logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले अमेठी में बीजेपी के साथ 'मुस्‍लिम', विपक्षी दलों को बड़ा झटका

रायबरेली जिले से ताल्‍लुकात रखने वाले डॉ मुस्लिम अमेठी जिले की तिलोई से सियासत करते हैं. इस सीट से वो 2012 के यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से विधायक चुने गए थे.

Updated on: 04 Apr 2019, 01:30 PM

नई दिल्‍ली:

राहुल गांधी की पारंपरिक सीट अमेठी में विपक्षी दलों को बड़ा धक्‍का लगा है, जबकि पूर्व विधायक डा. मोहम्‍मद मुस्‍लिम ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. अमेठी में मोहम्‍मद मुस्‍लिम को बड़ा मुस्‍लिम चेहरा माना जाता है. वो कांग्रेस व सपा के टिकट पर भी विधायक रह चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस छोड़कर बीएसपी में शामिल हो गए थे.
रायबरेली जिले से ताल्‍लुकात रखने वाले डॉ मुस्लिम अमेठी जिले की तिलोई से सियासत करते हैं. इस सीट से वो 2012 के यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से विधायक चुने गए थे. उससे पहले 1996 में वो सपा के टिकट पर जीते थे. विधानसभा चुनाव 2017 से ऐन पहले डॉ मुस्लिम कांग्रेस छोड़कर बसपा के साथ चले गए थे. बसपा सुप्रीमो मायावती ने उनके बेटे को विधानसभा का टिकट दिया था, जो बीजेपी के प्रत्याशी से हार गए थे.

डॉ. मुस्लिम ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी का दामन थामने का ऐलान किया. उनको अमेठी में कांग्रेस के मुस्लिम प्रतिनिधि के तौर पर जाना जाता रहा है. बुधवार को डॉ मुस्लिम ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लोगों का मोह भंग हो चुका है. गांधी परिवार इतने वर्षों से अमेठी लोकसभा सीट से जीतता आ रहा है, लेकिन राहुल गांधी ने कभी अमेठी की सुध नहीं ली.

डॉ मुस्लिम ने एक ओर कांग्रेस पर हमला बोला, तो दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, 'स्मृति ईरानी पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी आई थीं. वो उस बार चुनाव हार गई थीं, लेकिन इसके बावजूद वहां जिस तरीके से लोगों के सुख-दुख में खड़ी हैं, इससे मैं बहुत प्रभावित हुआ. इससे मैं कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने के लिए भी प्रेरित हुआ.' डॉक्टर मुस्लिम ने दावा किया कि इस बार अमेठी में राहुल गांधी के लिए परिस्थितियां बेहद खराब हैं. उनसे लोग खासे नाराज हैं. ऐसे में राहुल गांधी का चुनाव हारना संभव है.

इस दौरान बीजेपी के नेता और राज्‍य सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा, डॉक्टर मुस्लिम दो बार विधायक रहे हैं. वो कांग्रेस और खासकर गांधी परिवार के बेहद करीबी रहे हैं और अमेठी से कांग्रेस की जीत में इनका बड़ा योगदान रहा है. हालांकि, अब इनका भी मोह कांग्रेस परिवार से भंग हो चुका है. अब यहां राहुल गांधी की हार की इबारत लिखी जा रही है. अमेठी के प्रभारी मोहसिन रजा के साथ बुधवार को प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र पांडेय ने डॉ मुस्लिम को बीजेपी की सदस्यता दिलाई.