logo-image

बिहार में महागठबंधन में सीट का बंटवारा लगभग तय, ये है नया फार्मूला

दरभंगा, मधुबनी और पूर्णिया,आरा सीट पर अभी भी पेच फंसा है. इस महागठबंधन में भाकपा माले को भी शामिल करने की चर्चा चल रही है.

Updated on: 20 Mar 2019, 08:50 AM

पटना:

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय राजतांत्रिक गठबंधन (राजग),कांग्रेस ,रालोसपा ,लोजद , हम और वी आई पी के बीच सीटों के बंटवारे का फर्मूला तय हो गया है. नए फार्मूले के तहत अब राजद 20 ,कांग्रेस 09 ,रालोसपा 04,लोजद 02 ,हम 03 और वी आई पी 02 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.हालांकि दरभंगा, मधुबनी और पूर्णिया, आरा सीट पर अभी भी पेच फंसा है. इस महागठबंधन में भाकपा माले को भी शामिल करने की चर्चा चल रही है. ऐसे में दो सीटें का तालमेल बैठाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः स्‍टिंग ऑपरेशन में तो बीजेपी, कांग्रेस और रालोसपा के सांसद बिकाऊ निकले

नए फार्मूले पर आज फाइनल मुहर लग सकती है. सूत्रों का कहना है कि आज तेजस्वी और राहुल गांधी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर मुलाकात होगी. बता दें तेजस्वी कई दिनों से दिल्ली में कैम्प किए हुए हैं. सीटों की घोषणा शाम 4 बजे पटना में हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः इस राज्‍य के सभी BJP सांसदों का कट सकता है टिकट, जानिए क्‍या है वजह

बता दें इससे पहले कांग्रेस के एक नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि लालू प्रसाद की अनुपस्थिति में राजद के सर्वेसर्वा तेजस्वी यादव हैं. उनकी अति महत्वाकांक्षा के कारण स्थिति बिगड़ी है. एक ओर जहां वे सीट बंटवारे को लेकर ट्वीट कर नसीहत दे रहे हैं, वहीं अपनी सीटें कम करने को तैयार नहीं हैं, जबकि राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस की औकात आठ सीट पर तय की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः चुनावी हलचल Live: बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में देर रात तक मंथन, आज आएगी उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्र कहते हैं कि कांग्रेस किसी भी दल के साथ सहयोग करने को तैयार है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस यह कभी नहीं चाहती कि उसके कारण गठबंधन टूटे. मिश्र ने हालांकि यह भी कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है और उसी आधार पर सीट बंटवारा भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः चुनाव अभियान में रक्षा बलों का इस्तेमाल न करें पार्टियां : आयोग

सूत्रों का कहना है कि राजद और कांग्रेस में दरभंगा और मधुबनी को लेकर पेंच फंसा हुआ है. राजद दरभंगा से जहां अली अशरफ फातमी को लड़ाना चाहता है, वहीं कांग्रेस मौजूदा सांसद कीर्ति आजाद को उतारना चाहती है. इसी तरह कांग्रेस मधुबनी में शकील अहमद को तो राजद अब्दुल बारी सिद्दीकी को लड़ाना चाहती है. दरभंगा से विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी ने भी दावा ठोका है.