logo-image

कंप्‍यूटर बाबा पर भारी पड़ गया हठ योग, चुनाव आयोग को देना होगा 24 घंटे के अंदर जवाब, दिग्‍विजय सिंह भी मुश्‍किल में

कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में हठयोग करने पर कम्प्यूटर बाबा को जिला निर्वाचन अधिकारी ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए कंप्यूटर बाबा को नोटिस जारी किया है.

Updated on: 10 May 2019, 06:05 AM

भोपाल:

कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में हठयोग करने पर कम्प्यूटर बाबा को जिला निर्वाचन अधिकारी ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए कंप्यूटर बाबा को नोटिस जारी किया है. बीजेपी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने कंप्‍यूटर बाबा को नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है. वहीं कार्यक्रम का पूरा खर्च दिग्विजय सिंह के खाते में जोड़ने का फैसला लिया गया है. प्रेक्षक द्वारा करवाई गई वीडियोग्राफी देखकर कार्यक्रम का खर्च साढ़े चार लाख रुपये आंका गया है. कम्युटर बाबा पर एफआईआर भी दर्ज हो सकती है.

बता दें कोहेफिजा इलाके में स्थित न्यू सैफिया कॉलेज ग्राउंड पर पिछले दिनों कंप्यूटर बाबा ने साधु-संतों के साथ एक अनुष्ठान किया था. इस अनुष्ठान में भोपाल से कांग्रेस उम्‍मीदवार दिग्विजय सिंह भी पहुंचे थे. इस कार्यक्रम की धार्मिक कार्यक्रम बताकर संत समागम की अनुमति ली गई थी, लेकिन दिग्विजय के पहुंचने के बाद यह कार्यक्रम राजनीतिक हो गया. अतिरिक्त रिटर्निंग ऑफिसर केके रावत ने कम्युटर बाबा को नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब मांगा है.

यह भी पढ़ेंः ज्योतिष के प्रोफेसर ने की BJP को 300 सीटें मिलने की भविष्यवाणी, विश्विद्यालय ने किया सस्‍पेंड

भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के समर्थन में साधु-संतों की टोली सड़कों पर उतरी है तो इससे पहले राजधानी में जमा हुए साधुओं ने कंप्यूटर बाबा की अगुवाई में हठयोग किया और धूनी रमाई. लेकिन अब इस कंप्यूटर बाबा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. चुनाव आयोग के आदेश के बाद धूनी रमाने के मामले की जांच शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें- इंदौर से बीजेपी उम्मीदवार शंकर लालवानी के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या है वजह

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शिकायत पर कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम खाड़े ने कंप्यूटर बाबा के धूनी रमाने की जांच के आदेश दिए हैं. जिसके बाद अब इस मामले की जांच शुरू हो गई है.

तीन मुख्य बिंदुओं के आधार पर होगी जांच

  1. किससे और कब मांगी अनुमति, कब जारी की गई अनुमति
  2. कार्यक्रम के लिए दिग्विजय सिंह ने कंप्यूटर बाबा और अन्य साधु संतों को क्या भेजा था बुलावा
  3. कंप्यूटर बाबा किस पार्टी के लिए कर रहे हैं प्रचार-प्रसार और कितना आ रहा है कार्यक्रम में खर्च

बता दें कि भोपाल (Bhopal) में दिग्गी राजा का बीजेपी की भगवा वस्त्रधारी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से मुकाबला है. ऐसे में अब साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ कंप्यूटर बाबा (Computer Baba) के नेतृत्व में साधु-संतों की टोली कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के समर्थन में उतर आई है. दिग्विजय सिंह की जीत के लिए मंगलवार को कंप्यूटर बाबा ने प्रदेशभर से आए करीब 1000 साधुओं के साथ धूनी रमाई और हठयोग किया था. कम्प्यूटर बाबा का आशीर्वाद लेने दिग्विजय सिंह पत्नी के साथ पहुंचे थे.