08 AM

RELATED TAG: Jmm, Jvm, Congress Alliance, Lok Sabha Election 2019, Bjp Candidate List 2019, Bjp News, Bjp Candidate List 2019 Delhi, Bjp Candidate List 2019 Odisha, Bjp Candidate List 2019 Maharashtra, Bjp Candidate List 2019 West Bangal, Lok Sabha Election 2019 Sched,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो