logo-image

सभी Exit Poll गलत नहीं हो सकते, बोले वित्‍त मंत्री अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अपने ब्लाग ‘एक्जिट पोल का संदेश’ में कहा, ‘‘ हममें से कई एक्जिट पोल की सत्यता और उसके सटीक होने को लेकर तकरार कर सकते हैं.

Updated on: 20 May 2019, 05:52 PM

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अपने ब्लाग ‘एक्जिट पोल का संदेश’ में कहा, ‘‘ हममें से कई एक्जिट पोल की सत्यता और उसके सटीक होने को लेकर तकरार कर सकते हैं. लेकिन वास्तविकता यह है कि विभिन्न एक्जिट पोल में एक समान संदेश है और परिणाम भी मोटे तौर पर इसी संदेश के अनुरूप होंगे. ’’ लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम को जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर बीजेपी नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाता दिख रहा है. लगभग सभी एक्जिट पोल में बीजेपी नीत गठबंधन को 272 के जादुई आंकड़े को पार करता दिखाया गया है.  

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम को जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर बीजेपी नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाता दिख रहा है. लगभग सभी एक्जिट पोल में बीजेपी नीत गठबंधन को 272 के जादुई आंकड़े को पार करता दिखाया गया है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी के 'चोर' और प्रियंका गांधी के सांप ने ऐसे बचाया मोदी को

उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल में ईवीएम का कोई योगदान नहीं होता है और ऐसे में अगर आम चुनाव का वास्तविक परिणाम भी अगर एक्जिट पोल के अनुरूप रहता है तब विपक्ष द्वारा उठाये गए फर्जी ईवीएम मुद्दे का भी अस्तित्व नहीं रह जायेगा.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll Of VIP Seats : श्रीनगर सीट से फारुख अब्‍दुल्‍ला, अनंतनाग से महबूबा मुफ्ती और उधमपुर से जितेंद्र सिंह की बल्‍ले-बल्‍ले

बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अगर एक्जिट पोल 2014 के चुनाव परिणाम की तरह होते हैं तब यह स्पष्ट हो जायेगा कि भारतीय लोकतंत्र काफी परिपक्व हो गया है. मतदाता अपनी पसंद चुनने से पहले राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि मानते हैं. जब अच्छे विचार रखने वाले लोग समान विचार के साथ एक ही दिशा में वोट करते हैं तब यह लहर पैदा करता है.

कांग्रेस का उल्लेख करते हुए जेटली ने कहा कि गांधी परिवार ग्रैंड ओल्ड पार्टी के लिये बोझ बन गया है. कांग्रेस में प्रथम परिवार अब पूंजी नहीं बल्कि बोझ बन गया है. उन्होंने कहा कि मतदाता अब प्रतिद्वन्द्वियों के गठबंधन पर भरोसा करने को तैयार नहीं हैं.